Bikaner Rajasthan Slider

ब्राह्मण समाज को शिक्षित एवं संस्कारित करे-डॉ.कल्ला

बीकानेर। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं ऊर्जा मंत्री डॉ.बी.डी.कल्ला ने कहा कि ईश्वरवादी, वेदपाठी, ब्रह्मगामी, सरल, एकांतप्रिय, सत्यवादी और बुद्धि से जो दृढ़ हैं, वे ब्राह्मण हैं।
डॉ.कल्ला सोमवार को रानी बाजार स्थित जिला उद्योग संघ कार्यालय परिसर में राजस्थान ब्राह्मण मंच के द्वारा देर रात तक चले नागरिक अभिनन्दन और स्नेह मिलन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सत्य, जगत मिथ्या जो ब्रह्म (ईश्वर) को छोड़कर किसी अन्य को नहीं पूजता वह ब्राह्मण है। ब्रह्म को जानने वाला ब्राह्मण कहलाता है। उन्होंने कहा कि ब्राह्मण समाज संगठित होकर समाज के उत्थान के लिए कार्य करें। एक-दूसरे की आलोचना से बचे और सामाजिक विकास पर ध्यान दें। उन्होंने कहा कि ब्राह्मण समाज नियम पालन करवाते है तो वे नियम पालना आराधना का कर्म स्वयं पहले करें।

डॉ.कल्ला ने कहा कि जो समाज शिक्षित और संस्कारित होता है, वह विकास करता है। उन्होंने ब्राह्मण समाज को शिक्षा का महत्व बताया और कहा कि अनादिकाल से ब्राह्मण शिक्षा देता आया है। वर्तमान समय में वही प्रगति करेगा जो शिक्षित होगा। उन्होंने आधुनिक तकनीक का ज्ञान वृद्धि में उपयोग लेने पर बल दिया और कहा कि छोटे बच्चों को इंटरनेट, मोबाइल और जंकफूड से बचाएं। सुपाच्य भोजन रोगों से हमें बचायेगा और हमारा शरीर व दिमाग स्वस्थ रहेगा। उन्होंने कहा कि बच्चों के सुनहरे भविष्य के लिए जरूरी है, उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाए ताकि वे प्रशासनिक पदों पर नियुक्त होकर, समाज व देश के विकास में सकारात्मक भूमिका निभा सके।

इस अवसर पर राजस्थान मंच के अध्यक्ष बनवारी शर्मा ने मंच के उद्ेश्यों पर विचार व्यक्त किए और कहा कि मंच ने सामाजिक सरोकार के काम किए है। उन्होंने समाज को भरोसा दिलाया कि मंच ब्राह्मण समाज सहित अन्य समाज में शिक्षा और रोजगार के अवसरों के लिए कार्य करेगा।

शिक्षा विद् एवं सुप्रीम फाउण्डेशन के हेमन्त शर्मा (जसवंतगढ़) ने संगठनात्मक गतिविधियों की जानकारी दी। समारोह में समाज सेवी कन्हैया लाल कल्ला, खाण्डल विप्र के श्रीधर शर्मा, वाई.के.योगी, राजस्थान ब्राह्मण मंच बीकानेर के जिलाध्यक्ष भानु प्रकाश शर्मा, संजय शर्मा, तरुण शर्मा, लोकेश शर्मा, महिला प्रदेश अध्यक्ष शर्मिला पंचारिया, प्रदेश महामंत्री सविता गौड,मोनिका शर्मा,वंदना भारद्वाज, सुनीता शर्मा पियूष शर्मा, दिनेश शर्मा ,डॉक्टर हिमांशु दाधीच, डॉक्टर प्रवीण चतुर्वेदी, निशांत गौड़ उपस्थित थे।

समारोह में जनस्वास्थ्य अभियांत्रकीे मंत्री डॉ.कल्ला का शाल, साफा पहनाकर व श्रीफल प्रदान कर नागरिक अभिनन्दन किया गया। इससे पहले ब्राह्मण समाज के बच्चों ने देशभक्ति गीत, कविताएं और मनोरंजनात्मक कार्यक्रमों की प्रभावी प्रस्तुतियां दी। संचालन दयानंद शर्मा ने किया।