J&K : भाजपा-पीडीपी गठबंधन का ऐलान
National Politics Slider

J&K : भाजपा-पीडीपी गठबंधन का ऐलान

 

J&K : भाजपा-पीडीपी गठबंधन का ऐलान
J&K : भाजपा-पीडीपी गठबंधन का ऐलान

नई दिल्ली। जम्मू एवं कश्मीर में सरकार बनाने को लेकर पीडीपी-बीजेपी के बीच मंगलवार को सहमति बन गई। सात हफ्तों तक चली बातचीत के बाद भाजपा और पीडीपी ने जम्मू-कश्मीर में साझा सरकार बनाने का औपचारिक ऐलान किया।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के अनुसार राज्य में सरकार के गठन के लिए दोनों पार्टियां एक न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर सहमत हो गई हैं। लेकिन शाह ने कहा कि इसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुफ्ती मोहम्मद सईद की मुलाकात के बाद होगी।

इसके बाद शनिवार या रविवार को मुफ्ती मुहम्मद सईद मुख्यमंत्री की शपथ ले सकतें हैं। भाजपा के निर्मल सिंह को उपमुख्यमंत्री पद दिए जाने की संभावना है।

आज पीडीपी की नेता महबूबा मुफ्ती ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से दिल्ली में मुलाकात की। शाह ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि जम्मू-कश्मीर में एक लोकप्रिय सरकार का गठन होने जा रहा है। माना जा रहा है कि बुधवार या गुरुवार को मोदी और मुफ्ती की मुलाकात हो जाएगी और शनिवार या रविवार को घाटी में नई सरकार का गठन भी हो जाएगा। महबूबा मुफ्ती और अमित शाह की मुलाकात के दौरान समझौते को संभव बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले पीडीपी नेता मुजफ्फर अली बेग और भाजपा महासचिव राममाधव भी मौजूद थे। गौरतलब हैं कि जम्मू एवं कश्मीर के विधानसभा चुनाव में पीडीपी को 87 में से 28 सीटें मिली, जबकी भाजपा को भाजपा को 25 सीटें मिली हैं।