Bikaner Rajasthan Slider

भक्तिमय माहौल में निकली पीपाजी की शोभायात्रा

उदयपुर। श्री पीपा क्षत्रिय (दर्जी) समाज, गोवर्धन विलास, सेक्टर नं.14 की ओर से संत शिरोमणि पीपाजी महाराज की 696वीं जयंती पर आज भव्य शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा संयोजक प्रकाश सोलंकी व सहसंयोजक पुरूषोत्तम गहलोत ने बताया कि शोभायात्रा महावीर भवन से प्रारंभ होकर राजस्थान हॉस्पीटल, कण्डा हाउस होती हुई पुन: महावीर भवन में आकर संपन्न हुई। शोभायात्रा को रविन्द्र श्रीमाली पूर्व अध्यक्ष नगर विकास प्रन्यास व महेश त्रिवेदी स्थानीय पार्षद् व अध्यक्ष विद्युत समिति नगर निगम ने झण्डी दिखाकर शुरूआत की।

शोभायात्रा में समाजजन ने पूरे रास्ते कंधे पर ठाकुरजी को उठाकर भ्रमण कराया। इस मौके पर पुरूष वर्ग सफेद परिधान में व महिलाएं लाल चुनरी में नजर आ रही थी। साथ ही युवक-युवतियां सहित समाजजन बैण्डबाजे की मधुर भक्तिमय धुनों पर खूब थिरक रहे थे। शोभायात्रा में श्री पीपाजी महाराज व हनुमानजी की छवि ऊंटगाडिय़ों में सजाई गई थी। इसके अलावा आगामी 29 अप्रैल को अनिवार्य रूप से मतदान करने संबंधी बैनर भी शोभायात्रा में दिखाई दिया। शोभायात्रा का जगह-जगह समाजजन ने स्वागत द्वार लगाकर, फूल बरसाकर स्वागत किया तथा जिन घरों के बाहर से ठाकुरजी गुजरे वहां पर आरती कर पूरा माहौल भक्तिमय किया।

शोभायात्रा महावीर भवन में आकर संपन्न हुई। जहां पर मुख्य समारोह आयोजित किया गया जिसमें मुख्य अतिथि कर्नल प्रवीणसिंह देव ने समाजजन को संबोधित करते हुए कहा कि समाज में ऐसे सामाजिक आयोजन समय-समय पर आयोजित करने से समाज में एकजुटता बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि आज का युग डिजीटल युग है और लोग आज मात्र मोबाइल व इंटरनेट तक ही सीमित हो गया है जिससे उसका समाज के प्रति रूझान कम हो रहा है इस हेतु समाज में इस प्रकार के आयोजन की आवश्यकता है और खास कर बच्चों व युवाओं की इन कार्यक्रमों में भागीदारी सुनिश्चित हो ऐसे प्रयास करने चाहिए।

arham-english-academy
विशिष्ट अतिथि सेवानिवृत्त सेशन जज मोहनलाल टेलर ने भी पीपाजी महाराज के दिये गये उपदेशों को दोहराते हुए कहा कि हमें पीपाजी के बताये मार्ग का अनुसरण करना चाहिए और सामाजिक कुरीतियों को समाप्त करने हेतु युवाओं को आगे आना चाहिए। कार्यक्रम की अध्यक्षता समाज अध्यक्ष भगवानलाल गहलोत ने की। कार्यक्रम का संचालन सत्यनारायण चौहान ने किया जिन्होंने बीच-बीच में पीपाजी की साखियां को उल्लेख कर उनका विस्तृत विवेचन भी किया। समारोह पश्चात् श्री पीपाजी की भव्य आरती समाजजन द्वारा संपन्न की। अंत में भोजन परसादी का आयोजन किया गया।
इस मौके पर समाज सचिव अशोक परिहार, युवा संगठन अध्यक्ष राजेन्द्र परिहार, महिला जागृति मंच अध्यक्षा पुष्पा पंवार, वरिष्ठजन समाजजन नीलकंठ परिहार, जगदीश सोलंकी, अंबालाल राठौड़, राजेन्द्र दईया आदि उपस्थित थे। युवाओं ने भी शोभायात्रा की संपूर्ण बागडौर संभालकर व्यवस्था में अपना सहयोग दिया।

cambridge1