ram_raheem_MSG
National Slider

पंजाब सरकार ने राम रहीम की फिल्म MSG पर लगाई रोक

ram_raheem_MSG
पंजाब सरकार ने राम रहीम की फिल्म MSG पर लगाई रोक

चंडीगढ़।  पंजाब सरकार ने डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम की फिल्म मेसेंजर ऑफ गॉड ( एमएसजी) पर रोक लगा दी है। अब यह फिल्म पंजाब में प्रदर्शित नहीं होगी। सेंसर बोर्ड की तरफ से लगी अस्थाई रोक हटने के बाद इस फिल्म को देशभर में 18 जनवरी (रविवार) को रिलीज होना था। 

गौरतलब है कि अकाल तख्त ने पंजाब सरकार से फिल्म पर पाबंदी की मांग की थी। अकाल तख्त के प्रमुख गुरबचन सिंह ने कहा था कि डेरा प्रमुख पर हत्या और बलात्कार के आरोप हैं, और उनकी फिल्म से लोग गुमराह हो सकते हैं। ऑल इंडिया सिख स्टूडेंट्स फेडरेशन (एआईएसएसएफ) के प्रमुख करनैल सिंह पीर मोहम्मद ने भी केंद्र और राज्य सरकार से फिल्म के प्रदर्शन पर रोक लगाने की मांग की थी।

राम रहीम की फिल्म MSG पर लगी रोक 
पहले इस फिल्म को 16 जनवरी को रिलीज होना था, लेकिन फिल्म पर सेंसर बोर्ड ने रोक लगा दी थी। बोर्ड ने फिल्म को सर्टिफिकेट देने से मना करते हुए इसे फिल्म सर्टिफिकेशन अपीलेट ट्राइब्यूनल (एफसीएटी) के पास भेज दिया था। वहां से ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद फिल्म पर लगी रोक हट गई थी। 

उधर, इसके बाद से सेंसर बोर्ड में इस्तीफों का सिलसिला शुरू हो गया है। बोर्ड अध्यक्ष लीला सैमसन के अपने पद से इस्तीफा देने के बाद बोर्ड सदस्य इरा भास्कर ने भी अपना इस्तीफा सौंप दिया था। अब बोर्ड के 8 और सदस्यों ने भी इस्तीफा सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को भेजा है। हालांकि, इनके मुताबिक इस इस्तीफे की वजह राम रहीम की फिल्म को मिला ग्रीन सिग्नल नहीं, बल्कि सरकार का उनके काम में दखलअंदाजी करना है। वहीं, सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने इन आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि उनके मंत्रालय ने सेंसर बोर्ड के फैसलों से हमेशा एक दूरी बनाए रखी है। 

डेरा प्रमुख राम रहीम इस फिल्म में खुद शीर्ष किरदार अदा कर रहे हैं और अपने डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में उन्होंने गीत भी गाए हैं।