National Slider

9 मई को खुलेंगे केदारनाथ और 10 मई को खुलेंगे बद्रीनाथ के कपाट

नई दिल्ली। देशभर में आज भगवान शिव का पर्व महाशिवरात्रि हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है और देशभर के तमाम शिवमंदिरों में भक्तों की कतारें सुबह से ही नजर आ रही है। ऐसे में आज महाशिवरात्रि के मौके पर श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति की ओर से आयोजित समारोह में केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि की घोषणा कर दी गई है। इसके मुताबिक, 9 मई को केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलेंगे, जिसे लेकर देशभर के भक्तों में केदारनाथ यात्रा को लेकर उत्सुकता भी दिखाई देने लगी है।

गौरतलब है कि इससे पूर्व बसंत पंचमी के अवसर पर बद्रीनाथ के कपाट खुलने की तिथि की घोषित की जा चुकी है। इसके साथ ही आज महाशिवरात्रि के अवसर पर श्रीकेदारनाथ भगवान के शीतकालीन गद्दी स्थल श्री ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने की तिथि के बारे में घोषणा की गई है। इसके मुताबिक, इस साल 9 मई को आदि गुरु शंकराचार्य की जयंती के अवसर पर प्रात: 5 बजकर 35 मिनट पर बाबा केदारनाथ के कपाट खुलेंगे।

दरअसल, 7 मई को अक्षय तृतीया है और इस अवसर पर हर साल की तरह इस साल भी उत्तराखंड के चार धामों की यात्रा शुरू होगी। 7 मई को पहले गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलेंगे, जिसके बाद 9 मई को केदारनाथ के कपाट खुलेंगे और 10 मई को सर्वार्थ सिद्धि योग में भगवान बद्रीनाथ के कपाट खुलेंगे।