• Home »
  • Bikaner »
  • रंग मल्हार का 8वां संस्करण बीकानेर में, रविवार को होगा आगाज़

रंग मल्हार का 8वां संस्करण बीकानेर में, रविवार को होगा आगाज़

रंग मल्हार का 8वां संस्करण बीकानेर में, रविवार को होगा आगाज़
बीकानेर । जयपुर में अपनी अलग पहचान बना चुके कार्यक्रम “रंग मल्हार” के 7 संस्करण आयोजित होने के पश्चात इसका 8वा संस्करण बीकानेर में भी आयोजित होने जा रहा है। भारतीय स्टेट बैंक, बीकानेर, भोज कला प्रन्यास एवं लोकायन संस्थान के सहयोग से 9 जुलाई, रविवार को आयोजित होने जा रहे इस रचनात्मक कार्यक्रम में बीकानेर के वरिष्ठ एवं नवोदित कलाकार साइकिलों कैनवास के रूप में उपयोग कर कलाकृतियों का रूप देंगे।
वरिष्ठ चित्रकार विद्यासागर उपाध्याय की संकल्पना से बीकानेर में पहली बार आयोजित होने जा रहे “रंग-मल्हार” कार्यक्रम में इस आठवें संस्करण में बीकानेर के अलावा नौ और शहरों उदयपुर, अजमेर, जयपुर, बाँसवाड़ा, बूंदी, सीकर, टोंक और कोटा में भी इसका आयोजन किया जा रहा है।
बीकानेर के वरिष्ट चित्रकार महावीर स्वामी ने जानकारी दी की साईकिल के अविष्कार को इस वर्ष पूरे 200 वर्ष हो जायेंगे। दिन-ब-दिन शहर में बढ़ते प्रदुषण के बीच साईकिल के महत्त्व को आम जनता तक पहुँचाने के उद्देश्य से कलाकारों ने साईकिल को “रंग-मल्हार” में अभिव्यक्ति का माध्यम बनाने का निर्णय लिया है।
9 जुलाई को सुबह 10 बजे रामपुरिया हवेली मार्ग पर कार्यक्रम का उद्घाटन किया जायेगा और बीकानेर के कलाकार वहीँ पर दिन भर साइकिलों को कलाकृति का रूप देंगे। शाम को 5 बजे रामपुरिया हवेली से मोहता चौक, तेलीवाड़ा, जोशीवाडा, कोटगेट एवं के.इ.एम् रोड होते हुए जूनागढ़ तक साईकिल रैली निकाली जाएगी। जूनागढ़ के सामने शाम को 6 बजे से इन साइकिलों को आम जनता के अवलोकन हेतु रखा जायेगा। “रंग-मल्हार” के समापन अवसर पर संगीत कार्यक्रम भी आयोजित किया जायेगा। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए बीकानेर की लोकनायक भगत सिंह संस्थान, आर्ट ही आर्ट संस्थान एवं अनेक विद्यालयों एवं महाविद्यालयों का सहयोग लिया जा रहा है।