Bikaner Rajasthan Slider

गहलोत का सपना जेसलमेर मॉडर्न हेरिटेज सिटी के रूप में विकसित हो,हम सपना पूरा करेंगे

मदरसों के आधुनिकरण योजना का जिला मुख्यालय पर हुआ शुभारंभ

जैसलमेर।(चन्दनसिंह भाटी) पंचायत समिति जेसलमेर परिसर में आज राज्य की महत्वकांक्षी मदरसा आधुनिकरण योजना का अल्पसंख्यक मामलात मंत्री साले मोहम्मद ने भव्य समारोह में शुभारंभ किया।इस अवसर पर विधायक रूपाराम धनदे,जिला प्रमुख अंजना मेघवाल,पूर्व सभापति अशोक तंवर ,प्रधान अमरदीन फकीर,उषा सुरेंद्र सिंह,पूर्व अध्यक्ष सुमार खान,छोटू खान कन्धारी,पूर्व प्रधान मूलाराम चौधरी और कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद भार्गव अतिथि के रूप में उपस्थित थे।।

समारोह में साले मोहम्मद और विधायक रूपाराम धनदे ने मदरसों में कम्प्यूटर सेट भेंट किया।बाद में मदरसों के पंजीयन प्रमाण पत्र वितरित किये। इस दौरान जेसलमेर के पंजीकृत मदरसों में फर्नीचर भी भेंट कर योजना को मूर्त रूप दिया।।समारोह को संबोधित करते हुए केबिनेट मंत्री साले मोहम्मद ने कहा कि राज्य सरकार ने अल्प समय मे मदरसों के आधुनिकरण की योजना को मूर्त रूप दिया।।उन्होंने कहा कि राज्य भर के पंजीकृत मदरसे इस योजना से जोड़े जाएंगे सभी मदरसों में छात्रों की संख्त के अनुपात में कम्प्यूटर,फर्नीचर और खेल सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी ताकि अल्पसंख्यक छात्रों को दीनी तालीम के साथ साथ सरकारी पाठ्यक्रम का भी लाभ मिले उच्च शिक्षा ग्रहण करे।उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का सपना है कि जेसलमेर मॉडर्न हेरिटेज सिटी के रूप में विकसित हो।

इसके लिए हम मिलकर प्रयास करेंगे।।उन्होंने कहा कि प्रथम प्रयासो में मेडिकल कॉलेज जेसलमेर को मिला।।मेडिकल कॉलेज के लिए भूमि आवंटन चिन्हीकरण का कार्य शुरू हो गया।शीघ्र राज्य सरकार केंद्र सरकार को ओरस्तव भिजवाएगी। उन्होंने कहा कि जेसलमेर के लिए कई योजनाए बनाई है इनके धरातल पर उतरने के बाद जेसलमेर का कायाकल्प होगा।।उन्होंने कहा की अल्पसंनखय बाहुल्य क्षेत्रो में आवासीय छात्रावास खोले जा रहे है।साथ ही जेसलमेर मुख्यालय में कॉमन सर्विस सेंटर की स्थापना की जा रही है जिसका बजट आवंटन हो चुका है।।उन्होंने जेसलमेर वासियो को शिक्षा के प्रति जागरूक होने का आह्वान किया।।

Dahiya Dental Clinic

इस अवसर पर विधायक रूपाराम धनदे ने कहा कि जेसलमेर में पेयजल की समस्या का स्थायी समाधान के लिए योजनाए लाई गई हैं। शहरी क्षेत्र में पेयजल सप्लाई में काफी सुधार आया है।उन्होंने कहा कि जिले के पिछड़े,अनुसूचित जाति और सल्पसंख्यक समुदाय के विकास के लिए कार्य प्राथमिकता से किये जा रहे है।।उन्होंने कहा कि एक समय मे सभी के कार्य करना सम्भव नही।पांच साल सरकार है तो सबके काम होंगे। जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ने कहा कि जिले में आज भी अल्पसंख्यक समुदाय में शिक्षा की स्थति चिंताजनक है।खासकर बालिका शिक्षा में हम बहुत पिछड़े है। राज्य सरकार की इन प्रभावी योजनाओं का जिले वासियो को लाभ उठाना चाहिए।उन्होंने कहा कि मदरसों के आधुनिकरण योजना से जिले में शिक्षा की क्रांति आएगी।।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार जनहित के कार्यो को प्राथमिकता दे रही हैं।।इस अवसर पर प्रधान अमरदीन फकीर ने भी संबोधित किया।।अल्पसंख्यक अधिकारी ने आभार जताया। इस दौरान अतिथियों ने मदरसों के आधुनिक रण के लिए आये मॉडर्न फर्नीचर का अवलोकन किया।।इस अवसर पर विकास अधिकारी हीरालाल कलबी,सेवादल अध्यक्ष खट्टन खान,प्रवक्ता कांग्रेस अमीन खान,चन्द्र शेखर पुरोहित,सहित ग्रामीण क्षेत्रो से आये मदरसा संचालक और जनप्रतिनिधि बड़ी संख्या में उपस्थित थे ।

garden city bikaner