Independence Day
National Slider

हमारे लक्ष्य हिमालय जितने ऊंचे, कोशिशें गंगा जितनी पवित्र : पीएम मोदी

OmExpress News / नई दिल्ली / देशभर में आज आजादी की 73वीं वर्षगांठ का जश्न मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली में लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित किया। एनडीए सरकार के दूसरे कार्यकाल में लाल किले से पीएम मोदी का यह पहला भाषण था, जो काफी अहम रहा। सरकार बनने के महज ढाई महीनों के भीतर तीन तलाक कानून और जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने जैसे बड़े फैसले लेने के बाद आने वाले दिनों में सरकार की रूपरेखा क्या होगी, इसकी झलक पीएम मोदी के भाषण में साफ देखने को मिली। PM Modi Addresses Nation

Independence Day

पीएम मोदी का ‘जल जीवन मिशन’ का ऐलान, 3.5 लाख करोड़ होंगे खर्च, सबको मिलेगा पीने का पानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से अपने भाषण में सभी तक पानी पहुंचाने के लिए ‘जल जीवन मिशन’ योजना का ऐलान किया है। लाल किले से अपने भाषण में पीएम ने पेयजल की सुरक्षा के लिए जल जीवन मिशन की नई योजना के बारे में बताया। इसमें साढ़े तीन लाख करोड़ की लागत इस योजना में आएगी। PM Modi Addresses Nation

लाल किले की प्राचीर से अपने भाषण में पानी के मुद्दे पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, कितनी भी विपरीत परिस्थितियां हों देश का गरीब उसको झेलने की क्षमता रखता है। आजादी के 70 सालों में सरकारों ने अपने-अपने तरीके से कोशिश की है, लेकिन यह भी सच्चाई है कि देश के आधे घर ऐसे हैं जिनमें पीने का पानी नहीं है।

माताओं और बहनों को मटकों को सिर पर लेकर कई किलोमीटर तक चलना पड़ता है। हर घर को जल कैसे मिले इसके लिए हम लाल किले से घोषणा करते हैं, जल जीवन मिशन का ऐलान करते हैं और इस पर साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। जल संचयन का काम होगा, पानी बचाने का अभियान हो, बचपन से ही पानी के महत्व की शिक्षा दी जाए।पानी के क्षेत्र में पिछले 70 साल में जो काम हुआ 5 सालों में चार गुना काम करना है।

Independence Day

पेयजल की समस्या के बारे में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, जैन मुनि महुड़ी ने लिखा है कि भविष्य में एक दिन ऐसा आएगा जब पानी किराने की दुकान में बिकेगा। 100 साल पहले उनकी कही बात सही हो गई है। आज हम किराने की दुकान से पानी खरीदते हैं. उन्होंने कहा कि जल संचय का यह अभियान सरकारी नहीं बनना चाहिए, जन सामान्य का अभियान बनना चाहिए। PM Modi Addresses Nation

पीएम ने कहा, बारिश के पानी को रोकने, समुद्री पानी, माइक्रो इरिगेशन, पानी बचाने का अभियान, सामान्य नागरिक सजग हो, बच्चों को पानी के महत्ता की शिक्षा दी जाए। हमें इसका प्रयास करना है कि 70 साल में जो काम हुआ है अगले पांच वर्षों में उससे पांच गुना अधिक काम हो।

Independence Day Bikaner

बीकानेर : स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह डाॅ. करणीसिंह स्टेडियम में आयोजित

73 वें स्वतंत्रता दिवस का मुख्य जिला स्तरीय समारोह गुरूवार को डाॅ. करणीसिंह स्टेडियम में देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत माहौल में गरिमामय तरीके से मनाया गया। समारोह के मुख्य अतिथि उर्जा व जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग मंत्री डाॅ. बुलाकी दास कल्ला ने झण्डारोहण कर, परेड का निरीक्षण किया व मार्चपास्ट की सलामी ली। उन्होंने शान्ति के प्रतीक सफेद कपोत और रंग बिरंगे गुब्बारे आकाश में छोड़े।

Independence Day

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन ए.एच.गौरी ने राज्यपाल के संदेश का पठन किया। डाॅ कल्ला ने आमजन को राष्ट्रीय पर्व की शुभकामनाएं दीं और स्वतंत्रता सेनानी स्व.नानक सिंह की धर्मपत्नी सुरेन्द्र कंवर और स्वतंत्रता सेनानी स्व. रामनारायण शर्मा की धर्मपत्नी कमला का शाॅल ओढाकर सम्मान किया। समारोह में संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीना, आईजी बीकानेर रेंज जोस मोहन, जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम, नगर निगम आयुक्त प्रदीप के.गवांडे, एडीएम सिटी शैलेंद्र देवड़ा, डाॅ. कल्ला की धर्मपत्नी शिवकुमारी कल्ला, पूर्व आईपीएस मदन मेघवाल, जिला प्रमुख सुशीला सींवर सहित शहर के गणमान्य नागरिकों की गरिमामय उपस्थिति रही।

इस अवसर पर डाॅ. कल्ला ने स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास बताते हुए कहा कि भारत माता के सैंकड़ों सपूतों के बलिदान से हमें यह पर्व मनाने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि यह अवसर भारत की आजादी में अपना सर्वस्व बलिदान करने वाले वीरों के प्रति सम्मान प्रकट करने का है।

उन्होंने कहा कि आजादी के दीवानों ने देश के प्रति अपना कर्तव्य निभाया, हमें अपने कर्तव्यों की अनुपालना कर उन वीरों के प्रति सम्मान प्रकट करना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश की एकता एवं अखण्डता को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए हमंे मिलजुलकर कार्य करना होगा। उन्होंने उपस्थित जनसमूह का आह्वान किया कि वे पानी की बंूद-बूंद बचाते हुए, जल संरक्षण में अपनी महती भूमिका निभाएं। डाॅ कल्ला ने जिले में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने पर 59 व्यक्तियों को प्रशंसा पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

समारोह के दौरान आत्मरक्षा तकनीक के लिए प्रशिक्षित बच्चांे द्वारा दी गई प्रस्तुतियां आकर्षण का विशेष केन्द्र रहीं। छोटे-छोटे बच्चों द्वारा किए गए प्रदर्शन पर स्टेडियम तालियों की गड़गडा़हट से गंूज उठा।

मार्चपास्ट- पुलिस उपाधीक्षक पवन के नेतृृत्व में 12 प्लाटून द्वारा कदम ताल मिलाकर परेड की प्रस्तुति दी गई। इनमें आरएसी की 2, राजस्थान पुलिस की 2, तीन एनसीसी की, 1 स्टूडेंट पुलिस कैडेट महारानी स्कूल तथा सोफिया, बीबीएस व गाईड की टुकड़ियां शामिल हुईं। इस दौरान आरएसी तथा राजस्थान पुलिस के बैण्ड ने सुमधुर स्वर लहरियां बिखेरीं। छात्र-छात्राओं द्वारा व्यायाम, भारतीयम व योग प्रदर्शन किया गया।

इस अवसर पर विशेष बच्चों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति दी गई जिसे स्टेडियम में उपस्थित आमजन की खूब सराहना मिली। इसके पश्चात सामूहिक गीत व नृत्य की रंगारंग प्रस्तुति दी गई। समारोह का संचालन रवीन्द्र हर्ष, संजय पुरोहित, ज्योतिप्रकाश रंगा व मंदाकिनी जोशी ने किया।

संभागीय आयुक्त और जिला कलक्टर ने किया घ्वजारोहण- संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीना ने अपने निवास तथा संभागीय आयुक्त कार्यालय में झण्डारोहरण किया। इस अवसर पर आईजी पुलिस जोस मोहन उपस्थित थे। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने अपने निवास तथा कलेक्ट्रेट कार्यालय में झण्डारोहण किया। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए.एच.गौरी व एडीएम सिटी शैलेन्द्र देवड़ा और कलक्टर कार्यालय स्टाॅफ मौजूद थे।

Independence Day

अकादमी और सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय में झण्डरोहण- राजस्थानी भाषा,साहित्य एवं संस्कृति अकादमी द्वारा गुरूवार को स्वतंत्रता दिवस समारोह पूर्ण उत्साह के साथ मनाया गया। अकादमी सचिव शरद केवलिया ने झण्डारोहण किया। इस दौरान सभी कार्मिकांे ने राष्ट्र की सेवा करने,पूर्ण निष्ठा से कर्तव्य पालन करने तथा राजस्थानी भाषा के उन्नयन का संकल्प लिया। इस अवसर पर अनुराधा स्वामी,अमन पुरी, गुलाब सिंह शक्तावत, कानसिंह, मनोज मोदी उपस्थित थे।

सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय में झण्डारोहण- उप निदेशक सूचना एवं जसम्पर्क कार्यालय,बीकानेर विकास हर्ष ने झण्डारोहण किया। इस अवसर पर उन्होंने कार्मिकों को राष्ट्रीयता की शपथ दिलाई।