Bikaner Rajasthan Slider

पूनरासर बाबा के द्वार लगी भक्तों की कतार

बीकानेर।पूनरासर बाबे के जयकारें जयपुर रोड राजमार्ग पर गूंजते सुनाई दिए। हाथों में ध्वजा, हनुमानजी का गुणगान, डीजे की धुनों पर नाचते-झूमते श्रद्धालु आगे बढ़ते जा रहे हैं। पूनरासरधाम में दर्शन के लिए बड़ी सख्यां में शहर से पदयात्रियों के जत्थों की रवानगी शनिवार से ही शुरू हुई। यह सिलसिला आज भी जारी रहेगा। पैदल जातरुओं की रास्ते में मान-मनुहार, खातिरदारी करने वालों में भी होड सी मची है। पूनरासर में 18 सितंबर को मुख्य मेला भरेगा। इसमें बीकानेर सहित आसपास के क्षेत्रों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु भागीदारी निभाएंगे।


हर एक किलोमीटर पर सेवा- पैदल यात्रियों के लिए बीकानेर से पूनरासर तक हर एक किलोमीटर पर सेवादार मुस्तैद है। कहीं भोजन तो कहीं चाय-नाश्ते की व्यवस्था हैं। पद यात्रियों पर थकावट हावी नहीं हो इसके लिए तेल मालिस, चिकित्सा की सेवाओं की सुविधा रास्ते में मिल रही है। एक तरफ पद यात्री ऊंट गाड़ों के साथ आगे बढ़ रहे हैं, दूसरी तरफ मेले की चहल-पहल देखने वालों की भीड़ है। बड़ी संख्या में श्रद्धालु ऊंटगाड़ों से भी पूनरासर जा रहे हैं। इस साल बीकानेर से पूनरासर तक ऊंटगाड़ों का किराया 4 हजार रुपए है।

सेवा से मिलता है सुकून : महावीर रांका


बीकानेर। पैदलयात्रियों की सेवा करने से सुकून मिलता है। यह बात पूनरासर जा रहे भक्तों की सेवा में जुटे नगर विकास न्यास अध्यक्ष महावीर रांका ने श्री नवकार मंडल में जातरूओं के समक्ष कही। नौरंगदेसर दस किलोमीटर कच्चे मार्ग पर श्री नवकार मंडल के पवन महनोत ने बताया कि पूनरासर जा रहे भक्तों की सेवा में न्यास अध्यक्ष रांका सहित अन्य सेवादार पैदल यात्रियों की सेवा में जुटा हुआ है। महनोत ने बताया कि लगातार 10 वर्षों से नवकार मंडल यह सेवा देता आया है। ललित लूणावत, अमित बोथरा, मुकेश बाफना, सुभाष बोथरा, सुनील बैद, राकेश सामसुखा, संदीप मुकिम तथा मुहुर्त महनोत सहित अनेक कार्यकर्ताओं का सहयोग रहता है।

मेले के लिए यातायात की विशेष व्यवस्थापूनरासर में लगने वाले हनुमानजी मेले में पैदल यात्रियों, दर्शनार्थियों की भीड़ के मद्देनजर यातायात पुलिस ने विशेष व्यवस्थाएं की है। शाम पांच बजे से रात दो बजे तक किसी भी वाहन को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। ट्रेफिक पुलिस के अनुसार पूनरासर जाने वाले वाहन हल्दीराम प्याऊ से नापासर-गुसांईसर, सैरुणा होकर पूनरासर जाएंगे। नौरंगदेसर कच्चे मार्ग पर सेवा वाले वाहन हल्दीराम प्याऊ से, जयपुर बाइपास से गंगानगर रोड, पेमासर फांटा होकर बम्बलू-नौरंगदेसर जा सकेंगे। जयपुर रोड नौरंगदेसर तक सेवा वाले वाहन हल्दीराम प्याऊ से जयपुर बाइपास होकर नौरंगदेसर तक पांच पीएम तक जयपुर बाइपास रोड पर प्रवेश कर सकेंगे। सभी सेवा समिति दल हाई-वे सड़क से 50 फीट दूरी पर अपने टेंट लगाएंगे ताकि पदयात्रियों को परेशानी न हो।(PB)