Bikaner Jaipur Rajasthan Slider

विभिन्न विभागों में होंगी एक लाख नई भर्तियां, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा, 5000 कांस्टेबलों की होगी भर्ती 

विभिन्न विभागों में होंगी एक लाख नई भर्तियां, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा, 5000 कांस्टेबलों की होगी भर्ती बीकानेर।   भाजपा सरकार को चौथा बजट उम्‍मीद के अनुरूप लोकलुभावना रहा। मुख्‍यमंत्री ने बजट पेश करते हुए आम जनता को सुशासन का अहसास दिलाने वाले कई घोषणाएं कीं। बजट में किसानों सहित महिला वर्ग, विद्यार्थी वर्ग, वृद्धजनों के लिए कई घोषणाएं हुईं। साथ ही मुख्यमंत्री ने एक लाख रोजगार देने का वादा किया। प्रदेश के पर्यटन को बढ़ावा देने पर भी जोर दिया गया। इसी के तहत प्रदेश के संग्रहालयों और मंदिरों के जीर्णोद्धार संबंधी कई योजनाएं बजट में पेश की गईं।

विभिन्न वर्गों की पेंशन की राशि बढ़ाई गई है। मानदेय कर्मियों के मानेदय में बढ़ोत्तरी की गई है। आर्थिक पिछड़ों के लिए विशेष प्रोत्‍साहन राशि की घोषणा की गई है। सभी शहरी इलाकों में आमजनता को वाई-फाई सुविधाएं मिलेंगीं। मुख्‍यमंत्री ने अपने बजट भाषण में सरकारी मंदिरों में भोग के पेटे दी जाने वाली राशि को भी दोगुना कर दिया। वहीं बीस हजार वरिष्‍ठ नागरिकों को तीर्थयात्रा पर भेजे जाने का ऐलान किया है। इनमें से पांच हजार को सरकार हवाई जहाज से भेजेगी।

बजट भाषण में एक्‍स आर्मी मैन की पेंशन बढ़ाने की घोषणा की गई है। भाषण में पांच हजार नए पुलिस कांस्‍टेबल भर्ती करने की भी घोषणा की। साथ ही प्रदेश के मंदिरों के विकास के लिए बीस करोड़ रुपए देने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की है।

आमजनता को ध्यान में रखकर बनाया गया एक ऐतिहासिक बजट : विधायक जोशी

माननीया मुख्यमंत्री द्वारा जारी 2017-18 का बजट अपने आप में एक ऐतिहासिक बजट है और एक ऐसा बजट है जिसमें कोई भी चीज महंगी नहीं हुई है। इस बजट के द्वारा जनता पर अतिरिक्त कुछ भी बोझ नहीं डाला गया है बल्कि सुविधाओं एवं सेवाओं में बढ़ोतरी ही की गई है।

वहीं दूसरी ओर अखिल राजस्थान बेरोजगार पशुचिकित्सक संघ ने हाल में विधायक डॉ. गोपाल जोशी से मिलकर राजस्थान पशुपालन विभाग में रिक्त पड़े पदों को भरने की मांग की थी। जिस पर विधायक डॉ. गोपाल जोशी ने त्वरित कार्रवाई करते हुए कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी से विधानसभा में मुलाकात कर उनके सामने उक्त मामला रखा। इस मांग को पूरा करते हुए माननीय मुख्यमंत्री ने 900 पशु चिकित्सा अधिकारियों एवं 4 हजार पशुधन सहायकों के रिक्त पदों को भरने की घोषणा भी की है। बीकानेर क्षेत्र के कई विद्यालयों का क्रमोन्नत करने के साथ-साथ चयनित विद्यालयों में नए संकाय की भी शुरुआत की गई है। बीकानेर में आयुर्वेद के क्षेत्र में क्षार सूत्र शल्य चिकित्सा ईकाई प्रारंभ की जाएंगी। क्षेत्र के गांवों में आर.ओ. सेंटर्स स्थापित होंगे बीकानेर क्षेत्र के गांवों में स्थित डिग्गी आदि जल संरक्षण संस्थानों के विकास के लिए भी 100 करोड़ रुपये की घोषणा की गई है। आमजन की मांग एवं स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार हेतु प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र छत्तरगढ़-बीकानेर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत किया जाएगा।

जनता को अनेक रजिस्ट्रेशन फीस एवं स्टाम्प ड्यूटीज में भारी छूट प्रदान की है।     बजट के दौरान ऐसा कोई क्षेत्र नहीं रहा जो सुविधाओं की दृष्टि से अछूता रहा हो चाहे जेल, सुरक्षा, युवाओं को रोजगार, फ्री वाईफाई, संचार एवं तकनीक, सिंचाई, वन्य जीव-जंतु, विधवा पेंशन, सिंचाई, पशु चिकित्सा केन्द्र, चिकित्सा क्षेत्र, व्यापारी वर्ग माने एक ही बजट में सभी वर्गों को शामिल किया गया है। गृहिणी, वृऋजनों, बालिका शिक्षा व सुरक्षा, युवाओं को रोजगार, स्वास्थ्य सेवाओं तथा संचार एवं तकनीक के क्षेत्र तथा आम आदमी को ध्यान में रखकर बनाया गया बजट है और इस बजट से पूरे प्रदेश की जनता खुश है, और तो और विपक्ष के पास भी कहने को कुछ खास नहीं है। जल्द ही लागू होने वाले जीएसटी कर को ध्यान में रखते हुए बनाए गए इस बजट से व्यापारी वर्ग बेहद खुश है। उन पर किसी प्रकार का कर के रूप में बोझ नहीं पड़ा है। यह बजट अपने आप में एक अभूतपूर्व बजट है।

दूरगामी और गांव-गरीब-किसान के लिए हितकारी है प्रदेश का बजट : अविनाश जोशी

भाजपा आईटी सैल के प्रदेश संयोजक अविनाश जोशी ने मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे द्वारा बुधवार को पेश किए गए बजट को दूरगामी और गांव-गरीब एवं किसान के लिए हितकारी बताया है।

जोशी ने कहा कि मुख्यमंत्री महोदया ने बजट में सभी वर्गों के हितों का ध्यान रखा है। प्रदेश में आधारभूत सुविधाओं के विकास के साथ-साथ, नवाचारों को विशेष स्थान मिला है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा ग्लोबल राजस्थान एग्रोटेक मीट को संभाग स्तर पर आयोजित करने, न्याय आपके द्वार के तहत शिविर आयोजित करने, 5 हजार किमी ग्रामीण सड़कों के नवीनीकरण एवं मरम्मत पर 5 हजार करोड़ रूपये की घोषणा, स्कूलों में आधारभूत सुविधाओं के विकास के लिए 74 करोड़ रूपये सहित स्कूलों में कम्प्यूटर एवं इंटरनेट की घोषणा के लिए आभार जताया। उच्च शिक्षा के लिए 1 हजार 399 करोड़ के प्रावधान को उन्होंने युवाओं के लिए लाभदायक बताया। खनन पट्टों की नीलामी आॅनलाइन करने, पेयजल परियोजना पर 6 हजार 97 करोड़ खर्च करने को भी सराहनीय बताया।

बीकानेर जिला उधोग संघ के अध्यक्ष डी.पी. पच्चीसिया ने आज पेश हुए राजस्थान के बजट पर अपनी मिलीजुली प्रतिक्रया दी ।

बीकानेर में साइकिल अकेडमी की घोषणा पर स्थानीय साइक्लिंग के खिलाडि़यों में ख़ुशी  की लहर है। बीकानेर से साइक्लिस्ट राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे है। जिसके चलते मुख्मयंत्री ने आज अकेडमी की घेाषणा की है।राज्य सरकार की ओर से यहां साइकिल एकेडमी खोलने पर साइकिलिस्टों को बड़ा फायदा होगा।  प्रदेश में काफी संख्या में साइकिलिस्ट है। बीकानेर में साइकिल अकादमी खुलने के बाद सरकार से साइकिलिस्ट को काफी फायदा मिलेगा और आगे बढने का मौका भी मिलेगा।