Bikaner Rajasthan Slider

भगवान महावीर के गूंजे नारे, सामूहिक एकासन का लिया लाभ

भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव-2018

बीकानेर। भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव-2018 के तीन दिवसीय आयोजन के अंतिम दिन गुरुवार को संपूर्ण शहर महावीरमय हो गया। सुबह से लेकर शाम तक अनेक आयोजन हुए।

जैन यूथ क्लब की ओर से महावीर जयंती पर कर्म निर्जरा को समर्पित विशाल सामूहिक एकासन का कार्यक्रम गंगाशहर स्थित तेरापंथ भवन में आयोजित हुआ। दोपहर निर्धारित समय 12.15 बजे से शुरु हुआ एकासन कार्यक्रम तीन चरणों में दोपहर 3 बजे तक निर्बाध रूप से चला। प्रत्येक एकासन करीब एक घण्टे तक रहा। इसके चलते करीब 2300 महिलाएं व पुरुष एकासन से लाभान्वित हुए। जैन यूथ क्लब के पुनेश मुसरफ ने बताया कि लाभार्थियों ने एकासन पचकान मंत्र का वाचन कर व्रत की पारना की। जैन यूथ क्लब के 240 सदस्यों ने सुबह से लेकर शाम तक व्यवस्थाएं संभाले रखी।

एकासन लाभार्थियों के लिए कोचरों के चौक और आसानियों के चौक में बसें लगाई गई। इससे बुजूर्ग तथा महिलाओं को कार्यक्रम स्थल पर आने तथा व्रत की पारना में किसी प्रकार की कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। जैन यूथ क्लब के सुनील भंसाली ने बताया कि कार्यक्रम से पूर्व भगवान महावीर के चित्र समक्ष दीप प्रज्वलन नगर विकास न्यास अध्यक्ष महावीर रांका, जैन यूथ क्लब के संरक्षक जयचंदलाल डागा, हंसराज डागा ने किया।

इससे पूर्व जैन महासभा की ओर से विराट अंहिंसा शोभायात्रा निकाली गई। श्री दिग बर जैन नसिया जी जेलरोड एवं भीनासर स्थित श्री जवाहर विद्यापीठ से निकाली गई शोभायात्रा में जैन यूथ क्लब के सदस्य व पदाधिकारीगण भगवान महावीर के नारे लगाते हुए शामिल हुए।