Bikaner Rajasthan Slider

कृषि संकट और किसानों की दुर्दशा पर संसद का विशेष सत्र बुलाए केन्द्र सरकार-किसान सभा

रोहतक (हर्षित सैनी)। कृषि संकट और किसानों की दुर्दशा पर संसद का विशेष सत्र बुलाए जाने की मांग पर आगामी 30 नवम्बर को दिल्ली में किसान मुक्ति मार्च निकाला जाएगा। इस संबंध में अखिल भारतीय किसान सभा की ओर से आज यहां मीडिया कांफ्रैंस में जिला व राज्य स्तर के पदाधिकारियों ने बताया कि देश भर के लाखों किसान इसमें भाग लेंगे।


उन्होंने बताया कि इससे पहले दिन 29 नवम्बर को दिल्ली की चार दिशाओं की ओर से वालंटियरों के मुक्ति मार्च शुरू होकर शाम तक रामलीला ग्राऊंड पहुंचेंगे। यह मुक्ति मार्च जिन दो मुख्य मुद्दों पर हो रहा है, उनमें कर्जों से मुक्ति और फसलों के लाभकारी मुल्यों पर खरीद सुनिश्चित करवाना होंगे। इसके अलावा आवारा पशुओं पर नियंत्रण, सभी किसान खेत मजदूरों को 5000 रुपए बुढ़ापा पेंशन आदि मुद्दे भी होंगे।
मीडिया कांफै्रस को किसान सभा के राज्य उपप्रधान इन्द्रजीत सिंह, जिला सचिव बलवान सिंह तथा जिला प्रधान प्रीत सिंह ने आज रोहतक में इस कार्यक्रम के एक पोस्टर को जारी करते हुए बताया कि 200 से अधिक किसान संगठनों से बनी अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के तत्वाधान में प्रदेश के सभी जिलों के सैंकड़ों गांवों में अभियान चलाया जा रहा है।
किसान सभा नेताओं ने बताया कि नेशन फॉर फारमर्स के बैनर से देश के जाने-माने वैज्ञानिकों, बुद्धिजीवियों, कलाकारों, शिक्षाविदों, लेखकों आदि ने एक मंच का गठन करके किसान मुक्ति मार्च को पूर्ण समर्थन दिया है। हरियाणा में भी किसानों के साथ सी.आई.टी.यू. समेत अनेक जन संगठनों ने एकजुटता प्रकट की है।
किसान सभा नेताओं ने कहा कि ज्यों-ज्यों कृषि संकट गहराने से ग्रामीण जनजीवन में आक्रोश बढ़ रहा है त्यों-त्यों भाजपा व उसके संगठन लोगों में जात-पात व हिंन्दु-मुस्लिम के नाम पर फूट पैदा करने की कुचाल चल रहे हैं, जिसे विफल करना जरूरी है।

बजरंगी दास गर्ग द्वारा चार साल में हरियाणा से उद्योगों के पलायन के लगाए आरोप निराधार व बेबुनियाद-विजय गुप्ता

रोहतक(हर्षित सैनी) हरियाणा व्यपार मण्डल के कार्यकारी अध्यक्ष विजय लक्ष्मी चन्द गुप्ता ने प्रेस के नाम जारी ब्यान में बजरंग द्वारा लगाए यह आरोप कि पिछले चार साल में हरियाणा से अनेक उद्योग पलायन कर गए है, निराधार व बेबुनियाद है।
उनका कहना था कि पिछले चार साल में वर्तमान सरकार नई उद्योग नीति लागू कर उद्योग जगत को खुले वातावरण में काम करने का माहौल पैदा किया। लघु उद्योगों के बिजली के रेट कम किए, सी एल यू की नीति में भारी बदलाव कर इसे जिला स्तर पर देने के लिए अधिकारियों को नियुक्त किया।
इसके अलावा सस्ती दरों पर तथा बिना गारंटी के बैंक लोन की व्यवस्था की। पढ़े लिखे बेरोजगारों को स्किल इंडिया के माध्यम से स्वयं रोजगार और उद्योग लगाने के लिए प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत सब्सिडी युक्त कम दर पर लोन की व्यवस्था दी। उन्होंने बताया कि प्रान्त से दो नम्बर का व्यापार एक नम्बर में चालू करने के लिए नोट बन्दी ओर पूरे देश में एक कर प्रणाली लागू कर (जीएसटी) जिसकी मांग प्रदेश का व्यपारी पिछले 50 वर्षों से कर रहा था, उसे लागू कर पड़ौसी राज्यों में आपसी प्रतिस्पर्धा को सम्माप्त किया। हरियाणा व्यपार मण्डल के कार्यकारी अध्यक्ष ने कहा कि आज जीएसटी की रिकवरी में हरियाणा देश मे दूसरे नम्बर पर है। यह हरियाणा के ईमानदार उद्योगपतियों और व्यापारियों के कारण ही सम्भव हो पाया। उन्होंने कहा कि हरियाणा देश का पहला राज्य है, जहां हरियाणा व्यापारी कल्याण बोर्ड की स्थापना हुई। पिछले दिनों जाट आंदोलन की आड़ में कूछ असमाजिक तत्वों द्वारा व्यापारियों का जिस बेदर्दी से नरसंहार किया था, के नुकसान की भरपाई मात्र 15 दिनों में बिना किसी जांच के व्यापारियों के खातों में सीधे पहुंचाने का काम किया जो कि पूरे भारत मे पहली मिशाल बनी।
गुप्ता ने बजरंग दास पर आरोप लगाया कि जो व्यक्ति संगठन को तोड़ कर नेताओं के हाथों की कठपुतली बनकर राज सत्ता का केवल सुख भोगने का काम करता हो। इसी सुख को प्राप्त करने के लिए बजरंग ने भाजपा का दामन सम्भाला ओर सरकार के गीत गाए। जब सरकार ने सत्ता सुख नहीं दिया तो चार साल बाद कांग्रेस का दामन थाम लिया। उनका कहना था कि व्यापारी संगठन गैर राजनीतिक संगठन है, जिसमे सभी दलों के व्यापारी शामिल रहते हैं। न कि राजनीतिक दल की भाषा बोलने वाला संगठन है।गुप्ता ने कहा कि आज की सरकार व्यापारियों की सरकार है, जो व्यापारियों के हितों का ध्यान रखते हुए नीतियां लागू करती है।
यही कारण है कि जिस व्यपारी को अनेक अफसरों व अनेक दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे। आज सरकार द्वारा सिंगल विंडो सिस्टम लागू कर व्यापारियों को बहुत बड़ी राहत दी है। बाजारों में सीसीटीवी कैमरे लगा कर असामाजिक तत्वों को कैमरे में कैद किया है, जिससे बाजारों में आए दिन घटने वाली घटनाओं पर रोक लगी है।
गुप्ता ने कहा कि यह ठीक है कि व्यापारियों की अभी अनेक समस्याएं हैं, जिनका निदान होना बाकी है और जिसे सरकार से बातचीत कर हल किया जा रहा है। केवल आलोचना ओर निंदा करने वाला केवल स्वार्थी कहलाता है।

बार में गोली चली तीन

चंडीगढ़ के सेक्टर 26 के बार में गोली चली तीन घायल राजनेता के जन्मदिन की चल रही थी पार्टी चंडीगढ़ के सेक्टर 26 के ?फ़बार में देर रात चली गोली 3 लोग हुए घायल बताया जा रहा है कि जिन की पार्टी चल रही थी वह सांसद के काफी करीबी हैं। पुलिस मामले की जांच में जुटी। जानकारी के अनुसार सेक्टर 26 एफ बार में गोली चली जिस से घायल हो गए तीन युवक जिनको जीएमसीएच 32 और एक को प्राइवेट अस्पताल में भर्ती करवाया गया इस पार्टी में चंडीगढ़ के मेयर देवेश मोदगिल कई बीजेपी पार्षद राजनीतिक भी पहुंचे हुए थे। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि गोली चलने के समय यह सभी वहां मौजूद थे या वहाँ से चले गए थे।


रद्द की गई जेल प्रहरी भर्ती परीक्षा 2018 का पुन: आयोजन

हरियााणउल्लेखनीय है कि जोधपुर पुलिस विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित जेल प्रहरी की ऑनलाइन परीक्षा में नकल का मामला सामने आने के बाद जेल प्रशासन ने 28 अक्टूबर की पहली पारी का पेपर रद्द कर दिया था। पेपर रद्द होने से करीब 20 हजार अभ्यर्थियों की परीक्षा दोबारा होगी। जेल डीजी भूपेन्द्र यादव ने बताया था कि 28 अक्टूबर को पहली पारी की परीक्षा में गड़बड़ी मिली थी। एसओजी ने परीक्षा का पेपर पहले ही जारी होने का खुलासा किया था। पेपर आउट करने और नकल करने के मामले में एसओजी 12 से अधिक लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। उन्होंने बताया कि 28 अक्टूबर को पहली पारी का पेपर बाहर आने के प्रमाण मिलने के बाद उक्त परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया गया है। अन्य परीक्षा में भी पेपर पहले आने के प्रमाण साबित होते हैं तो उसे भी रद्द किया जा सकता है।
ऐसे रहेंगे सुरक्षा इंतजाम जेल प्रहरी की परीक्षा से मिले पिछले अनुभव को ध्यान में रखते हुए इस बार सुरक्षा इंतजाम अधिक कड़े किए गए हैं। परीक्षा केन्द्रों पर वायरलेस कम्यूनिकेशन रोकने के लिए जैमर, अभ्यार्थियों की उपस्थिति के लिए बायोमेट्रिक एवं अभ्यर्थी द्वारा अपोलड वेबकेम फोटो के मिलान की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

व्यापार मंडल के प्रान्तीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग द्वारा नियुक्ती पर जताया आभार

रोहतक। हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के नव निर्वाचित प्रदेश सचिव वरुण गोयल, युवा व्यापार मंडल जिला प्रधान धीरज चावला व शहरी प्रधान सुरेंद्र अग्रवाल बल्ली ने संयुक्त जारी बयान में कहा कि व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने जो प्रदेश व्यापार मंडल की जिम्मेदारी हमें सौंपी है। उसके लिए हम व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग का आभार प्रकट करते हैं। उन्होंने कहा कि हम व्यापारी प्रतिनिधियों से मिलकर जल्द ही व्यापार मंडल युवा इकाई की टीम का गठन करेंगे और व्यापारी का भव्य सम्मेलन रोहतक में प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग की अध्यक्षता में किया जाएगा। जिसमें व्यापार व उद्योग को बढ़ावा देने पर विचार किया जाएगा। उसके साथ-साथ हर ट्रेड के व्यापारियों कि समस्याओं को हल कराने का हमारा प्रयास रहेगा।

एएफटी मिसेज इंटरनेशनल के लिए ज्योति बेदी दुबई रवाना

रोहतक। आगामी 25 नवम्बर को दुबई के अटलांटिस पाम रिर्सोट में आयोजित होने वाली एएफटी मिसेज इंटरनेशनल चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए रोहतक के आर्य नगर निवासी ज्योति बेदी आज दुबई के लिए रवाना हो गई। इस प्रतिष्ठित खिताब के लिए ज्योति पिछले दो माह से कड़ी मेहनत कर रही थी यह जानकारी देते हुए ज्योति बेदी ने बताया कि वे बचपन से ही अन्तर्राष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता में भाग लेने का सपना देखती थी और अब उनका यह सपना सच होने जा रहा है, जिससे वे काफी खुश हैं। उन्होंने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पूरे देश से लगभग 20 प्रतिभागियों का चयन हुआ है तथा पूरी दुनिया के अलग-अलग देशों से अनेको प्रतिभागी इस सौंदर्य प्रतियोगिता में भाग लेंगी। ज्ञातव्य रहे कि हरियाणा प्रदेश से सिर्फ ज्योति बेदी का ही चयन हुआ है। मिसेज इंटरनेशनल प्रतियोगिता के लिए दिल्ली में हरियाणा की तरफ से 60 महिलाओं ने टेस्ट दिया था, जिसमें से ज्योति बेदी का चयन हुआ था।
उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में चयन के बाद से उनकी दिनचर्या में खासा बदलाव हुआ है। विभिन्न स्तर पर प्रतियोगिता जीतने के लिए वे कड़ी मेहनत कर रही हैं। इसके लिए उन्होंने अपनी दिनचर्या में योग, व्यायाम, डाईटिंग, ग्रूमिंग आदि की विशेष क्लासिस ली हैं। जिसमें उनके साथ हेयर स्पेशलिस्ट मोहित सेन, इन्डियन कोस्ट्यूम्स परी कोलक्शन के द्वारा और हरियाणवी परिधान जो की टैलैंट राऊंड के लिए होगा, विशेष रूप से आर्य फैंसी डै्रस से तैयार करवाया है।
गौरतलब है कि ज्योति बेदी ने सौंदर्य प्रतियोगिताओं की शुरूआत सन 2000 में आयोजित मिलेनियम चैलेंज नाम शो से की थी, जिसमें वे द्वितीय स्थान पर रही थी। इसके बाद उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में अपने हाथ आजमाए तथा कई म्यूजिक एलबमों में बतौर नायिका कार्य किया।
2003 में उन्होंने आर्य नगर निवासी सुमित बेदी से इंटरकास्ट मैरिज की। सुमित डांस कोरियोग्राफर हैं तथा ज्योति की भी इसी क्षेत्र में दिलचस्पी थी। बाद में ज्योति बेदी ने स्कॉलर रोजरी स्कूल में बतौर नृत्य शिक्षिका कार्य करना प्रारम्भ कर दिया। उनकी एक 12 वर्षीय बेटी माही भी है। ज्योति ने उम्मीद जताई कि वह इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में मिसेज इंटरनेशनल का खिताब लेकर ही वापिस लौटेंगी।

दुष्यंत हुड्डा बने कांग्रेस पंचायती राज प्रकोष्ठ के जिला प्रभारी

रोहतक। आज वार्ड नंबर 20 में कांग्रेस पंचायती राज प्रकोष्ठ की एक अहम बैठक आयोजित हुई। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में कांग्रेस पंचायती राज के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सुनील पवार ने शिरकत की जबकि अध्यक्षता हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव सुरेंद्र सिंधु व युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल जैन ने संयुक्त रूप से की। बैठक में कांग्रेस पंचायती राज प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सुनील पंवार ने पार्टी के कर्मठ नेता दुष्यंत हुड्डा को कांग्रेस पंचायती राज प्रकोष्ठ रोहतक जिले का प्रभारी का नियुक्ति पत्र सौंपा। जिसका सभी कार्यकर्त्ताओं ने हाथ उठा कर स्वागत किया। इस मौके पर नवनियुक्त जिला प्रभारी दुष्यंत हुड्डा ने कहा कि उन्हें जो जिम्मेदारी संगठन की तरफ से सौंपी गई है, वे उस पर खरे उतरेंगे और कांग्रेस पार्टी को मजबूत करने के लिए काम करेंगे। अपनी इस नियुक्ति पर दुष्यंत हुड्डा ने कांग्रेस पंचायती राज प्रकोष्ठ की राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व सांसद मीनाक्षी नटराजन, हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर व कांग्रेस पंचायती राज के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सुनील पंवार का धन्यवाद किया। इस अवसर पर बीसी सैल के जिलाध्यक्ष धर्म सिंह अध्यक्ष, युवा कांग्रेस उपाध्यक्ष वरुण गोयल, पूर्व उपाध्यक्ष अजय सैनी, विवेक जैन, जितेंद्र वाल्मीकि, कन्हैया राठौर, केडी, मोनू गहलावत, जसबीर, जयपाल रानीवाला, होशियार जाखड़, अनिल, काला , संदीप हुड्डा, सनी, आशीष दांगी, रोहित जाखड़, राजीव खत्री आदि मुख्य रूप से मौजूद थे।(PB)