Jaipur Rajasthan Slider

 नारायण सेवा संस्थान ने लगाया आर्टिफिशियल लिम्ब मेजरमेंट कैंप

जयपुर वृद्ध एवं वंचितजनों की सेवा में नारायण सेवा संस्थान, उदयपुर द्वारा झोटवाड़ा के बद्रीनारायण वैद फिजियोथेरेपी हॉंस्पीटल एण्ड रिसर्च सेंटर, जयपुर में रविवार को आर्टिफिशियल लिम्ब मेजरमेंट कैंप का आयोजन किया गया। प्रातः ९ बजे से सायं ४ बजे तक इस कैंप के आयोजन में नारायण सेवा संस्थान द्वारा २२ दिव्यांग भाई-बहिनों को, जो चलने में कठिनाई महसूस करते थे या किसी हादसे के कारण अपने हांथ-पैर गंवा चुके थे, निःशुल्क कृत्रिम अंग और कैलिपर मेजरमेंट किये गए।


वरिष्ठ प्रोस्थेटिक्स एंड ओर्थोटिक्स विशेषज्ञ नाथू सिंह ने कहा, “हम कल्पना नहीं कर सकते हैं कि कैसे एक कृत्रिम अंग सहायक उपकरण बन जाता है और इन अलग-अलग दिव्यांगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाता है।”


नारायण सेवा संस्थान के अध्यक्ष श्री प्रशांत अग्रवाल का कहना है, च्च्हम दिव्यांगों को आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के उपचार (करेक्टिव सर्जरी) के साथ उन्हें शैक्षणिक और व्यावसायिक ट्रेनिंग भी उपलब्ध करा रहे हैं, ताकि वे अपनी पूरी क्षमता को विकसित करते हुए आत्मनिर्भर और स्वतंत्र बन सकें ।

इसी कड़ी में आर्टिफिशियल लिम्ब डिस्ट्रीब्यूशन कैंप के जरिए नारायण सेवा संस्थान ने ९९,१३३ कैलीपर्स ,१० हजार व्हीलचेयर और ३,६०० ट्राई साइकिल वितरित की है ।