Bikaner Rajasthan Slider

परिवार से करें स्वच्छता की शुरुआत -डॉ जोशी

बीकानेर। बीकानेर पश्चिम विधायक डॉ गोपाल जोशी ने कहा है कि अहमें स्वच्छता की शुरूआत अपने परिवार से करनी होगी। डॉ जोशी बुधवार को भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फील्ड आउटरीच ब्यूरो कोटा इकाई के द्वारा मुरलीधर व्यास कॉलोनी वार्ड नंबर 6 में स्वच्छ भारत अभियान पर विशेष जन चेतना जागरूकता अभियान के मुख्य समारोह बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को एक परंपरा के रूप में विकसित करने की कड़ी में परिवार पहली कड़ी है। जिस प्रकार शरीर के लिए भोजन आवश्यक है उसी प्रकार पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए पेड़ पौधों का संरक्षण भी अत्यंत आवश्यक है अत: हम सबको अपने शरीर,अपने परिवार, अपने मोहल्ले को सर्वप्रथम स्वच्छ रखने की शुरुआत करनी होगी।


कार्यक्रम प्रभारी रमेश स्वामी के द्वारा कार्यक्रम का परिचय दिया गया। उन्होंने बताया कि ऐसे 5 कार्यक्रम बीकानेर शहर में 18 से 28 तारीख तक आयोजित किए जा रहे हैं। जिसमें खेलकूद, चित्राकला, स्वच्छ घर स्वच्छ आंगन, मौखिक प्रश्नोत्तरी आदि विभिन्न प्रतियोगिताओं एवं फोटो प्रदर्शनी चलचित्रा प्रदर्शन के माध्यम से आमजन को स्वच्छ भारत अभियान से जोडऩे का एवं चेतना पैदा करने का कार्य विभाग द्वारा किया जा रहा है।
कार्यक्रम में राजस्थानी भाषा साहित्य एवं संस्कृति अकादमी बीकानेर के सचिव डॉ नितिन गोयल, स्थानीय पार्षद शांति देवी, मोहर सिंह यादव,नरेंद्र प्रभाकर, समाजसेवी गोकुल जोशी, मिशन संस्थान के निदेशक डॉ. महेश सारण, नगर निगम से उपेंद्र मीणा, लियाकत अली आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम के प्रारम्भ में राजस्थानी भाषा साहित्य एवं संस्कृति अकादमी द्वारा स्वच्छ भारत अभियान पर जनचेतना रैली का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय पोषण विषय पर भी उपयोगी जानकारी दी गई। इस राष्ट्रीय कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी लोगों को स्वच्छता शपथ भी दिलाई गई।(PB)