Bikaner Rajasthan Slider

डॉ. केवलिया का सुदीर्घ शैक्षणिक व साहित्यिक सेवाओं के लिए सम्मान

बीकानेर। वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. मदन केवलिया का उनकी सुदीर्घ शैक्षणिक व साहित्यिक सेवाओं के लिए मंगलवार को सम्मान किया गया। डॉ. केवलिया के 84 वें जन्मदिवस पर उनके निवास स्थान पर शिक्षाविदों, साहित्यकारों ने सम्मान पत्रा, स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका सम्मान किया।

इस अवसर पर डॉ. केवलिया ने युवा साहित्यकारों का आह्वान किया कि वे उत्कृष्ट साहित्य की रचना कर, समाज में व्याप्त विसंगतियों, कुरीतियों को मिटाने व आमजन को नई दिशा दिखाने का कार्य करें। उन्होंने शिक्षकों को कहा कि वे अपने विद्यालय-महाविद्यालय के छात्रा-छात्राओं, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर के उन्नयन के लिए हरसंभव प्रयास करें, जिससे वे भविष्य में प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्तीर्ण होकर, जिले का नाम देश-प्रदेश में रोशन करें। प्रधानाचार्या शशि बेसरवारिया ने कहा कि डॉ. केवलिया उम्र के इस पड़ाव पर व अस्वस्थता के बावजूद भी सतत् रूप से साहित्य सृजन कर रहे हैं, इससे युवा पीढ़ी को प्रेरणा लेनी चाहिए।

व्याख्याता चंद्रेश सिहाग ने कहा कि डॉ. केवलिया के अनेक शिष्यों ने विभिन्न क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर, देश-विदेश में बीकानेर की पहचान स्थापित की है। व्याख्याता अरूण स्वामी, सुखदेवराम भील, सुरेन्द्र जांदू, शैलजा दुर्गेश्वर ने भी विचार व्यक्त किए।(PB)