Bikaner Rajasthan Slider

अतिक्रमण से संकरा हुआ मार्ग, झाडिय़ां भी बन रही परेशानी

बीकानेर। शहर की पहचान बन चुकी मुरलीधर व्यास कॉलोनी पूरी तरह से भूमाफियाओं के कब्जे में है। जिसको जहां चाह मिली उसने ही वहां पर कब्जा कर लिया। कॉलोनी के थर्ड डी सेक्टर की बात करे तो यहां पर जगह जगह अतिक्रमण और कब्जे हो चुके है। यहां पर तो पूरी सड़क को ही भूफामियों ने अपने कब्जे में कर लिया।

इस सड़क से रोजाना शहर और गांवों के लोगों का आवागमन लगा रहता है। लेकिन वर्तमान में इस सड़क के किनारों पर कई जगह लोगों ने अतिक्रमण कर लिया है। इससे सड़क संकरी हो गई है। साथ ही सड़क के दोनों किनारे झाडिय़ों से पट चुके हैं। इससे आए दिन वाहन चालक दुर्घटनाग्रस्त होते रहते हैं। यह समस्या मोड़ पर और अधिक बढ़ जाती है। इसके चलते पिछले इन अंधे मोड़ पर पिछले एक माह में आधा दर्जन बाइक चालकों की आमने-सामने भिड़ंत हो चुकी है। इससे उन्हें चोटे भी आई हैं।


दूसरी ओर तो एक कब्जेधारी ने अपने घर के आगे लोहे के बड़े बड़े पिलर खड़े करके मकान के चारों तरफ कब्जा कर लिया है। लोहे के पिलर लगाने से मोहल्ले में रहने वाले बच्चों और बुजुर्गों को कभी भी चोट आ सकती है। हालांकि प्रशासन द्वारा उसके पहले भी इनके घर से आगे से अतिक्रमण हटाये गये है। फिर भी इनके हौंसले इतने बुलंद है कि प्रशासन के नाक के नीचे फिर से कब्जे कर लेते है। एक विशेष समुदाय द्वारा तो जगह जगह खुली जगहों पर गोबर फेंककर कई प्लाटों पर कब्जा कर चुके है।

कुछ दुकानदारों ने तो बीस से तीस फुट तक कब्जे कर पूरी सड़क को रोक रखा है। इस कारण आने जाने वाले राहगीरों को बहुत मुश्किल का सामना करना पड़ता है। अगर प्रशासन से समय रहते इन अतिक्रमणों को नहीं हटाया तो कभी भी कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती है।(PB)