National Slider

कुम्भ में बरसे मेघ

प्रयागराज में मौसम ने करवट बदल ली है। बुधवार सुबह से ही तेज हवा के साथ रुक-रुककर बारिश हो रही है। फिलहाल का मौसम देखकर ऐसा लगा रहा है कि अब प्रयागराज में और ठंड बढ़ेगी। मंगलवार देर रात से हल्की फुल्की बारिश शुरू हो गई है। मंगलवार देर रात तेज आंधी से कुंभ मेला क्षेत्र में अफरातफरी मच गई। आंधी की वजह से कई छोटे-मोटे तंबू भी उखड़ गए। गरज-चमक के साथ कुछ इलाकों में बूंदाबांदी भी हुई।मौसम विज्ञानियों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से अगले 48 घंटे में बारिश के आसार हैं।

कड़ाके की ठंड के बाद अचानक बढ़ा सूरज का ताप मौसम में बदलाव का कारण बना है। सोमवार के मुकाबले अधिकतम तापमान करीब एक डिग्री लुढ़ककर 26.5 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। वहीं बदरी छाए रहने से न्यूनतम तापमान तेजी से ऊपर की ओर चढ़ा। सोमवार को 7.5 डिग्री के मुकाबले मंगलवार को नीचे का पारा 13.0 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। हिमाचल, हरियाणा, दिल्ली में पश्चिमी चक्रवात के प्रभाव से हुई झमाझम बारिश के बाद यहां भटककर आए बादल बारिश का कारण बनेंगे।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र ने बारिश की चेतावनी जारी की है।बूंदाबांदी तक तो ठीक रहा। बादलों का डेरा जमाए रहना बारिश की संभावनाओं को बढ़ा रहा है। जानकार बताते हैं कि मेला अवधि में बारिश अव्यवस्था का कारण बनेगी। तेज बारिश हुई तो तंबुओं से पानी टपकेगा और जलजमाव श्रद्धालुओं के लिए मुसीबत का कारण बनेगा।(PB)