Bikaner Rajasthan Slider

ऊर्जा मंत्री डॉ. कल्ला ने किया 8 करोड के विकास कार्यों का लोकार्पण

बीकानेर। ऊर्जा एंव जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने 26 जनवरी गणतंत्र दिवस को नगर विकास न्यास और नगर निगम द्वारा करवाए जा रहे विभिन्न कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया। डॉ. कल्ला ने 8 करोड 33 लाख 51 हजार रूपये की लागत के विभिन्न विकास कार्य जनता को समर्पित किए। इस दौरान जिला कलक्टर व न्यास अध्यक्ष कुमार पाल गौतम भी उनके साथ मौजूद थे।
डॉ. बी. डी. कल्ला द्वारा मुक्ता प्रसाद नगर के सेक्टर नंबर 1 से 17 तक में सड़क कार्पेट मरम्मत, नाला निर्माण आदि कार्यों का शिलान्यास किया । इन कार्यों पर 5 करोड 7 लाख रूपये व्यय होगें। मुक्ता प्रसाद नगर में ही सड़क मरम्मत के कार्य का भी शिलान्यास किया गया। पवनपुरी सेक्टर 5, 6 व 7 में सडक मरम्मत पर 68 लाख 51 हजार रूपये व्यय होंगे। शिलान्यास समारोह के बाद डॉं. कल्ला ने कहा कि मुक्ता प्रसाद नगर में सीवरेज के कार्य सहित अन्य आधारभूत सुविधाओं के सभी कार्य चरणबद्व रूप से पूरे किए जाएंगे।

jeevan raksha hospital

इस अवसर पर पर मुक्ता प्रसाद जनकल्याण एवं जागरण संस्थान के भवानी लाल माथुर ने कहा कि सेक्टर नंबर 4 के विभिन्न पार्कों के चारों ओर सीसी रोड बनाई जाए ! साथ ही आवारा पशुओं से निजात दिलाने तथा सीवरेज के कार्य करवाने की बात कही। डॉ.बीडी कल्ला ने कहा कि कॉलोनी के पार्क के चारदीवारी व गेट तथा काऊ कैप्चर आदि लगाये जाएंगे। उन्होंने कहा कि इन पार्कों की देखरेख स्थानीय लोग मिलकर करें।


ऊर्जा मंत्री ने कहा कि मुक्ता प्रसाद नगर की आवास योजना में स्थानीय लोगों की मांग के अनुसार एलईडी लाइट, नाली निर्माण, सड़क निर्माण सहित अन्य कार्य करवाने के प्रयास किए जाएंगे। नगर निगम के द्वारा होने वाले अन्य विकास कार्य शीध्र ही प्रांरभ कर दिए जाएंगे। इस अवसर पर पूर्व पार्षद चेतना चैधरी जनकल्याण जागरण समिति के सदस्य सहित मुक्ता प्रसाद नगर के मनीष माथुर, अवनेश माथुर ने यह मांग की जहां सडक पर डिवाइडर है वहां दोनों तरफ स्पीड ब्रेकर बनाए जाए । इस सम्बन्ध में डॉ. कल्ला ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्माण कार्य तुरन्त शुरू करने के निर्देश दिए।
जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने नगर निगम की भूमि शरह नथानिया में गौशाला की चारदीवारी के कार्य का भी लोकार्पण किया। इस चारदीवारी पर 1 करोड़ 5 लाख रूपये व्यय किए गये है। डॉ. कल्ला ने इसके बाद नगर विकास न्यास द्वारा मुरलीधर व्यास कॉलोनी स्थित मौसम विभाग से एन एच 15 तक की नवनिर्मित सड़क का लोकार्पण किया, इस सड़क के निर्माण में 58 लाख रूपये व्यय हुए है। डॉ. कल्ला व जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने न्यास द्वारा ही करमीसर रोड से गेबना पीर वाया गणेश विहार तक की सड़क निर्माण का लोकार्पण किया। इस सडक के निर्माण पर 95 लाख रूपये व्यय हुए है।

gyan vidhi PG college

इस अवसर पर डॉ. कल्ला ने कहा कि मुरलीधर व्यास कॉलोनी में सभी सुविधाएं विकसित की जाएगी। कॉलोनी के अब तक तीन पुलिस थाना क्षेत्र थे जिन्हें अब नई व्यवस्था के तहत एक थाना क्षेत्र के अंदर लाया गया है। ऊर्जा मंत्री डॉ. कल्ला ने कहा कि गेमना पीर की रोड का विस्तार किया जाएगा। यहां 6 किलोमीटर सड़क का निर्माण होगा। इस रोड के निर्माण में नगर विकास न्यास, सार्वजनिक निर्माण विभाग, नगर निगम के साथ साथ मनरेगा से भी जोड़ा जाएगा। स्थानीय लोगों की मांग पर ने उन्होंने कहा कि यहां स्थित गौशाला में पानी पहुंचाने का कार्य भी किया जाएगा। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि प्रशासन द्वारा जल्द ही एक कार्य योजना के तहत सभी वार्डो की समस्याओं के समाधान के लिए कार्य प्रारम्भ किया जाएगा। उसी के तहत मुरलीधर व्यास नगर की समस्याओं का चिन्हीकरण कर उनका निस्तारण किया जाएगा।
इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त, सचिव नगर विकास न्यास तथा सुशील कुमार मश्रड, भगवानाराम विश्नोई, कमल किराडू सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।(PB)

arham-english-academy