Bikaner News 9 September
Bikaner Slider

बीकानेर सार समाचार: सोमवार, 9 सितम्बर 2019

एसकेआरएयूः बीज उत्पादन कार्यक्रम की समीक्षा बैठक आयोजित

OmExpress News / बीकानेर / स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय द्वारा रबी 2019-20 में लिए जाने बीज उत्पादन कार्यक्रम की समीक्षा बैठक सोमवार को प्रसार शिक्षा निदेशक प्रो. एस. के. शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। Bikaner News 9 September

इस दौरान प्रो. शर्मा ने कहा कि बीज, कृषि की महत्त्वपूर्ण इकाई है तथा बीज उत्पादन, विश्वविद्यालय की साख से जुड़ा विषय है, अतः सभी कृषि वैज्ञानिक इसके अनुरूप कार्य करते हुए उच्च गुणवत्तायुक्त बीजों का उत्पादन सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कृषि अनुसंधान केन्द्र तथा कृषि विज्ञान केन्द्र रबी 2019-20 के लिए उन्हें आवंटित मात्रा के अनुरूप बीज उत्पादन करें तथा इस कार्यक्रम की नियमित माॅनिटरिंग की जाए।

राष्ट्रीय बीज परियोजना के सह निदेशक प्रो. एम. एम. शर्मा ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा गत वर्ष रबी में 3 हजार 500 क्विंटल बीज उत्पादन किया गया। वहीं इस बार एक हजार क्विंटल प्रजननक बीज और 4 हजार क्विंटल प्रमाणित बीज किसानों के लिए तैयार करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस दौरान बीज उत्पादन कार्यक्रम में आवश्यक संसाधनांे तथा गत वर्ष केन्द्रवार उत्पादित बीज मात्रा की समीक्षा की गई।

बैठक में भू सदृश्यता एवं राजस्व सृजन निदेशालय के निदेशक प्रो. सुभाष चंद्र, प्रो. पी. एस. शेखावत, प्रो. योगेश शर्मा, प्रो. उम्मेद सिंह शेखावत, डाॅ. विजय प्रकाश, डाॅ.  सहित समस्त कृषि विज्ञान केन्द्रों के प्रभारी मौजूद रहे। Bikaner News 9 September

प्रवर्तिनी साध्वीश्री शशि प्रभा के सान्निध्य में कल्पसूत्र शिविर 11 सितम्बर से

जैन श्वेताम्बर खरतरगच्छ संघ के गच्छाधिपति आचार्यश्री जिन मणि प्रभ सूरिश्वरजी म.सा. की आज्ञानुवर्ती प्रवर्तिनी वरिष्ठ साध्वीश्री शशि प्रभा म.सा.के सान्निध्य में 11 से 21 सितम्बर तक बागड़ी मोहल्ले की ढढ्ढा कोटड़ी में ’’कल्पसूत्र’ शिविर का आयोजन किया जाएगा।

श्री जैन श्वेताम्बर खरतरगच्छ श्रीसंघ व श्री खरतरगच्छ युवा परिषद के संयुक्त तत्वावधान आयोजित होने वाले शिविर में श्रावक-श्राविकाआेंं को जैन धर्म के इस महान आगम को प्राकृत भाषा में अध्ययन के साथ वाचन-विवेचन का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

श्री खरतरगच्छ युवा परिषद के अध्यक्ष राजीव खजांची ने बताया कि साध्वीश्री के सान्निध्य में सितम्बर व अगले दो माह में अनेक धार्मिक कार्यक्रम होंगे। उन्होंने बताया कि 11 सितम्बर 21 सितम्बर तक कल्पसूत्र शिविर, 15 सितम्बर को दम्पति शिविर,  15 सितम्बर से 11 अक्टूबर तक एक करोड़ का सिद्धचक्र का जाप अनुष्ठान, 22 से 26 सितम्बर तक आर्ट एवं क्रॉफ्ट जैनिज्म के तहत गहुली, उपकरण, रक्षा पोटली आदि   बनाने का, 27 व 28 सितम्बर को कपल शिविर का तीसरा चरण होगा ।

पंचान्हिका महोत्सव 29 सितम्बर से 3 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा। अगले माह अक्टूबर में 6 अक्टूबर को गिरनार स्पर्शना का आयोजन चैन्नई के सुरेश भाई के नेतृत्व में होगा। मोटीवेशनल स्पीकर संतोष जैन का व्याख्यान 7 अक्टूबर को, सरस्वती जाप अनुष्ठान 11 से 13 अक्टूबर को, युवा शिविर 18 से 20 अक्टूबर को, संस्कार शिविर 24 से 26 अक्टूबर तक व युवती शिविर 1 से 3 नवम्बर को और सुपर मम्मी शिविर 6 से 10 नवम्बर को होगा।

प्रवचन- ढढ्ढा कोटड़ी में साध्वीश्री सौम्यगुणा ने सोमवार को प्रवचन में कहा कि ईर्ष्या, राग-द्वेष कर्मबंधन के मुख्य कारण है। श्रावक-श्राविकाओं को ईष्या से बचना चाहिए। उन्होंने सलाह दी कि अकेले में एक दिन बैठकर चिंतन करें कि ईर्ष्या का किससे की तथा क्या कारण रहा। चिंतन मनन के बाद ईर्ष्या के भाव, विचारों का त्याग करें। साध्वीश्री श्रमणी प्रज्ञा ने कहा कि जिन्दगी को जिनवाणी के अनुसार चैक करें। संसार व सांसारिक विषय वस्तु की बजाए परमात्मा की आराधना व धर्मक्रिया में रूचि जागृत करें।

अभिनंदन- श्रीसंघ की ओर से शिवाना बाड़मेर निवासी कोपल, कर्नाटक प्रवासी घीसू लाल ठेलरिया-मेहता का वरिष्ठ श्रावक अशोक पारख ने अभिनंदन किया। वयोवद्ध श्रावक घीसूलाल मेहता ने 14 दिसम्बर को बैंगलुर मेंं होने वाली अपने पोते वर्द्धमान की दीक्षा समारोह में शामिल होने का आग्रह किया।  Bikaner News 9 September

उपध्यान तप- जैन श्वेताम्बर खरतरगच्छ संघ के वरिष्ठ संत मुनि मनोज्ञ सागरजी म.सा. के सान्निध्य में जैसलमेर के ब्रह्मसर तीर्थ स्थल पर चातुर्मासिक कार्यक्रमों के तहत उपाध्यान तप 11 सितम्बर से शुरू होगा। उप ध्यान तप में बीकानेर के भी श्रावक-श्राविकाएं शामिल होंगे।

मोहर्रम पर कानून व्यवस्था संधारण के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त

जिला मजिस्ट्रेट कुमार पाल गौतम ने एक आदेश जारी कर मोहर्रम के अवसर पर शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 3 कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं तथा किसी तरह की अनहोनी होने की स्थिति में उससे तुरंत निपटा जाए इसके लिए चार स्थानों पर फायर ब्रिगेड की व्यवस्था के साथ-साथ स्थानीय पीबीएम अस्पताल सहित विभिन्न स्थानों पर चिकित्सकों की व्यवस्था व मोबाइल चिकित्सा दल स्थापित की गई है।

जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी आदेशों में कोटगेट कोतवाली क्षेत्र के लिए बीकानेर उपखंड मजिस्ट्रेट कैलाश चंद्र को कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है तथा जय नारायण व्यास कॉलोनी, गंगा शहर व बीछवाल क्षेत्र के लिए तहसीलदार बीकानेर श्रीमती कविता गोदारा को व इसी तरह नया शहर थाना क्षेत्र और सदर थाना क्षेत्र में सहायक कलक्टर श्रीमती बिंदु खत्री को कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है।  आदेशानुसार जिले के समस्त उपखंड मजिस्ट्रेट एवं राजस्व तहसीलदार अपने-अपने क्षेत्र में मजिस्ट्रेट ड्यूटी देंगे तथा क्षेत्र में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगातार भ्रमण करते रहेंगे।

Dahiya Dental Clinic

गौतम ने बताया कि सोमवार की रात व मंगलवार को शहर के 4 स्थानों पर फायर ब्रिगेड तैनात रहेगी। इसके लिए आयुक्त नगर निगम को निर्देश दिए गए हैं कि पुलिस कंट्रोल रूम (सदर पुलिस थाना), नया शहर पुलिस थाना, कोटगेट तथा पुलिस थाना कोतवाली में एक-एक फायर ब्रिगेड खड़ी रहे ताकि किसी तरह की घटना होने पर तत्काल संबंधित क्षेत्र में फायर ब्रिगेड त्वरित पहुंच सके।

जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी आदेशों में आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं की अगर जरूरत पड़े तो इसके लिए एक मोबाइल चिकित्सा दल का गठन कर, पुलिस थाना कोतवाली में स्थापित किया जाए। इसी तरह सिटी डिस्पेंसरी नंबर (अणचाबाई)  को मंगलवार को शाम 4 बजे से रात 01 बजे तक खुले रखने के निर्देश दिए गए हैं। इसी तरह पीबीएम अस्पताल में आपातकालीन सेवाओं के लिए विशेषज्ञ चिकित्सक दल जीवन रक्षक औषधियों सहित रात 1 बजे तक आवश्यक रूप से तैयार रहेगा। यह पीबीएम अस्पताल की सामान्य व्यवस्थाओं के अतिरिक्त  व्यवस्था रहेगी।

दोनों अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट होंगे प्रभारी

जिला मजिस्ट्रेट कुमार पाल गौतम द्वारा जारी आदेश के अनुसार संपूर्ण व्यवस्था के प्रभारी के रूप में ग्रामीण क्षेत्र हेतु अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) ए. एच. गौरी एवं अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (नगर) शैलेंद्र देवड़ा को शहरी क्षेत्र हेतु प्रभारी बनाया गया है।  Bikaner News 9 September

जिला शतरंज प्रतियोगिताः बजरंग लाल प्रजापत रहे सीनियर वर्ग में विजेता

नालन्दा सीनियर सैकण्डरी स्कूल में चल रही बीकानेर जिला सीनियर शतरंज प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग का खिताब बजरंग लाल प्रजापत ने जीता। इस वर्ग में शेरसिंह दूसरे, अमरसिंह तीसरे और शिवशंकर बोहरा चौथे स्थान पर रहे। जिला शतरंज संघ के सचिव अनिल बोड़ा ने बताया कि जूनियर वर्ग अंडर-19 ग्रुप में राहुल व्यास, अंडर-17 में अंशुमान टाक तथा अंडर-15 में गेापाल जोशी ने पहला स्थान प्राप्त किया।

वहीं अंडर-13 गुप में पार्थ दाधीच व भुवनेश गहलोत ने पहला और दूसरा, अंडर-11 में हर्षवर्धन स्वामी व मयंक तंबोली ने पहला और दूसरा, अंडर-9 में कपिला जोशी और मधुरा हर्ष ने पहला और दूसरा तथा अंडर-7 में हर्षवर्धन और दक्ष सिंह ने पहला और दूसरा स्थाना प्राप्त किया।

बोड़ा ने बताया कि समापन समारोह के मुख्य अतिथि भारतीय ओलंपिक संघ के जिलाध्यक्ष कमल कल्ला थे। उन्होंने खिलाड़ियों को सकारात्मक प्रतिस्पर्धा के साथ आगे बढ़ने की सीख दी। भारतीय शतरंज संघ के पूर्व उपाध्यक्ष एड. एस. एल. हर्ष ने शतरंज के विभिन्न नियमों के बारे में बताया। इस दौरान सहायक निदेशक (जनसंपर्क) हरि शंकर आचार्य, शिक्षाविद् राजेश रंगा, रोटरी मरुधरा के आनंद आचार्य, कृष्णचंद्र पुरोहित, श्याम नारायण रंगा आदि मौजूद थे। आर्बिटर के रूप में रामकुमार, डी. पी. छीपा. वीएन जोशी आदि ने सहयोग दिया। संचालन बुलाकी हर्ष ने किया।

मतदाता सूची की आनलाइन जांच कर स्वयं कर सकते हैं सूचनाओं का सत्यापन-गौतम

जिले में चल रहे वोटर वेरिफिकेशन कार्यक्रम के तहत जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने जिले के सभी मतदाताओं से अपने डाटा की स्वयं भी जांच कर सत्यापन करने की अपील की है।  Bikaner News 9 September

गौतम ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस अभियान के तहत समस्त मतदाता सूचियां आॅनलाइन उपलब्ध है। प्रत्येक मतदाता इन सूचियों का आॅनलाइन निरीक्षण कर स्वयं से जुड़े डाटा की जांच कर सकते हैं और यदि सूची में उनके नाम, पते, उम्र या अन्य किसी भी प्रकार की सूचना में त्रुटि पाई जाती है तो वे इस त्रुटि को सही करवाने के लिए सही जानकारी के साथ आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने सभी सरकारी विभागों में अधिकारियों को स्वयं के नाम तथा अपने कर्मचारियों को इस कार्यक्रम के तहत मतदाता सूची में स्वयं का नाम सत्यापित करवाने के लिए निर्देश दिए।

मोहर्रम के दौरान पुख्ता हो व्यवस्था

जिला कलक्टर गौतम ने कहा कि मंगलवार को मोहर्रम के अवसर पर ताजिए निकलने से पहले बीकेइएसएल तथा बिजली विभाग समन्वय कर शहर में इस रूट पर लटके ढीले तार कसवाते हुए सभी व्यवस्थाएं पुख्ता रखें। ताजिए निकलने वाले रूट पर साफ-सफाई, प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित हो। साथ ही इस दौरान लोगों को पाबंद करें कि वे अपने घरेलू पशुओं को खुला ना छोड़ें। कुमार पाल गौतम ने कहा कि नगर विकास न्यास स्काडा तकनीक का प्रयोग कर देंखें कि शहर का कितना प्रतिशत क्षेत्र अंधेरे में है। यूआईटी तथा निगम अपने-अपने क्षेत्र में राउण्ड लें और जो भी सार्वजनिक लाइटें बंद पड़ी है उन्हें तुरंत प्रभाव से चालू करवाएं।

झांकिया प्रदर्शित करवाने के निर्देश

जिला कलक्टर ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती वर्ष के लिए 11 से 13 सितम्बर तक आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की तैयारी की समीक्षा की और सभी व्यवस्थाएं पुख्ता करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गांधी संदेश यात्रा में अधिकाधिक विद्यार्थियों के साथ आमजन की भागीदारी सुनिश्चित हों तथा यात्रा प्रारम्भ होने से पूर्व साफ-सफाई, पेयजल आदि सभी की पुख्ता व्यवस्थाएं रखने के निर्देश दिए।Bikaner News 9 September

काॅलेज व विश्वविद्यालयों की ओर से भी झांकिया तैयार करवा संदेश यात्रा के दौरान प्रदर्शित की जाए। बैठक में जिला स्तरीय समिति के संयोजक संजय आचार्य ने  बताया कि यात्रा के दौरान गांधीजी के जीवन दर्शन से जुड़े साहित्य का वितरण किया जाएगा। उन्होंने इस दौरान शहर के सभी ऐतिहासिक द्वारों पर रोशनी करवाने की बात कही।

सम्पर्क के लम्बित प्रकरण हो निस्तारित

जिला कलक्टर ने कहा कि सभी विभाग अपने यहां सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज ऐसे प्रकरणों को प्राथमिकता के साथ निस्तारित करें, जो 6 माह से अधिक पुराने हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 224 ऐसे प्रकरण बकाया हैं जो 6 माह से अधिक पुराने हैं। सभी अधिकारी नियमित रूप से पोर्टल पर दर्ज शिकायतों को निस्तारण करें और सुनवाई का अधिकार अधिनियम तथा लोक सेवाओं को प्रदान करने की गारंटी अधिनियम के तहत सभी प्रावधानों की अनुपालना सुनिश्चित करवाएं।

जिला कलक्टर ने महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत श्रमिकों की संख्या नहीं बढ़ाए जाने पर कड़ी नाराजगी जताते हुए कहा कि योजना के तहत जिन-जिन ग्राम पंचायतों में श्रमिकों की संख्या नहीं बढ़ रही है वहां जेटीए का वेतन काटने की कार्यवाही करें। पीएमएवाई के तहत मनरेगा श्रमिकों की संख्या बढ़ाएं तथा जल शक्ति अभियान के सभी कार्य प्रारम्भ करें।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कुल लक्षित आवासों में केवल 1730 आवासों की ही तीसरी किश्त जारी की गई है, यह पर्याप्त नहीं है, योजना की प्रगति को बढ़ाते हुए प्रयास हो कि शीघ्र ही सभी आवासों में तीसरी किश्त जारी हो। जिला कलक्टर ने कहा कि सांसद व विधायक निधि में जो कार्य चालू नहीं किए गए हैं वे शीघ्र चालू हों। Bikaner News 9 September

जिला कलक्टर ने जल शक्ति अभियान के तहत किए जा रहे कार्यों के जियो टेगिंग करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने जल शक्ति अभियान के प्रभारी अधिकारी को बीडीओ से नियमित बातचीत कर अभियान के प्रथम चरण की समय सीमा से पहले सभी कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस सम्बंध में अभियंता अपने अधीनस्थ अभियंताओं के साथ वीसी कर निर्देशित करें।

श्रीडूंगरगढ़ चिकित्सक का किया स्थानांतरण, जांच के लिए कमेटी

जिला कलक्टर द्वारा श्रीडूंगरगढ़ अस्पताल में सहायक कर्मचारी द्वारा पैसे लिए जाने के प्रकरण की समीक्षा की। इस सम्बंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि सम्बंधित चिकित्सक का अन्यत्र स्थानांतरण कर दिया गया है। साथ ही मामले की जांच के लिए समिति बना दी गई है। इस कमेटी में बीसीएमओ तथा डीपीएम जांच कर एक सप्ताह में रिपोर्ट देंगे।

जिला कलक्टर ने कहा कि जिले के सभी अस्पतालों, पीएचसी, सीएचसी आदि में मरीजों से पैसे लेने जैसी कोई घटना न हो यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी ब्लाॅक सीएमओ फील्ड में निरीक्षण करें और इस दौरान उस स्थान के साथ मसेल्फी लेकर ग्रुप में फोटो शेयर करें। उन्होंने कहा कि मलेरिया नियंत्रण के लिए विभाग मुस्तैद रह कर कार्य करें और निगम से फोगिंग मशीन लेकर फोगिंग का शेडयूल इस प्रकार बनाएं कि  हर वार्ड में एक सप्ताह बाद फिर से छिड़काव किया जाए।

गांवों में भी मलेरिया नियंत्रण के लिए टीम तैनात रहे और प्रचार -प्रसार गतिविधियां भी आयोजित की जाए। जिला कलक्टर गौतम ने कहा कि पीडब्ल्यूडी शहर में गुणवत्ता युक्त पेचवर्क का कार्य के लिए कार्य योजना  बनाएं और शीघ्र कार्य प्रारम्भ करें।यूआईटी और नगर निगम से समन्वय कर कार्य किया जाए। सड़कों के डिवाइडर पर जहां भी खरपतवार, झाड़-झखांड आदि उगे है उनके सफाई का कार्य सुनिश्चित करवाया जाए।

उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि सौभाग्य योजना के तहत बकाया विद्युत कनेक्शन निर्धारित समय सीमा में दिए जाना सुनिश्चित करें, साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में घरेलू बिजली आपूर्ति निर्बाध रूप से दी जाए।

खाजूवाला के झज्झेवाला में भेड़ मरने के सम्बंध में जांच करवाने के लिए निर्देश देते हुए गौतम ने कहा कि क्षेत्र में पानी के नमूने लेकर जांच के लिए भेंजे और बीमार भेड़ों की इलाज की समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। जिला कलक्टर ने महाजन, बीकमपुर, गज्जेवाला सहित आसपास के क्षेत्रों में टिड्डी के नियंत्रण के लिए अतिरिक्त टीमें लगाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि बीकानेर शहर में टाइफाइड के रोगियों के मामले बढ़ रहे हैं इसे देखते हुए पीएचईडी पानी के अतिरिक्त सैंपल लेकर जांच के लिए भिजवाएं, साथ ही सीवरेज निर्माण व अन्य कारणों से यदि कहीं पाइपलाइन में लीकेज की शिकायत आती है तो क्विक एक्शन लेकर लाइन ठीक करने की कार्यवाही की जाए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन ए एच गौरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर शैलेन्द्र देवड़ा, जिला स्तरीय समिति के संयोजक संजय आचार्य सहित अन्य विभागों के सम्बंधित अधिकारी उपस्थित थे।

पोषण माह के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र में फलों का वितरण

उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग श्रीमती शारदा चैधरी ने सोमवार को राष्ट्रीय पोषण मिशन के पोषण माह के तहत आगनबाडी केंद्र बिग्गा बास रामसरा (श्रीडूंगरगढ़) में पौधा रोपण और फलों का  वितरण किया।

पोषण माह के दोरान  महिलाआंे,बालिकाआंे और बच्चांे को पोष्टिक आहार , एनीमिया ,प्रथम 100 दिवस के दौरान गर्भवती-धात्री माताओं में खान-पान, 6 माह तक के बच्चों में सिर्फ स्तनपान,6 माह बाद दिए जाने वाले ऊपरी आहार की जानकारी दी गई।

ऊर्जा मंत्री डाॅ.कल्ला 11 सितम्बर को बीकानेर में

ऊर्जा एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग मंत्री डाॅ.बी.डी.कल्ला 11 सितम्बर को सुबह  4.30 बजे रेल से बीकानेर पहुंचेंगे और स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेने के बाद रात्रि 11.10 बजे रेल से जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।

प्रभारी मंत्री 11 सितम्बर को लेंगे जिला अधिकारियों की बैठक

जिले के प्रभारी मंत्री और अल्प संख्यक मामलात, वक्फ तथा जन अभियोग निराकरण विभाग मंत्री शाले मोहम्मद 11 सितम्बर को दोपहर कलेक्ट्रेट सभागार में जिला अधिकारियों की बैठक लेंगे।

महात्मा गांधी की 150 वीं जयन्ती के लिए परामर्श समिति का गठन

महात्मा गांधी की 150 वीं जयन्ती को सफलता पूर्वक बनाने के लिए जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने ’महात्मा गांधी जीवन दर्शन’ बीकानेर परामर्श समिति का गठन किया है। इस समिति का जिला संयोजक संजय आचार्य को बनाया गया हैं। यह सतिति 11 से 13 सितम्बर तक आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में सक्रिय भूमिका निभाएंगी।

समिति के संयोजक आचार्य ने इस समिति में पूर्व महापौर मकसूद अहमद, डाॅ.बिठ्ठल बिस्सा, डाॅ.राजेन्द्र पुरोहित, मनोज आचार्य, बिशना राम सियाग,अनुराग हर्ष, नन्द लाल जावा, शशीकान्त शर्मा, आनंद जोशी, श्रीलाल व्यास, सुरेश व्यास, राजकुमार किराडू, अरूण व्यास, नितिन चढ़ढ़ा, मनीष पुरोहित, राहुल जादूसंगत, आनन्द सिंह सोढ़ा, अरविन्द  श्रीमाली, हजारी देवड़ा, शिव लाल गोदारा, धर्मचंद चैधरी, मुरली गोदारा (नोखा), केसराराम गोदारा, कैन्यालाल सोमानी, जयदीप जावा तथा जियाउल रहमान आरीफ को शामिल किया हैं।

जिला स्तरीय लाॅन टेनिस प्रतियोगिता

जिला स्तरीय लाॅन टेनिस प्रतियोगिता राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय कमला काॅलोनी की मेजबानी में 6 सितम्बर से 9 सितम्बर के मध्य सादुल क्लब में सम्पन्न हुई।

प्रतियोगिता परिणाम की जानकारी देते हुए क्लब के मोहम्मद नईम लोदी ने बताया कि छात्र वर्ग की एकल स्पद्र्धा का स्वर्ण पदक अमित मूंड, रजत पदक लक्ष्य चांडक तथा कास्य पदक प्रौजल चैधरी ने जीता जबकि चैथे स्थान  पर कार्तिक मोदी एवं पांचवे स्थान पर परितोष मान रहे। छात्रा वर्ग की एकल स्पद्र्धा का स्वर्ण पदक विदुशी गहलोत, रजत पदक अदिति बांठिया तथा कास्य पदक मानवी चैधरी ने जीता। ज

बकि चेल्सी बोथरा चैथे एवं कृशी महनोट पांचवे स्थान पर रही। टीम स्पद्र्धा में छात्र वर्ग में बीकानेर बाॅयज स्कूल प्रथम, दयानन्द पब्लिक स्कूल द्वितीय, एवं ल्याल पब्लिक स्कूल तीसरे स्थान पर रही। इसी प्रकार टीम स्पद्र्धा में छात्रा वर्ग में प्रथम स्थान पर सोफिया स्कूल, द्वितीय स्थान पर महारानी किशोरी देवी, तथा दिल्ली पब्लिक स्कूल तृतीय स्थान पर रही।

एकल स्पद्र्धा में प्रथम पांच स्थान पर रहे छात्र-छात्राएं 21 से 26 सितम्बर के बीच उम्मेद इंटरनेशनल स्कूल, आबू रोड (सिरोही) में होने वाली राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में बीकानेर जिले का प्रतिनिधित्व करेंगे। पुरस्कार वितरण समारोह के मुख्य अतिथि सादुल क्लब के सचिव सहदेव सिंह शेखावत ने विभिन्न वर्गों में प्रथम तीन स्थान पर रहे। छात्र-छात्राओं को मेडल एवं ट्राफियां प्रदान की। Bikaner News 9 September

उन्होंने विजेता प्रतिभागियों को बधाई दी तथा राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए शुभकामनाएं दी। मेजबान स्कूल कमला काॅलोनी के प्रधानाध्यापक केशरीचंद जनागल ने प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए सादुल क्लब पदाधिकारियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।