Rajasthan Slider

ऐतिहासिक पहल स्वतंत्रता दिवस पर रात्रि मे होगा “ध्वजारोहण” का आयोजन

आगरा।(राजेश तोमर) आगरा स्थित घटिया आजम खान ट्रेफिक प्रवंधन समिति व आगरा पुलिस का ऐतिहासिक कदम रात्रि मे होने जा रहा है ध्वजा रोहण आगरा वासियो की इस नई पहल का शुभारंभ 14 अगस्त की रात्रि यानी 15 अगस्त को रात्रि सुबह 12 बजे के कुछ मिनट पर।
आगरा में 15 अगस्त को आजादी के दिवस के रूप में मनाने की परंपरा देश के अन्य तमाम भागों की तरह 1947 से ही रही है। जैसे ही देश वासियो को सन 1947 को दिल्ली से स्वतंत्रा की घोषणा मिली थी , वैसे ही मध्य रात्रि से ही जश्न और राष्ट्र हितो के प्रति प्रतिबद्धता अभिव्यक्त करने की शुरू आत हो गयी थी। भोर होने पर प्रभात फेरियां निकालने और सामूहिक आयोजनों का जो दौर शुरू हुआ वह अगले कई दिनों तक जारी रहा।


जब देश आजाद हुआ और तिरंगा फहराने का हक जनता ने अपना माना तब ज्यादातर नागरिको को राष्ट्रीय ध्वज से जुडी परंपराओं की ही जानकारी थी उन्हे नहीं मालूम था कि आने वाले वक्त में एक फलैग एक्ट भी झंडे की गारिमा को बनाये रखने के लिये अमल में आने वाला है,जिसका पालन हर भारतीय का दायित्व होगा।
देश 15 अगस्त को मध्य रात्रि के वक्त आजाद हुआ, उस वक्त न रात देख और न दिन भारतीयों ने जश्न के साथ खुशी मनायी किन्तु आने वाले कुछ ही सालों में राष्ट्रीय ध्वज के साथ जुडी परंपराओं का जनमानस में अहसास होने लगा और झंडा सूर्योदय के साथ फहराने तथा सांय सूय अस्त के साथ अगले सूर्योदय तक के लिये उतारने की परंपरा बन गयी।


किन्तु बाद में नवीन जिंदल बनाम संघ सरकार वाद मे सुप्रीम कोर्ट के द्वारा किये गये निर्णय के पश्चात नेशनल फ्लैग एक्ट में जरूरी परिवर्तन हुए और भारतीय संसद ने झंडे को रात्रि में भी फहराये रखने का अधिकार तो नागरिकों को दिया ही साथ ही निजि आवासों और प्रतिष्ठानों पर भी ‘तिरंगा ‘फहराने का हक भी माना।
आगरा का घटिया आजम खान जो कभी चारसू दरबाजे के नाम से इतिहास में जाना जाता था अब एक व्यवस्थतित बाजार है और इसके चौराहे के ट्रैफिक प्रबंधन को आगरा के लिये मानक माना जाता है। यहाँ के लोगों खास कर बाजार कमेटी के सक्रिय योगदान से ही संभव हुआ और पुलिस विभाग ने हमारे जज्बे को समझ कर सहयोग किया।


अब इसी भावना को बल प्रदान करने के लिये 15 अगस्त 2019 को घटिया आजम खान वासी स्थानीय बाजार कमेटी सहित कई संगठनों के सहयोग से रात्रि 12 बजे राष्ट्रीय ध्वज को फहरायेंगे। यह एक नयी शुरूआत होगी जिसे हम परंपरा के रूप में बनाये रखना चाहेंगे किन्तु यह तो समय ही बतायेगा।
ट्रैफिक मैनेजमेंट समिति ने2019 के आयोजन को शहर में शांति, जाम मुक्त चौराहा,वेस्ट मैनेजमेंट और वृक्षा रोपण का सन्देश देने के लिए आयोजित किया है.
फिलहाल इस आयोजन के लिये पुलिस विभाग और स्थानीय प्रशासन की सहमति ले ली गयी है। 11.00 बजे को शुरू होने वाला यह आयोजन लगभग 12.30 बजे तक चलेगा। ध्वज आरोहण और उसके बाद स्वल्पहार के साथ यह एक खुशनुमा अगली सुबह एवं 15 अगस्त 2020 को फिर रात्र 12.05 बजे मिलने की कामना सहित समाप्त हो जायेगा।
प्रेस वार्ता को सम्बोधित करने वालों में सर्वश्री शिरोमणि सिंह, श्री राजीव सक्सेना,श्री अनिल शर्मा, श्री अजहर इफ्तिकार टोनी.
श्री रोहित गुप्ता,कारन सिंधानी,रवि कश्यप, मोहम्मद अशरफ, विधान्शु अग्रवाल, राजकुमार, मोहम्मद इश्तियाक, बाबु कुशवाहा, मोहम्मद रियाज़ आदि भी शामिल थे।