Bikaner Rajasthan Slider

भक्तिभाव से मनाई निर्जला एकादशी

बीकानेर। ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की निर्जला एकादशी आज बीकानेर सहित प्रदेशभर में भक्तिभाव से मनाई जा रही है। आस्था के चलते दिन भर दान-पुण्य का दौर चला और श्रद्धालुओं ने निर्जल रह कर व्रत किया। मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। लोगों ने शक्कर युक्त जल से भरे मिट्टी के घड़े, आम, खरबूजे, पंखी आदि सामान ठाकुर जी को अर्पित किए और पूजन किया। साथ ही इन वस्तुओं का वांछित लोगों में दान-पुण्य भी किया गया। शास्त्रों के अनुसार निर्जला एकादशी वर्ष भर की 24 एकादशियों में से सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है। इसी वजह से लोग इस दिन निर्जल रह कर व्रत करते हैं। लक्ष्मीनाथ मंदिर में सुबह से श्रद्धालुओं का तांता नगर सेठ लक्ष्मीनाथजी के मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।

दोपहर तक भी श्रद्धालुओं की कतार लगी नजर आई। श्रद्धालुओं ने अपनी श्रद्धानुसार विभिन्न प्रकार के पदार्थ ठाकुर जी को अर्पण किए। वहीं श्रद्धालुओं की भीड़ को ध्यान में रखते हुए मंदिर व्यवस्था समिति की ओर से व्यापक व्यवस्थाएं की गई। मंदिर परिसर में विभिन्न संस्थाओं की ओर से लोगों के लिए शीतल पेय, आइसक्रीम, मेंगोशेक, नींबूपानी आदि की व्यवस्था की गई थी। मंदिर परिसर में पुलिस भी पूरी तरह से चाक-चौबन्द रही। इसी प्रकार शहर के अन्य देवालयों में भी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। शहर में जगह-जगह शर्बत, गन्ने का रस, लस्सी, ठण्डाई आदि की स्टालें लगाकर लोगों की सेवा की गई। बौथरा कॉम्पलेक्स के बाहर लगाई गई भव्य स्टॉल पर भाजपा नेता युधिष्ठर सिंह,शहर भाजपा जिलामंत्री अनिल पाहुजा, पंडित दीनदयाल स्मृति मंच के त्रिलोक सिंह चौहार तथा शांति चौहान के आतिथ्य में एसोसिएशन अध्यक्ष राकेश स्वामी, तोलाराम, राहुल सोनी, अनिल काव, सुरेन्द्र, मंगलचंद गोयल, अजय मदान, हनुमान करनाणी समेत अनेक सेवादारों ने अपनी सेवाएं दी।
दुगड़ का किया सम्मान


निर्जला एकादशी के अवसर पर ३०वर्षों से लगातार शर्बत एव शीतल जल टेंट लगाकर अपनी सेवा दे रहे लक्ष्मीनाथ नवयुवक मंडल ने समाज सेवी कौशल दुगड़ का सम्मान किया। इस अवसर पर सुनील पुरोहित, लखपत छंगाणी, संतोश छंगाणी, सुमित गौड़, प्रमोद छंगाणी, किरण बारिया, अशोक,मनीष, विष्णु अग्रवाल, गंगाबिशन बिश्नोई, मनु अग्रवाल, संजय अग्रवाल ने अपनी सेवाएं दी।अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच के राष्ट्रीय कार्यक्रम आनंद सब के लिए के तहत निर्जला एकादशी के मौके पर मारवाड़ी युवा मंच बीकानेर शाखा द्वारा आसानियों का चौक जैन मंदिर के पास केसरिया दूध का वितरण किया गया। इस कार्यक्रम का आने – जाने वाले राहगीरो ने भरपूर लाभ उठाया व केसरिया दूध का सेवन करके संस्था के कार्य की सराहना की तथा मंच के सदस्यों को साधुवाद दिया । कार्यक्रम संयोजक एवं पूर्व शाखा अद्यक्ष मुकेश अग्रवाल ने बताया कि कार्यक्रम का सफलता से संकलन किया गया । सभी सदस्यो ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया साथ ही मातृभूमि फाउंडेशन के सदस्यों का भी खूब सहयोग रहा ।

उपस्थित कार्यकर्ताओ में मुकेश अग्रवाल, धीरज बरडिय़ा, प्रवीण लालानि, गौरव डागा, दिनेश देवरा, अनंतलाल अग्रवाल, यश बरडिय़ा, पवन कुमार बैद, अशोक बरडिय़ा, पुरषोत्तम अग्रवाल, कान्ति लाल बरडिय़ा, प्रेमचंद अग्रवाल, कुशल गोयल,यशस्वी गोयल, निकिता गोयल, रौनक बरडिय़ा, नथमल पारीक, हरीश शर्मा, इत्यादि मौजूद थे !