Bikaner Rajasthan Slider

लोकसभा चुनाव चुनाव के दौरान दायित्वों का सजगता से निर्वहन करें-देवड़ा

बीकानेर। अतिरिक्त कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा ने कहा है कि लोकसभा चुनाव 2018 के संदर्भ में जिला स्तरीय विज्ञापन अधिप्रमाणन समिति (एम.सी.एम.सी. प्रकोष्ठ ) का गठन किया जा चुका है तथा चुनाव तैयारियां व्यापक रूप से शुरू हो गई है। विभिन्न विभागों के अधिकारी लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान सौपे गए दायित्वों का पूर्ण सजगता से निर्वहन करें। देवड़ा सोमवार को कलक्ट्रेट सभाकक्ष में विभिन्न विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में बोल रहे थे।

बैठक में नगर निगम आयुक्त प्रदीप के गवाड़े सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। अतिरिक्त कलक्टर (नगर) ने कहा कि विभिन्न विभागों के अधिकारी सांसद व विधायक कोटे से हुए कार्यों की पूर्ण दस्तावेजों के साथ यू.सी. व सी.सी. जिला परिषद को उपलब्ध करवावें। आधी-अधूरी रिपोर्ट व फोटो आदि आवश्यक साक्ष्यों के अभाव में प्रकरणों का समय पर निस्तारण नहीं हो पाता है। उन्होंने कहा कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायतों का निस्तारण सजगता से करें। जनहित की शिकायतों को प्राथमिकता से दूर करें।

gyan vidhi PG college
देवड़ा ने कहा कि गंगाशहर सहित विभिन्न स्थानों पर चल रहे सीवरेज के कार्यों के दौरान सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त करें। कार्यों में गुणवता व समय सीमा का भी ध्यान रखें। ठेकेदारा द्वारा किए जा रहे कार्यों की नियमित मॉनिटरिग की जाए। उन्होंने कहा कि जिले की सभी पंचायतों के गांवों में रोजगार चाहने वालों को रोजगार दें।
अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बदलते मौसम को देखते हुए आम लोगों में चेतना जागृत के प्रयास किए जाएं। अस्पतालों में दवाइयों की आपूर्ति, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना व टीकाकरण कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग की जाए।

आंगनबाड़ी केन्द्रों व स्कूलों में सुलभ करवाएं जाने वाले पोषाहार की जांच की जाए। आगामी नहर बंदी के दौरान पेयजल के सुरक्षित भंडारण, आपूर्ति व उसके सदुपयोग करने तथा पानी के अपव्यय व चोरी को रोकने के लिए पुख्ता बंदोबस्त करें। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग नियमित पानी की टंकियों व हौद आदि की नियमित सफाई करवावें और किसी स्थान पर पानी की मशीन खराब होने उसको बदलने की कार्यवाही शीध्र करते हुए लॉकशीट का संधारण करें।

arham-english-academy