Namaste Trump Montera Stadium Ahmedabad
International

अमेरिका, भारत से प्यार करता है ! अमेरिका हमेशा भारतीय लोगों का वफादार और वफादार दोस्त रहेगा : ट्रंप

साबरमती आश्रम : गांधी को किया नमन और चलाया चरखा

OmExpress News / New Delhi / अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और दुनिया की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचे, जहां पीएम मोदी ने उनका स्वागत किया। उन्होंने अपने भारत दौरे की शुरुआत अहमदाबाद स्थिति साबरम‍ती आश्रम से किया। साबरम‍ती आश्रम में ट्रंप और मेलानिया ने चरखे पर सूत काता और इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उनके साथ रहे। यहां ट्रंप और मेलानिया का एक अलग ही रूप देखने को मिला। इससे पहले ट्रंप का विमान लगभग 11 बजकर 40 मिनट बजे अहमदाबाद एयरपोर्ट पर लैंड हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रंप परिवार की अगवानी की। Donald Trump India Visit

एयरपोर्ट से डोनाल्‍ड ट्रंप सीधे साबरमती आश्रम पहुंचे। उन्‍होंने आश्रम में महात्मा गांधी को नमन किया। बता दें कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे समेत दुनिया के कई नेताओं ने पिछले कुछ वर्षों में साबरमती आश्रम का दौरा किया है। अमेरिका राष्ट्रपति के दौरे से पहले स्थानीय अधिकारियों ने आश्रम को सजाया-संवारा। डोनाल्‍ड ट्रंप ने यहां लगभग 15 मिनट बिताए।

साबरमती आश्रम में भी ट्रंप का स्‍वागत करने के लिए पीएम मोदी पहले से ही मौजूद रहे। ट्रंप और मेलानिया गांधी आश्रम पहुंचे तो उन्‍हें खादी अंगवस्‍त्र दिया गया, जिन्‍होंने धारण किया। इसके बाद जूते बाहर उतारकर ट्रंप और मेलानिया ने साबरमती आश्रम में प्रवेश किया। यहां उन्‍होंने महात्‍मा गांधी को नमन किया। इस दौरान पीएम मोदी एक-एक चीज अतिथियों को समझाते हुए नजर आए। ट्रंप और मेलानिया ने जब चरखा चलाने की इच्‍छा जाहिर की, तो पीएम मोदी ने उन्‍हें समझाया कि इससे कैसे सूत काता जाता है। ये देखकर कई लोगों को हैरानी भी हुई। ट्रंप और मेलानिया ने चरखा चलाया और फिर पूरे आश्रम का भ्रमण किया।

Basic English School Bikaner

मोटेरा स्टेडियम : ‘हाउडी मोदी!’ कार्यक्रम की तर्ज पर आधारित `नमस्ते ट्रम्प`

साबरमती आश्रम से ट्रंप का काफिला अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम पहुंचा, जहां ट्रंप और पीएम मोदी ने ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित किया। यह कार्यक्रम ‘हाउडी मोदी!’ कार्यक्रम की तर्ज पर आधारित है, जो पिछले साल सितंबर में अमेरिका के ह्यूस्टन में आयोजित हुआ था।

भारत-अमेरिका के रिश्ते मजबूत होंगे

‘नमस्ते ट्रंप’ के दौरान अपने संबोधन में पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि भारत-अमेरिका के रिश्ते मजबूत होंगे, उन्होंने ट्रंप को विलक्षण नेता बताया है। उन्होंने कहा कि भारत ने 1500 पुराने कानून, तीन तलाक पर ना सिर्फ कानून बनाया, बल्कि उसे खत्म भी किया। Donald Trump India Visit

उन्होंने कहा कि भारत में हो रहे परिवर्तनों के बीच अमेरिका देश का सहयोगी बना। मोदी ने कहा कि भारत में डिजिटल इकोनॉमी का विस्तार होगा, अमेरिका के लिए यहां निवेश का अवसर है।

उन्होंने साथ ही कहा कि आज भारत न केवल सबसे अधिक उपग्रहों को एक साथ भेजने का विश्व रिकॉर्ड बना रहा है, बल्कि सबसे तेज वित्तीय समावेशन का विश्व रिकॉर्ड भी है।

इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ भारत-अमेरिका साथ : ट्रंप

ट्रंप ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि कल हमारे प्रतिनिधि भारतीय सैन्य बलों के लिए अत्याधुनिक सैन्य हेलिकॉप्टरों और अन्य उपकरणों की पूर्ण उत्कृष्ट स्थिति में, अमेरिका 3 बिलियन डॉलर से अधिक के सौदे बेचने के लिए हस्ताक्षर करेंगे।

इसके साथ ही वह बोले कि दोनों देश नागरिकों को कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद के खतरे से बचाने के लिए एकजुट हैं। मेरे प्रशासन के तहत हमने आईएसआईएस के खूनी हत्यारों पर अमेरिकी सेना की पूरी ताकत झोंक दी। आज ISIS 100% नष्ट हो गया है।अल बगदादी मर चुका है।

 

Saint Vivekanand Sr. Sec. School Bikaner

भारत-अमेरिका के बीच बड़ा रक्षा समझौता

ट्रंप साथ ही बोले कि जैसा कि अगर हम अपने रक्षा सहयोग का निर्माण करना जारी रखते हैं, तो अमेरिका भारत को दुनिया में सबसे अच्छे और सबसे बड़े सैन्य उपकरण प्रदान करने के लिए तत्पर है। हम अब तक का सबसे बड़ा हथियार बनाते हैं। हम सर्वश्रेष्ठ बनाते हैं और हम अब इंडी के साथ काम कर रहे हैं। Donald Trump India Visit

पाकिस्तान से रिश्तों को लेकर बोले ट्रंप

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के साथ हमारे संबंध बहुत अच्छे हैं। इन प्रयासों के लिए धन्यवाद, हम पाकिस्तान के साथ बड़ी प्रगति के संकेत देखने लगे हैं और हम कम तनाव, अधिक स्थिरता और दक्षिण एशिया के सभी देशों के लिए सद्भाव के भविष्य के लिए आशान्वित हैं।

ट्रंप ने साथ ही कहा कि पूरी दुनिया में लोग डीडीएलजे और शोले जैसी बॉलीवुड फिल्मों, भांगड़ा और क्लासिक फिल्मों को देखने में बहुत आनंद लेते हैं। आप सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली जैसे महान क्रिकेटरों को खुश करते हैं।

ट्रंप ने पीएम मोदी को लेकर कहा कि पीएम मोदी आप सिर्फ गुजरात के गौरव नहीं हैं, आप इस बात का सबूत हैं कि कड़ी मेहनत और निष्ठा के साथ, भारतीय कुछ भी हासिल कर सकते हैं, कुछ भी चाहते हैं। प्रधानमंत्री एक अविश्वसनीय वृद्धि की एक कहानी है। Donald Trump India Visit

ट्रंप ने कहा कि 5 महीने पहले अमेरिका ने आपके महान प्रधानमंत्री का टेक्सास के एक विशाल फुटबॉल स्टेडियम में स्वागत किया और आज भारत ने अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में हमारा स्वागत किया।

अमेरिका, भारत से प्यार करता है : ट्रंप

अमेरिका भारत से प्यार करता है, अमेरिका भारत का सम्मान करता है और अमेरिका हमेशा भारतीय लोगों का वफादार और वफादार दोस्त रहेगा- अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

भारत-अमेरिका में घनिष्ठ संबंध : मोदी

इतना कुछ है कि हम साझा करते हैं, साझा मूल्यों और आदर्शों की तरह, उद्यम और नवाचार की साझा भावना। साझा किए गए अवसर और चुनौतियाँ, साझा आशाएं और आकांक्षाएं। Donald Trump India Visit

उन्होंने कहा कि भारत-अमेरिका संबंध अब केवल एक और साझेदारी नहीं हैं। यह कहीं अधिक बड़ा और घनिष्ठ संबंध है। एक ‘मुक्त की भूमि’ है और दूसरे का मानना ​​है कि दुनिया एक परिवार है। एक को ‘स्टैचू ऑफ लिबर्टी’ पर गर्व महसूस होता है और दूसरे को ‘स्टैचू ऑफ यूनिटी’ पर गर्व महसूस होता है।

Donald Trump & Melenia Trump Agra Visit

डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ने किया ताजमहल का दीदार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के तहत अहमदाबाद के बाद आगरा पहुंचे। अहमदाबाद में उनका स्वागत प्रधानमंत्री मोदी तो आगरा में यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प परिवार के साथ सोमवार शाम को अहमदाबाद से आगरा पहुंचे। सभी ने यहां ताजमहल का दीदार किया। ट्रम्प ने पत्नी मेलानिया के साथ ताजमहल के कैंपस में करीब डेढ़ किमी तक चले और फोटो सेशन कराया। विजिटर बुक में ट्रम्प ने लिखा- इमारत भारत की समृद्ध संस्कृति का प्रतीक है।

टूरिस्ट गाइड नितिन सिंह ने ट्रम्प और फर्स्ट लेडी को ताजमहल से जुड़े किस्से बताए। उनकी बेटी इवांका ने सहयोगी को अपना मोबाइल दिया और उससे फोटो क्लिक करवाया। इससे पहले आगरा पहुंचने पर एयरपोर्ट पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी ने ट्रम्प को रिसीव किया। गाइड सिंह के मुताबिक, ट्रम्प शाहजहां-मुमताज की प्रेम कहानी सुनकर इमोशनल हो गए। Donald Trump India Visit

Sarvadharm Samuhik Vivah

ताजमहल को देखकर ट्रम्प ने कहा-इनक्रेडिबल

गाइड नितिन ने बताया कि जब ट्रम्प ने पहली बार सामने से ताजमहल को देखा तो कहा- ‘इनक्रेडिबल’। ट्रम्प को ताजमहल से जुड़ी कहानी के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। जब उन्होंने मुमताज-शाहजहां की प्रेम कहानी और शाहजहां की मौत के बारे में जाना तो वे इमोशनल हो गए। नितिन ने कहा- जब मैंने राष्ट्रपति ट्रम्प को बताया कि ताजमहल को दुनिया में प्यार का प्रतीक माना जाता है। यह सुनकर उन्होंने कहा- हम बहुत खुश हैं।

मयूर नृत्य देखकर ट्रम्प बोले- गुड, ग्रेट

आगरा के खेरिया एयरपोर्ट पर शाम 4:15 बजे ट्रम्प का विमान उतरा। यहां पहुंचने के लिए 4:45 बजे कार्यक्रम प्रस्तावित था। वे 30 मिनट पहले पहुंच गए। उनके विमान से उतरने के बाद कलाकारों ने मयूर नृत्य किया। जिसे देखकर ट्रम्प ने वेल-डन का साइन बनाते हुए गुड और ग्रेट कहकर कलाकारों का उत्साह बढ़ाया। बेटी इवांका ने ताली बजाकर उत्साह बढ़ाया।

3000 कलाकारों ने कला और संस्कृति से रूबरू कराया

ट्रम्प की यात्रा को खास बनाने के लिए एयरपोर्ट से ताजमहल तक के रास्ते में 21 जगहों पर 3000 कलाकार भारतीय कला और संस्कृति से उन्हें रूबरू कराया। ट्रम्प के दौरे के चलते सोमवार दोपहर 12 बजे से ताजमहल आम पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था।

ट्रम्प जिस रास्ते से गुजरे, वहां दीवारों पर उनकी पेंटिंग्स

ट्रम्प 2.30 घंटे आगरा में रहे। शाम 6.45 बजे वह दिल्ली के लिए निकल गए। एक घंटे ताजमहल में रहे। ट्रम्प का काफिला जिस रास्ते से होकर गुजरा, उसकी दीवारों में ट्रम्प की विभिन्न मुद्राओं में पेटिंग बनाई गई थी। इन दीवारों में ट्रम्प- मोदी दोस्ती के साथ ही स्वच्छ भारत का संदेश देने वाली पेटिंग भी बनाई गई। Donald Trump India Visit

14 किमी रूट पर 10 हजार जवानों की तैनाती

ट्रम्प की सुरक्षा के लिए आगरा को 10 जोन में बांटा गया। एयरपोर्ट से ताजमहल तक के 14 किमी रूट में पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स के करीब 10 हजार जवान तैनात किए गए थे। 18 जगहों पर 30 अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए। पूरी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया गया।