Bikaner Rajasthan Slider

जाति-धर्म के आधार पर वोट हासिल करना कांग्रेस की पुरानी नीति : सुषमा स्वराज


बीकानेर। भाजपा की शीर्षस्थ नेता और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि कांग्रेस हमेशा से जातिगत राजनीति करती रही है। जाति-धर्म के आधार पर वोट हासिल करना उनकी पुरानी नीति है। लेकिन प्रदेश में भाजपा की सरकार को दोबारा बनने से उनकी यह नीति नहीं रोक सकेगी। उन्होंने कहा कि फर्जी कम्पनियों के एजेन्टों के चक्कर में आकर जो लोग विदेशों में जाकर फंस जाते हैं, वे कानूनी कानूनी प्रक्रिया पूरी कर के विदेश काम पर जाएं। फर्जी कम्पनियों और एजेन्टों से बचें। राज्य सरकार फर्जी कंपनियों पर कार्रवाई करे। वसुंधरा राजे के कामकाज की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि उनके किए कामों के कारण भाजपा सरकार वापिस शासन में आएगी। विकास के मुद्दे ही हमारी जीत का आधार है और विकास के दम पर ही हम जनता के बीच हैं। इससे पहले विदेश मंत्री विदेश मंत्री सुषमा स्वराज नाल हवाई अड्डे से लालगढ़ पैलेस पहुंची। जहां बीजेपी के स्थानीय नेताओं द्वारा स्वागत किया गया। इसके बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रवीन्द्र रंगमंच में प्रबुद्धजनों के सम्मलेन को संबोधित किया। शाम पांच बजे के करीब वे दिल्ली के लिए वापस रवाना हो गईं।

शहर का विकास हो वोटर की प्राथमिकता – डॉ. कल्‍ला

बीकानेर, 2 दिसंबर। बीकानेर पश्चिम विधानसभा निवार्चन क्षेत्र से कॉंग्रेस पार्टी के प्रत्याशी डॉ बुलाकीदास कल्ला ने कहा कि बीकानेर को विकास की राह पर वापस लाने के लिये सभी लोगों को एकजुट होना होगा। डॉ. कल्‍ला रविवार को अपने जनसंपर्क कार्यक्रम के दौरान विभिन्‍न मोहललों में नुक्‍कड सभाओं को संबोधित कर रहे थे। डॉ. कल्‍ला ने रविवार को सुबह जैन पाठशाला के पीछे, प्रताप बस्‍ती, चांद बस्‍ती, नायकान, वार्ड 10, पाबूबारी, ब्रम्‍हा बगीचा, ईदगाह क्षेत्र, सूर्य भवन नाथ सागर क्षेत्र, गोगागेट नायकान बस्‍ती, चौपडा बाडी, मुक्‍ताप्रसाद कॉलोनी, जैसलमेर रोड, आसाणियों का चौक, तेलीवाडा, स्‍वामी मोहल्‍ला, सुथारों का मोहल्‍ला आदि क्षेत्रों में जनसंपर्क किया। जनसंपर्क के दौरान हुई सभाओं में डॉ. कल्‍ला ने कहा कि इस चुनाव में बीकानेर का विकास ही मुददा होना चाहिये। पिछले पांच साल में शहर में विकास का एक काम भी नहीं हुआ है। भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने बीकानेर के आगे बढने के रास्‍ते को रोकने का ही काम किया है। चाहे वो तकनीकि विश्‍वविधालय का मामला हो या कांग्रेस राज में गांव-गांव खोली गई स्‍कूलों मों बंद करने का। डॉ. कल्‍ला ने कहा कि कांग्रेस सरकार के समय कभी भी पुरानी भाजपा सरकार की योजनाओं को बंद नहीं किया गया जबकि कांग्रेस सरकार ने गत गहलोत सरकार द़वारा जन कल्‍याण के लिये बनाई गई अधिकांश योजनाओं को चुन-चुन कर कमजोर किया तथा अनेक योजनाओं को बंद कर दिया।

कांग्रेस सरकार गरीब लोगों के लिये जो ईलाज या मुफत दवा की योजना बनाई थी, भाजपा सरकार ने उसका इस्‍तेमाल भी अपने लाभ के लिये करने का प्रयास किया और उस योजना को कमजोर कर दिया। डॉ. कल्‍ला ने कहा कि बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से विधायक बनने के बाद जयपुर में बैठकर उनके पहले और प्राथमिक कार्य होंगे शहर के कांग्रेस के समय में किए गए विकास के कार्यों को आगे बढाना तथा अधूरी योजनाओं को पूरा करवाना। उन्‍होंने मतदाआतों से आव्‍हान किया कि वे भारतीय जनता पार्टी की जुमलेबाजी व शोशेबाजी अथवा भ्रम फैलाने वाली बातों में ना आकर शहर के विकास के लिये कांग्रेस को अपना मत व समर्थन दें। इन जनसंपर्क सभाओं में अनेक कांग्रेसी नेता व कार्यकर्ताओं ने भी संबोधित करते हुए कांग्रेस के पक्ष में अधिक से अधिक मतदान करने की अपील। सभी ने आव्‍हान किया कि वे 7 दिसंबर के दिन प्राथमिकता से वोट देने का काम करें। उनका वोट बीकानेर के विकास को बेहतर गति देगा। शहर का विकास होगा, बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा, शिक्षा के नए संस्‍थान खोले जाएंगे।(PB)