Bikaner Rajasthan Slider

विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा के लिए सरकार संकल्पबद्ध-भाटी

बीकानेर। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि प्रदेश में उच्च शिक्षा का स्तर सुधरे और विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा मिले इसके लिए सरकार संकल्पबद्ध है। भाटी ने मंगलवार को डूंगर कॉलेज में प्रतियोगिता दक्षता कार्यक्रम तथा डँूंगर महाविद्यालय में पीटीईटी 2019 समन्वयक कार्यालय के उद्घाटन अवसर पर यह बात कही। भाटी ने कहा कि राज्य सरकार ने जनघोषणा पत्र के वादों को पूरा करने के क्रम में प्रदेश के सभी 252 महाविद्यालयों में प्रतियोगिता दक्षता विकास कार्यक्रम प्रारम्भ किया है।

arham-english-academy

इसके तहत विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए नि:शुल्क नियमित कोचिंग कक्षाएं लगाई जाएंगी। इन कक्षाओं से विद्यार्थियों में विषय की गहन समझ विकसित होगी। विद्यार्थियों की मदद के लिए सभी सरकारी कॉलेजों में सामान्य ज्ञान की पुस्तकें उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि वे आशा करते हैं कि अधिकाधिक विद्यार्थी विभिन्न प्रतियोगीपरक परीक्षाओं में मार्गदर्शन लेने के लिए इस कार्यक्रम के तहत रजिस्टेऊेशन करवाएंगे। उन्होंने कहा कि नि:शुल्क बालिका शिक्षा उपलब्ध करवाने की दिशा में भी सरकार ठोस कार्यवाही कर रही है। मंत्री ने कहा कि पीटीईटी परीक्षा 2019 सम्पन्न करवाने की जिम्मेदारी डँूंगर कॉलेज को सौंपी गई है।

समन्वयक संस्था के रूप में कार्य करते हुए महाविद्यालय को 5 करोड़ रूपये की आय प्राप्त होगी। इस राशि से महाविद्यालय में विद्यार्थियों के कल्याण सहित कई कार्य करवाए जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि संभाग के सबसे बड़े डँूंगर महाविद्यालय के विकास में राज्य सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी।
सहायक निदेशक कॉलेज शिक्षा डॉ. राकेश हर्ष ने कहा कि प्रतियोगिता दक्षता कार्यक्रम राज्य सरकार का विद्यार्थियों के लिए बेहतरीन उपहार है। विद्यार्थी अधिकाधिक संख्या में इसका लाभ लें। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. एन.के. व्यास ने कहा कि महाविद्यालय छात्रोपयोगी एवं शैक्षिक उन्नयन के किसी भी दायित्व को पूर्ण करने के लिए कटिबद्ध है। कार्यक्रम के अन्त में महाविद्यालय के उपाचार्य डॉ. सतीश कौशिक ने आभार व्यक्त किया।

gyan vidhi PG college

इससे पूर्व कार्यक्रम में भँवरसिंह भाटी ने कॉलेज परिसर में समन्वय पीटीईटी 2019 के नोडल कार्यालय का शुभारम्भ किया। तत्पश्चात् युवा विकास केन्द्र में नि:शुल्क कोचिंग कक्षाओं का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के वरिष्ठ संकाय सदस्य डॉ. रवीन्द्र मंगल, डॉ. जी.पी. सिंह, डॉ. शिशिर शर्मा, डॉ. शालिनी मूलचंदानी, डॉ. आर.एस. माथुर, डॉ. सुचित्रा कश्यप, डॉ. इन्द्र बिश्नोई, अनिता गोयल, छात्रसंघ अध्यक्ष रामनिवास चौधरी सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन मोहम्मद हुसैन ने किया।(PB)