Bikaner Rajasthan Slider

वीडियो कांफ्रेंसिंग से की ‘स्वीप गतिविधियों’ की समीक्षा

बीकानेर। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. जोगाराम ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से स्वीप गतिविधियों की समीक्षा की तथा लोकसभा चुनाव के मद्देनजर ‘स्वीप प्लानÓ के अनुसार कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। डॉ. जोगाराम ने कहा कि विधानसभा चुनावों में जिन मतदान केन्द्रों का मत प्रतिशत न्यून रहा, वहां जागरुकता की विशेष गतिविधियां आयोजित की जाएं।

जिले के प्रमुख स्थानों पर हॉर्डिंग-बैनर लगाने, स्वीप मोबाइल वैन चलाने, जागरुकता गतिविधियों में विभिन्न विभागों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग लेने, स्वीप गूगल ड्राइव नियमित अपडेट करने, कैम्पस एम्बेसडर नियुक्त करने, स्कूल और कॉलेज स्तर पर इलेक्शन लिटेरेरी क्लब गठित करने, स्टेटिक इवीएम सेंटर स्थापित करने तथा मतदाताओं को ईवीएम-वीवीपैट की कार्यप्रणाली से अवगत करवाने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिला स्तर से लेकर मतदान केन्द्र स्तर पर स्वीप गतिविधियां नियमित आयोजित की जाएं।

gyan vidhi PG college

जिला हैल्पलाइन को एक्टिवेट करने तथा इस पर आने वाले प्रत्येक फोन का रिकॉर्ड संधारित करने को कहा। उन्होंने 25 फरवरी से 3 मार्च तक आयोजित मतोत्सव सप्ताह की समीक्षा की तथा 5 मार्च से प्रारम्भ हुए ईवीएम-वीवीपैट जागरुकता कार्यक्रम की प्रगति के बारे में जाना। उन्होंने कहा कि स्वीप गतिविधियों से जुड़े प्रत्येक अधिकारी-कर्मचारी पूर्ण समर्पण के साथ जुट जाएं तथा शत-प्रतिशत मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के प्रयास करें।

होली पर होंगे जागरुकता के विशेष प्रयास जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा स्वीप प्रकोष्ठ प्रभारी नरेन्द्रपाल सिंह ने बताया कि स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा होली के अवसर पर आयोजित विभिन्न पारम्परिक कार्यक्रमों के दौरान जागरुकता के विशेष प्रयास किए जाएंगे। शहरी क्षेत्र के विभिन्न मोहल्लों में जागरुकता से संबंधित हॉर्डिंग-पोस्टर लगाने का कार्य गुरुवार से प्रारम्भ कर दिया गया है। रम्मतों एवं अन्य कार्यक्रमों में स्वीप प्रकोष्ठ के सदस्य जाएंगे तथा विभिन्न गतिविधियां आयोजित करेंगे। उन्होंने बताया कि जिला हैल्पलाइन सेंटर पर अब तक 395 कॉल प्राप्त हुए हैं। इनका रिकॉर्ड निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार संधारित किया जा रहा है।

arham-english-academy
न्यून मतदान वाले केन्द्रों के लिए बने रही विशेष योजना
स्वीप सहप्रभारी राजेन्द्र जोशी ने बताया कि न्यूनतम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केन्द्रों का चिन्हीकरण कर लिया गया है तथा इन क्षेत्रों में मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए विशेष कार्ययोजना बनाई जा रही है। शहरी क्षेत्र तथा जिले के समस्त विधानसभा क्षेत्रों में जागरुकता से संबंधित हॉर्डिंग-पोस्टर लगाने का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि ईवीएम-वीवीपैट जागरुकता के तहत शिक्षकों, किसानों, महिलाओं, सरकारी कार्मिकों सहित विभिन्न वर्गों के साथ कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं। इस श्रृंखला में गुरुवार को वरिष्ठ नागरिकों को ईवीएम-वीवीपैट की कार्यप्रणाली समझाई गई।