Rahul Gandhi Visits Hyderabad University
National Slider

राहुल गांधी पहुंचें हैदराबाद, दलित छात्र की खुदकुशी पर हुई सियासत तेज

Rahul Gandhi Visits Hyderabad University
राहुल गांधी पहुंचें हैदराबाद, दलित छात्र की खुदकुशी पर हुई सियासत तेज

हैदराबाद। हैदराबाद यूनिवर्सिटी के एक दलित शोध छात्र की आत्महत्या के मामले में पुलिस ने केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय, विश्वविद्यालय के कुलपति अप्पा राव और एबीवीपी के दो नेताओं पर मामला दर्ज किया है।

इन सभी पर छात्र को आत्महत्या के लिए उकसाने और अनुसूचित जाति-जनजाति (उत्पीड़न निवारण) अधिनियम के उल्लंघन का आरोप है। दलित छात्र रोहित वेमुला ने विश्वविद्यालय के छात्रावास के कमरे में फांसी लगाकर जान दे दी थी। घटना के खिलाफ हैदराबाद के केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रदर्शन शुरू हो गए। दिल्ली में भी छात्रों ने केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी के दफ्तर के घेराव की कोशिश की। छात्रों ने बैरिकेड तोड़ दिया। पुलिस ने पानी की बौछार से इन्हें तितर-बितर किया। कई छात्र गिरफ्तार किए गए हैं। इन छात्रों के हाथ में बाबा साहेब अंबेडकर के चित्र थे।

ये सरकार के खिलाफ नारे लगाते हुए पुलिस से भिड़ गए। वहीँ इस मामले पर हैदराबाद से लेकर दिल्ली तक मचे बवाल के बीच राजनीति भी तेल हो गई है। आज कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी हैदराबाद यूनिवर्सिटी का दौरा कर प्रदर्शन कर रहे छात्रों से मुलाकात करेंगे। उनके साथ कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह भी रहेंगे। गौरतलब है कि हैदराबाद सेंट्रल यूनवर्सिटी में पीएचडी के एक दलित छात्र रोहित ने रविवार को शोध छात्रों के छात्रावास में अपने दोस्त के कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी।

पिछले साल अगस्त में एबीवीपी कार्यकर्ताओं से झड़प के कारण अम्बेडकर स्टूडेंट्स एसोसिएशन (एएसए) से संबद्ध पांच दलित छात्रों को निलंबित कर छात्रावास से निकाला गया था। रोहित इनमें से एक था।

इन छात्रों को उनके छात्रावास से दिसंबर में निष्कासित कर दिया गया था। उन्हें विश्वविद्यालय परिसर में स्थित छात्रावासों और अन्य इमारतों में जाने से रोक दिया गया था। उन्हें सिर्फ अपने विषय से संबंधित कक्षा, पुस्तकालय, सम्मेलनों और कार्यशालाओं में जाने की अनुमति थी।

84 thoughts on “राहुल गांधी पहुंचें हैदराबाद, दलित छात्र की खुदकुशी पर हुई सियासत तेज

  1. “Hi! Someone in my Myspace group shared this site with us so I came to look it over. I’m definitely loving the information. I’m bookmarking and will be tweeting this to my followers! Terrific blog and superb design and style.”

  2. “I’d must examine with you here. Which is not one thing I usually do! I get pleasure from reading a submit that can make folks think. Also, thanks for allowing me to remark!”

  3. 每日IG – 樣子標緻兼擁有蜜桃臀的美麗女生 任誰也想不到她的職業是如此爆炸 Marie Claire (HK) Edition 就這樣看這位女生的樣子,你一定想像不到她的正職是做甚麼。 好,或者各位可以先試下估,提示係: 1 份工同佢個樣唔係好匹配 2 份工唔係人人都做得到 3 當你知佢做呢份工一定會覺得有型到

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *