Bikaner Slider

नोखा नगरपालिका का बजट पेश, 64 करोड़ 31 लाख के होंगे विकास कार्य

नोखा नगरपालिका का बजट पेश, 64 करोड़ 31 लाख के होंगे विकास कार्य

स्टेडियम का होगा कायाकल्प, कस्बे की सुरक्षा होगी चाक चौबंद

बीकानेर  । नोखा नगरपालिका की बैठक पालिका अध्य्क्ष नारायण झंवर की अध्यक्षता में शुरू हुई बैठक में नोखा पालिका का 64 करोड़ 31 लाख रु का बजट पेश करते हुए झंवर ने बताया की इस साल के बजट में 80 लाख रु नोखा के डूडी स्टेडियम का काया कल्प करने और कस्बे में हो रही किसी भी प्रकार की असमाजिक तत्वों की गतिविधियां पर रोक लगाने और उनकी पहचान करने को लेकर 60 लाख की लागत से प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे। नारायण झंवर बताया कि सीवरेज की समस्या का हल करने करने को लेकर चार करोड़ रु भूमि आवप्त करने और तीन करोड़ की राशि नया ट्रीटमेंट प्लांट लगाने को लेकर प्रावधान रखा गया है जिसमे कस्बे की गंदे पानी की समस्या का हल किया जायेगा।

पालिका क्षेत्र में आवारा पशुओँ की समस्या से निजात दिलाने को लेकर गोचर जमीन पर 1 करोड़ की लागत सइ टीनशेड का निर्माण करवाया जायेगा सीवरेज लाईन डलवाने पर 8करोड़ की राशि रखी गयी सड़क निर्माण पर पाँच करोड़ खर्च होंगे। पालिका को 14वें वित्त आयोग पेटे 6 करोड़ की राशि सरकार द्वारा मिलेगी जलदाय विभाग पेटे 4 करोड़ स्वछता पेटे 2 करोड़ भू परिवर्तन पेटे 2 करोड़ भवन निर्माण की स्वीकृति की 3 करोड़ आय होने की सम्भावना है। नारायण झंवर ने बताया की 30 लाख रु की लागत से आधुनिक फायर वाहन की खरीद की जायेगी जिससे बड़ी इमारतों में होने वाली आग की घटनाओँ पर ततपरता से काबू पाया जायेगा।

बैठक में पालिका पार्षदों ने सफाई कार्मिकों और जमादार द्वारा बरती जा रही लापरवाही पर जोरदार रोष जताया। पालिका पार्षद मनोज डूडी ने पालिका द्वारा करवाई जा रही निजी पट्टो में करीब 100 ट्राली बालू रेत की भर्ती करवाये जाने का मामला उठाये जाने पर पूर्व पालिका अध्यक्ष सीताराम पंचारिया ने एक जमादार की लापरवाही का आरोप बैठक में लगाया। पार्षद रामावतार सोनी ने पालिका द्वारा स्वच्छता अभियान की और कठोरता से पालना करवाने की मांग की पालिका पार्षदों ने वार्ड में करवाये जा रहे कार्यो में पार्षद की भूमिका रखे जाने की मांग की।

पूर्व पालिका अध्यक्ष श्रीनिवास झंवर ने पानी की टँकीयो की बदहाल स्थित्ति पर चर्चा करते उनकी सफाई करवाने की मांग की। बजरंगलाल बिश्नोई ने वार्ड 32 के सीवरेज प्लांट की तारबन्दी करवाने की मांग की। भाजपा पार्षद ने वार्ड में डलवाई गयी सीवरेज लाईन का मिलान करवाने की मांग की।

बैठक में अधिषासी अधिकारी जितेंद्र मीणा पालिका उपाध्यक्ष निर्मल भूरा बाबूलाल जैन आसकरण भट्टड़ महेंद्र भूरा राजकुमार रामलाल सिंवर मनोज ओझा सहित बड़ी संख्या में पार्षद शामिल हुए। पालिका अधिषासी अधिकारी जितेंद्र मीणा ने बैठक में पालिका के सभी विकास कार्यो और साफ सफाई कार्यो में सहयोग का आवाहन किया।