Bikaner Rajasthan Slider

कोलायत में ‘मतदाता संवाद और दीपदान’ कार्यक्रम आयोजित

बीकानेर। कोलायत के मतदाताओं ने मंगलवार को कपिल सरोवर परिसर में ग्यारह सौ दीप प्रज्जवलित कर 6 मई को होने वाले लोकसभा चुनावों में शत-प्रतिशत मतदान की शपथ ली।
इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी ए एच गौरी के आतिथ्य में मतदाता संवाद कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस दौरान गौरी ने कहा कि वर्ष 2009 और 2014 के लोकसभा चुनावों में कोलायत न्यून मतदान प्रतिशत वाले विधानसभा क्षेत्रों में शामिल था। इस बार प्रत्येक मतदाता जागरुक हो तथा निर्वाचन के दिन मतदान केन्द्र तक पहुंचकर मतदान करे, इसके मतदाता संवाद आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के महात्यौहार में प्रत्येक मतदाता की भागीदारी सुनिश्चित हो।


उन्होंने कहा कि मतदाता भयमुक्त होकर मतदान कर सके, इसके लिए मतदान केन्द्रों पर सभी पुख्ता व्यवस्थाएं की गई हैं। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्रों तक लाने और ले जाने, मतदान केन्द्रों पर व्हील चेयर तथा ट्राईसाइकिल उपलब्ध करवाने तथा दिव्यांग मतदाताओं की सहायता के लिए स्वयंसेवकों की नियुक्ति जैसी पहल की गई है।
स्वीप प्रभारी और जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरेंद्रपाल सिंह ने कहा कि मतदाताओं को मतदान का महत्व बताने के लिए स्वीप के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। मतदाता जागरुकता रथ गांव-गांव में मतदाताओं को जागरुक कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूरे महीने स्वीप के तहत गतिविधियां चलेंगी।

cambridge convent school bikaner
उपखण्ड अधिकारी राजेश नायक ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में मतदाता जागरुकता की सतत गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। स्वीप प्रकोष्ठ को मुस्तैद किया गया है तथा प्रत्येक मतदाता तक पहुंचने के प्रयास किए जा रहे हैं।
स्वीप सहप्रभारी राजेन्द्र जोशी ने कहा कि वर्ष 2009 में कोलायत के 37.77 तथा वर्ष 2014 में 51.35 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का उपयोग किया। इस बार कोलायत मतदान प्रतिशत वृद्धि के मामले में पहले पायदान पर रहे ऐसे प्रयास किए जाएं। उन्होंने जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा प्रारम्भ किए गए ई-संकल्प, सेल्फी विद काकोसा आदि नवाचारों के बारे में बताया।
इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने नवमतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र वितरित किए तथा शत-प्रतिशत मतदान की शपथ दिलाई।
कार्यक्रम के दौरान तहसीलदार हुकमसिंह, विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी, बाल विकास परियोजना अधिकारी रामप्रसाद हर्ष ने भी विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने समस्त प्रतिभागियों को शत-प्रतिशत मतदान की शपथ दिलाई। इसके बाद गौरी ने कपिल सरोवर परिसर में दीप प्रज्जवल कर कार्यक्रम की शुरूआत की। इस दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।