Bikaner Rajasthan Slider

कृषि व्यवसाय प्रबंधन संस्थान को मिला आईएसओ प्रमाण-पत्र

बीकानेर। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कृषि व्यवसाय प्रबंधन संस्थान (आईएबीएम) को गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली (क्वालिटी मैनेंजमेंट सिस्टम) के सभी मापदण्डों पर खरा उतरने पर आइएसओ 9001: 2015 प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ है।कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा ने बताया कि कृषि व्यवसाय प्रबंधन (एग्री बिजनेस मैनेंजमेंट) में एम.बी.ए. और पी.एच.डी. कार्यक्रम की बेहतरीन प्रबंधन प्रणाली के लिए इंट्रीगल सर्टिफिकेशन लिमिटेड (आईसीएल) की ओर से संस्थान को तीन साल के लिए यह प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है। यह प्रमाण पत्र 10 जुलाई 2019 से 9 जुलाई 2022 तक वैध रहेगा। उन्होंने कहा कि संस्थान कॉरपोरेट एवं गैर कॉरपोरेट संगठनों के लिए आधुनिक प्रबंधन युक्त, योग्य कृषि व्यवसाय पेशेवरों को प्रशिक्षित एवं विकसित कर रहा है। संस्थान के विद्यार्थियों का शत-प्रतिशत प्लेसमेंट रेकॉर्ड है। उन्होंने संस्थान को आईएसओ प्रमाण पत्र मिलने को बड़ी उपलब्धि बताया तथा कहा कि इससे संस्थान की साख में और इजाफा होगा।


इन मापदण्डों पर उतरे खरा
आईएबीएम निदेशक प्रो. एन. के. शर्मा ने बताया कि संस्थान, आईसीएल द्वारा प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक मापदण्डों जैसे शैक्षणिक कार्यक्रम, परीक्षा परिणाम, पाठ्यक्रम समाप्ति के बाद प्लेसमेंट, आधुनिक सुविधाओं (स्मार्ट बोर्ड, वाई-फाई इंटरनेट कनेक्टिविटी, लेक्चर-कैप्चर सिस्टम और आधुनिक पोडियम) युक्त कक्षा कक्ष, विद्यार्थियों और शिक्षकों के शिक्षण एवं अनुसंधान की आवश्यकताओं को पूर्ण करने वाले अत्याधुनिक पुस्तकालयों आदि पर खरा उतरा। वहीं संस्थान के सेमीनार एवं संगोष्ठी सभागार, छात्रावास सुविधा, कॅरियर काउंसंलिग, प्लेसमेंट एवं कॉपोर्रेट रिलेशन सेल भी नॉर्म्स के अनुसार पाए गए।


संस्थान के लिए तीसरी बड़ी उपलब्धिनिदेशक प्रो. शर्मा ने बताया कि कृषि उद्योगों के साथ व्यवहारिक ज्ञान के लिए संस्थान के उन्मुखीकरण कार्यक्रम, औद्योगिक आउटरीच प्रोग्राम, शैक्षिक सह औद्योगिक यात्राएं, ग्रीष्मकालीन एवं शीतकालीन इंटर्नशिप कार्यक्रम तथा व्याख्यान एवं प्रतियोगिताएं, खेल एवं सांस्कृतिक गतिविधियों का प्रबंधन भी इस दौरान आंका गया। उन्होंने बताया कि आईएसओ प्रमाण पत्र प्राप्त होना, आइएबीएम के लिए वर्ष 2013 में कृषि व्यवसाय शिक्षा क्षेत्र में विशिष्ट पाठ्यक्रम प्रदान करने वाले शीर्ष कॉलेजों में सर्वश्रेष्ठ बी-स्कूल के रूप में मान्यता तथा बिजनेस मैनेजेंमेंट क्रॉनिकल व ऑनलाईन पार्टनर कैट द्वारा संचालित बी-स्कूल सर्वेक्षण 2013 में ए प्लस रेटिंग के बाद सबसे बड़ी उपलब्धि है।
दुनिया के 170 देशों में है मान्यता
प्रो. शर्मा ने बताया कि आईएसओ 9001: 2015 गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली (क्यूएमएस) अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दुनिया के 170 से अधिक देशों में मान्यता प्राप्त है। वहीं यह प्रमाण पत्र प्रदान करने वाला संगठन आईसीएल, इजिप्ट एक्रीडेशन काउंसिल द्वारा मान्यता प्राप्त है। आईसीएल द्वारा 20 से अधिक श्रेणियों में गुणवत्ता प्रबंधन के लिए आईएसओ प्रमाण-पत्र दिए जाते हैं। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय की इकाई के रूप में आईएबीएम वर्ष 2000 से कार्य कर रहा है।