rphtak hindi news 2 april 2019
Rohtak Slider

रोहतक सार समाचार : सोमवार, 2 अप्रैल 2019

एलएसपी और बसपा ने रोहतक से ठोकी चुनावी ताल, छह प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे

हर्षित सैनी / रोहतक / हरियाणा में दलितों, शोषितों और पिछड़ों के साथ-साथ सामान्य श्रेणी के लोगों के अधिकारों की आवाज बुलंद करने वाली लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने आज रोहतक से चुनावी ताल ठोकते हुए अपने छह प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतार दिए।  Rohtak Hindi News

गठबंधन की तरफ से बहुजन समाज पार्टी के कोटे वाली पांच तथा लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी के हिस्से आई दो में से एक सीट पर प्रत्याशियों का औपचारिक ऐलान कर दिया गया है। दोनों दलों में गठबंधन के समझौते के तहत लोकसभा में आठ सीटों पर बसपा तो दो सीटों पर लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी चुनाव लड़ेगी।

arham-english-academy

आज जिन प्रत्याशियों को चुनाव मैदान में उतारा गया है, उनमें एक ब्राह्मण, एक जाट, एक रोड़, दो पिछड़ा वर्ग तथा एक अनुसूचित से संबंधित है। मंगलवार को रोहतक में कार्यकर्त्ता सम्मेलन के दौरान पत्रकारों से बातचीत में लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी सुप्रीमो एवं सांसद राजकुमार सैनी, बसपा प्रभारी डॉ. मेघराज तथा बसपा प्रदेशाध्यक्ष प्रकाश भारती ने बताया कि उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री बहन कुमारी मायावती से विचार विमर्श के बाद अंबाला लोकसभा क्षेत्र से नरेश सारन, करनाल से पंकज चौधरी, रोहतक लोकसभा सीट से किशन लाल, भिवानी-महेंद्रगढ़ सीट से लोसुपा के रमेश राव पायलट, फरीदाबाद से मंधीर मान तथा हिसार लोकसभा सीट से सुरेंद्र शर्मा को चुनाव मैदान में उतारा गया है।

पत्रकारों से बातचीत में गठबंधन नेताओं ने कहा कि हरियाणा में अब तक सत्ता संभालने वाले सभी राजनीतिक दलों ने दलितों व पिछड़ों को केवल वोट के रूप में इस्तेमाल किया है। उन्होंने कहा कि अब अगड़े व पिछड़े इकट्ठे होकर सत्ता में अपनी भागेदारी को सुनिश्चित करेंगे।

सैनी ने कहा कि वह दलितों व दबे-कुचले वर्ग को सम्मान दिलाने की लड़ाई लड़ रहे हैं। जब उन्होंने इस लड़ाई को शुरू किया है, तब से इस वर्ग का भी मनोबल बढ़ा है। उनका कहना था कि केवल जाति विशेष द्वारा दलितों व दबे-कुचले वर्ग को और दबाने की कोशिश की जाती है। दलितों को निर्धारित आरक्षण में भी नौकरी नहीं मिल रही है। खास कर केंद्र की नौकरियों में भेदभाव किया जा रहा है।  Rohtak Hindi News

उन्होंने कहा कि देश के 40 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर व एसोसिएट प्रोफेसर के पदों में नाममात्र की ही नौकरियां हैं। सम्मान की जो लड़ाई उन्होंने शुरू की है, उसे अब अंजाम तक पहुंचाने का समय आ गया है। चुनाव में जनता का सहयोग इस लड़ाई को नई मुहिम देगा।

लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी सुप्रीमो ने बताया कि 40 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के सहायक व एसोसिएट प्रोफेसर के करीब 11 हजार पद हैं, इनमें पिछड़ा वर्ग का प्रतिनिधित्व मात्र 7 प्रतिशत है। इसके साथ ही रेलवे की श्रेणी ए व बी में भी पिछड़ा वर्ग का प्रतिनिधित्व मात्र 7 से 8 प्रतिशत ही है।  Rohtak Hindi News

बसपा प्रभारी मेघराज ने बताया कि हरियाणा की अन्य पांच लोकसभा सीटों पर भी आने वाले दिनों में प्रत्याशियों की घोषणा कर दी जाएगी। बसपा प्रदेशाध्यक्ष प्रकाश भारती ने बताया कि आने वाले दिनों में गठबंधन द्वारा हरियाणा में चुनावी रैलियों का आयोजन किया जाएगा जिसमें बसपा सुप्रीमों मायावती समेत पार्टी के तमाम नेता भाग लेंगे।

गांव कन्हेली में धर्मशाला की जमीन पर हो रहा अवैध कब्जा

अनूप कुमार सैनी / पंचायती जमीनों पर अवैध कब्जे हमेशा होते आये हैं और प्रशासन की पंगुता के कारण इनमें अक्सर और भी बढ़ोतरी होती रही है। इसकी शिकायत करने के बावजूद भी कोई कार्यवाही न होना बेहद चिंता का विषय है। इससे दबंगों के हौंसले बुलन्द होते हैं तथा जिला प्रशासन की निष्क्रियता व कानून की अवमानना सामने आती है। ऐसा ही एक मामला इन दिनों गांव कन्हेली में घटित हो रहा है।

जहां कुछ जमीन सरकार ने बैकवर्ड क्लास बी व सी के परिवारों को प्लाट के रूप में दी हुई है। इसमें से कुछ जमीन नगर निगम ने धर्मशाला के नाम पर खाली छोड़ रखी है। जिस पर इन दिनों धडल्ले से निर्माण कार्य करवाकर अवैध कब्जा किया जा रहा है। विरोध करने पर जान से मारने की धमकियां दी जा रही हैं। महिलाओं ने कहा कि क्या सरकार व पुलिस प्रशासन इतना पंगु हो चुका है कि उनकी कहीं सुनवाई नहीं हो रही तथा उन्हें इस सामूहिक कार्य के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है।

cambridge convent school bikaner

कन्हेली गांव की महिला रामरती, रिसालो, तिजो, अंगुरी, इंदुल सिंह, महालवती, सीमा, सरिता, पूनम, बीना, विजय कुमार, सतबीर सिंह आदि ने बताया कि गांव की इस धर्मशाला की जमीन पर गांव के दबंग वजीर पुत्र केदार सिंह द्वारा पक्का निर्माण करवाकर अवैध कब्जा किया जा रहा है। जिसका वे कई बार विरोध कर चुके हैं लेकिन वो अपनी मनमानी करने पर उतारू है। इस सम्बन्ध में उन्होंने सी.एम. विंडो पर दिनांक 6-10-2018 व 26-3-2019 को शिकायतें दर्ज करवाई। वहीं सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर, जिला पुलिस अधीक्षक, उपायुक्त, एसएचओ आदि को लिखित शिकायतें कई बार दी लेकिन आज तक कोई कार्यवाही नहीं हुई। उल्टे उन्हें ही धमकियां दी जा रही हैं और निर्माण कार्य धडल्ले से जारी है।

महिलाओं ने बताया कि अगर यहां धर्मशाला बन जाती है तो इससे पूरे गांव के लोगों को फायदा होगा। लेकिन ऐसी पवित्र जगह पर भी लोग कब्जा करने में लगे हुए हैं और सब मूकदर्शक बनकर तमाशा देख रहा है। Rohtak Hindi News

महिलाओं ने चेतावनी दी कि अगर एक सप्ताह में प्रशासन ने इस अवैध कब्जे को हटवाने की कार्यवाही नहीं की तो वे कोई भी बड़ा आंदोलन करने पर मजबूर होंगी। जिसकी सारी जिम्मेदारी सरकार व प्रशासन की होगी।

खेल क्रांति फाऊंडेशन द्वारा जिला स्तरीय दौड़ प्रतियोगिताओं का आयोजन

हर्षित सैनी /  खेल क्रांति फाऊंडेशन की तरफ से आज निकटवर्ती गांव खेड़ी साध पर केकेएफ एडवांस स्पोर्ट्स एकेडमी के तत्वावधान में जिला स्तरीय दौड़ प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ।

यह जानकारी देते हुए फाऊंडेशन के सचिव यशपाल हुड्डा ने बताया कि प्रतियोगिताओं में जिले भर से सैंकड़ों बच्चों ने भाग लिया। जिसके परिवार इस प्रकार रहे – ब्वॉयज अंडर-10 में सुनारियां निवासी भावेश प्रथम, बालन्द निवासी चिराग द्वितीय तथा गरनावठी निवासी प्रिंस ने तृतीय स्थान हासिल किया।

ब्वॉयज अंडर-12 में गरनावठी का तन्मय प्रथम, सुनारियां का नवदीप द्वितीय तथा निखिल तृतीय स्थान पर रहा। ब्वॉयज अंडर-14 में सुनारियां का अक्षय प्रथम, व हर्ष द्वितीय व गरनावठी का विशाल तृतीय स्थान पर रहा।  Rohtak Hindi News

वहीं गर्ल्स अंडर-10 में सुनारियां गांव की लड़कियों ने बाजी मारते हुए रितिका, कीर्ति व रिषिका ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल किए। अंडर-12 में मोहिनी प्रथम, निक्का द्वितीय व नेहा तृतीय स्थान पर रही। अंडर-14 में खुशी प्रथम, दिपाली द्वितीय व मानवी ने बाजी मारी।

यशपाल हुड्डा ने बताया कि उनके फाऊंडेशन का मकसद जिले में बच्चों के लिए खेल गतिविधियां बढ़ाना है, जिसके लिए वे लगातार प्रयत्नशील हैं। उन्होंने बताया कि कल 3 अप्रैल को महिला कबड्डी प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा, जिसमें जिले की 10 टीमें भाग लेंगी।