• Home »
  • Bikaner »
  • मुआवजे की घोषणा के बाद हुआ पोस्टमार्टम व परिजनों को सौंपे गये शव, रंग-मल्हार में कलाकार देंगे अग्निकांड के मृतकों को श्रद्धांजलि

मुआवजे की घोषणा के बाद हुआ पोस्टमार्टम व परिजनों को सौंपे गये शव, रंग-मल्हार में कलाकार देंगे अग्निकांड के मृतकों को श्रद्धांजलि

बीकानेर । शुक्रवार सुबह पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से मृतकों के परिजनों ने शनिवार को पोस्टमार्टम व शवों को लेने से इंकार किया ।
शुक्रवार सुबह करीब 10.30 बजे हुए हादसे में जहरून बानो, शकील, मोहम्मद साजिद, नाजिम, विजय वाल्मिकी, दिनेश, बलराज की मौत हो गई। गोदाम तंग गली में होने के कारण लोगों को समय रहते मदद नहीं मिली सकी।
bed pillows for sleeping upright मुआवजे पर सहमती के बाद शवों का हुआ पोस्टमार्टम
शनिवार दोपहर तक परिजनों ने शवों का पोस्टमार्टम करने का किया विरोध। जनप्रतिनिधि व परिजन मुआवजे को लेकर अड़े हुए थे जिसके चलते शनिवार को जिला कलक्टर, संभागीय आयुक्त व जनप्रतिनिधियों के मध्य वार्ता हुई।
प्राप्त जानकारी के अनुसार हुई सहमती के अंतर्गत प्रत्येक मृतक के परिवार को 2 लाख रूपये जनसहयोग के द्वारा व 50000 रूपये मुख्यमंत्री सहायता कोष से दिये जायेंगे। प्रत्येक घायल को 10000 रूपये जनसहयोग व 10000 रूपये मुख्यमंत्री सहायता कोष से दिये जायेंगे। इसके अलावा समाज सेवी व पार्षद हारून राठौड़ ने प्रत्येक मृतक के परिवार को 10000 रूपये व प्रत्येक घायल को 2500 रूपये देने की घोषणा की गई। वार्ता में बीकानेर के जिला कलक्टर अनिल गुप्ता, आईजी विपीन पांडेय, एएसपी नाजिम अली, एडीएम सिटी शैलेन्द्र देवड़ा, यूआईटी चैयरमेन महावीर रांका, यशपाल गहलोत, हारून राठौड़, मकसूद अहमद, मोहन सुराणा, गोपाल गहलोत, युधिष्ठरसिंह भाटी, मोहम्मद अकरम, अताउल्ला खां, नंदू जावा, ललित तेजस्वी, व मृतक व घायलों एक 1-1 परिजन मौजूद थे।
वार्ता में प्रशासन के द्वारा सहयोग व मेडिकल बोर्ड/+ से शवों का पोस्टमार्टम करवाने की बात मानी गई। बाद शवों का पोस्टमार्टम मेडिकल बोर्ड के द्वारा करवाया जाकर परिजनों को सुपुर्द किये गये।
फैक्ट्री मालिक को किया गिरफ्तार
अवैध रूप से संचालित हो रही पटाखा फैक्ट्री की यहाँ के स्थानीय वाशिंदों द्वारा कई बार शिकायत किये जाने के बावजूद भी प्रशासन के द्वारा इसपर कोई कार्यवाही नहीं की। अगर समय रहते इस गोदाम पर कार्यवाही की जाती तो आज यह इतना बड़ा हादसा नहीं होता। परिजन अभी भी इस घटना इस घटनाक्रम को लेकर पूरे शहर में दहशत का माहौल पैदा हो गया है।
इस घटनाक्रम को लेकर शहर आईजी ने बैठक ली और बाताया कि पटाखा गोदाम मालिक कैलाश पारीक को संगीन धाराओं सहित गिरफ्तार कर लिया गया है।
is sonata stronger than ambien रंग-मल्हार में कलाकार देंगे अग्निकांड के मृतकों को श्रद्धांजलि 
बीकानेर में पहली बार आयोजित होने जा रहे कार्यक्रम “रंग मल्हार” कार्यक्रम के दौरान बीकानेर के सभी कलाकार स्थानीय सोनगिरि कुंआ क्षेत्र में हुए अग्निकांड के मृतकों को शाम 7 बजे जूनागढ़ के सामने कैंडल मार्च के द्वारा श्रद्धांजलि देंगे।
इससे पूर्व आयोजित होने वाले कार्यक्रम आज सुबह 10 बजे रामपुरिया हवेली मार्ग पर कार्यक्रम का उद्घाटन किया जायेगा और बीकानेर के कलाकार वहीँ पर दिन भर साइकिलों को कलाकृति का रूप देंगे। शाम को 5 बजे रामपुरिया हवेली से मोहता चौक, तेलीवाड़ा, जोशीवाडा, कोटगेट एवं के.इ.एम् रोड होते हुए जूनागढ़ तक साईकिल रैली निकाली जाएगी। जूनागढ़ के सामने शाम को 6 बजे से इन साइकिलों को आम जनता के अवलोकन हेतु रखा जायेगा। शाम को 5 बजे आयोजित होने वाली रैली को बीकानेर महापौर नारायण चोपड़ा हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे। भोज कला प्रन्यास एवं  लोकायन संस्थान के सहयोग से आयोजित होने जा रहे इस रचनात्मक कार्यक्रम में बीकानेर के वरिष्ठ एवं नवोदित कलाकार साइकिलों को कैनवास के रूप में उपयोग कर कलाकृतियों का रूप देंगे।
वरिष्ठ चित्रकार विद्यासागर उपाध्याय की संकल्पना से बीकानेर में पहली बार आयोजित होने जा रहे “रंग-मल्हार” कार्यक्रम में इस आठवें संस्करण में बीकानेर के अलावा नौ और शहरों उदयपुर, अजमेर, जयपुर, बाँसवाड़ा, बूंदी, सीकर, टोंक और कोटा में भी इसका आयोजन किया जा रहा है।
कार्यक्रम में बीकानेर की लोकनायक भगत सिंह संस्थान, आर्ट ही आर्ट संस्थान, बी जे एस रामपुरिया महाविद्यालय के ललित कला संकाय एवं सेठ तोलाराम बाफना अकादमी विद्यालय के विद्यार्थी भाग ले रहे हैं।

ambien sexual side effects in men list prescription sleeping pills TOPICS

common prescription sleeping meds