Rohtak News 7 April 2019
Rohtak Slider

रोहतक सार समाचार : रविवार, 7 अप्रैल 2019

सौ प्रतिशत मदतान के लिए प्रदेश भर में जन जागरण करेगी एबीवीपी : भारद्वाज

OmExpress News / हर्षित सैनी / रोहतक / अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद 12 मई को प्रदेश में होने वाले लोकसभा चुनाव में प्रदेश के प्रत्येक मतदाता की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जन जागरण अभियान चलाएगी। परिषद के कार्यकर्त्ता नैशन फर्स्ट, वोटिंग मस्ट का नारा लेकर प्रदेश के प्रत्येक विष्वविद्यालय व महाविद्यालय में जाएंगे व वहां युवाओं को सौ प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित करेंगे। इसके साथ- साथ कार्यकर्त्ता अपने आस पास के क्षेत्र में भी लोंगों को मतदान का महत्व बताएंगे। Rohtak Hindi News

उन्होंने बताया कि अभियान के तहत रथ यात्रा, युवा सम्मेलन, घर-घर संपर्क अभियान, नुक्कड़ नाटक, पंपलेट वितरण के माध्यम से यह अभियान चलाएगी। यह जानकारी मैना टूरिस्ट काम्लैक्स में एक पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए अभाविप के प्रदेश मंत्री सुनील भारद्वाज ने दी।

arham-english-academy

उन्होंने बताया कि चुनाव लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व होता है। इस पर्व को इस समय पूरे देश में उत्साहपूर्वक मनाया जा रहा है। लोकतंत्र के इस पर्व में प्रत्येक मतदाता भाग लें व अपने मत का प्रयोग राष्ट्र निर्माण में करें। एबीवीपी द्वारा देश भर में इस समय मतदाताओं को सौ प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित करने का अभियान चलाया जा रहा है।

भारद्वाज ने कहा कि विश्व के सबसे बडे लोकतंत्र में प्रत्येक मतदाता का महत्व है कोई भी मतदाता अपने मत के प्रयोग से वंचित ना रहे। उन्होंने कहा कि आज पूरा विश्व भारत की ओर आशा भरी निगाहों से देख रहा है। उनका कहना था कि आज भारत ज्ञान-विज्ञान से लेकर खेलकूद, कृषि, व्यापार हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। वहीं सैन्य क्षेत्र में भी अपना पराक्रम पूरी दुनिया को दिखा रहा है। Rohtak Hindi News

भारत की तरक्की व विकास का क्रम निरंतर चलता रहे, इसके लिए हम सब अपने अमूल्य मत का प्रयोग करते हुए मजबूत व ईमानदार सरकार का चुनाव इस आम चुनाव में करें। उनका कहना था कि आने वाला समय भारत का है। जब हम पूरे विष्व को तरक्की का रास्ता दिखाएंगे।

सुनील भारद्वाज के मुताबिक इस आम चुनाव में लगभाग 8 करोड़ युवा मतदाता ऐसे हैं, जो पहली बार अपने मत का प्रयोग करेंगेे। भारत युवाओं का देष है व युवा ही इस देष की तकदीर लिखने वाले है। इसलिए युवाओं को चाहिए कि जाति, धर्म, क्षेत्र,भाषा इन सब से उपर उठकर राष्ट्र को प्रथम रखकर अपने मत का प्रयोग करें।
उन्होंने कहा कि आज बहुत सी देश विरोधी ताकतें देश का तोड़ने की बात करती है। देश के मतदाता ऐसे लोगों को इन चुनाव में करारा जवाब अपनी वोट की ताकत से दे। वहीं उन्होंने लोगों से अपील की कि वे इस चुनाव में नोटा का प्रयोग ना करते हुए जो उपलब्ध हैं, उसमें से सर्वश्रेष्ठ का चुनाव करें।

इस मौके पर उनके साथ प्रदेश के सह मंत्री नवीन योगी, महानगर मंत्री लखविंद्र लोहानी, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य गरिमा कौशिक व पीजीआईएमएस यूनिट की सह मंत्री निकिता यादव मौजूद रही।

शूटर काजल सैनी का चीन व जर्मनी वर्ल्ड कप हेतु भारतीय टीम में चयन – Rohtak Hindi News

अनूप कुमार सैनी / चीन तथा जर्मनी में होने वाले आईएसएसएफ वर्ल्ड कप के लिए रोहतक की बेटी राइफल शूटर काजल सैनी का चयन भारतीय टीम में किया गया है। चौथी रैंक प्राप्त काजल वर्ल्ड कप के थ्री पोजीशन राइफल इवेंट में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी।

चीन के बीजिंग शहर में यह वर्ल्ड कप टूर्नामेंट 21 से 29 अप्रैल तक आयोजित किया जायेगा जबकि जर्मनी के मुनीच शहर में इसका आयोजन 24 से 31 मई तक होगा। स्थानीय सैनीपुरा कालोनीवासी काजल सामाजिक संगठन रेडी-टू-हेल्प (आरटीएच) के संस्थापक विजय सैनी की सुपुत्री है।

काजल के कोच एवं ओहल्याण शूटिंग एकेडमी के संचालक मनोज कुमार ने बताया कि काजल ने फरवरी में दिल्ली में हुए आईएसएसएफ वर्ल्ड कप की एमक्यूएस कैटेगरी में खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया था। इसी प्रदर्शन ने भारतीय टीम में उनके चयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उम्मीद है कि वह वर्ल्ड कप में इससे भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए मेडल जीतने में कामयाब होगी।

काजल ने नेशनल में जीते थे 6 मेडल

कोच मनोज ने बताया कि काजल पिछले दो सालों से नेशनल चैंपियनशिप के राइफल शूटिंग इवेंट के सीनियर वर्ग में हरियाणा की ओर से सर्वाधिक मेडल जीतने वाली महिला खिलाड़ी है। पिछले साल नवम्बर में केरला में हुई 62वीं नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप 2018 में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए काजल ने हरियाणा के लिए 6 मेडल जीते थे, जिनमें 3 गोल्ड, एक सिल्वर तथा 2 ब्रांज मेडल शामिल थे।

इससे पूर्व दिसम्बर 2017 में हुई नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में भी इस युवा शूटर ने तीन मेडल, जिनमें एक गोल्ड व दो ब्राॅज मेडल जीते थे। इसके अलावा काजल ने पिछले साल जयपुर में सम्पन्न हुई आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी शूटिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल हासिल किया था, जिसके आधार पर उनका चयन मलेशिया में हुई वर्ल्ड यूनिवर्सिटी शूटिंग चैंपियनशिप के लिए किया गया था।

परिजनों में खुशी का माहौल

काजल का भारतीय टीम में चयन होने से परिजनों में खुशी का माहौल है। काजल के पिता विजय सैनी का कहना है कि काजल की इस उपलब्धि से घर में उत्साह व आनंद का आलम है। चीन व जर्मनी में होने वाले दोनों ही वर्ल्ड कप में विश्व भर के टाॅप शूटर हिस्सा लेंगे मगर उन्हें विश्वास है कि काजल का प्रदर्शन अच्छा रहेगा। उन्होंने बताया कि काजल फिलहाल दिल्ली के करणी सिंह शूटिंग रेंज में वल्र्ड कप की तैयारी कर रही है। Rohtak Hindi News

cambridge convent school bikaner

काजल की माता सुनीता सैनी का कहना है कि भारतीय टीम में चयनित होने के लिए उनकी बेटी ने काफी मेहनत की है। वू आश्वस्त हैं कि काजल वर्ल्ड कप में मेडल जीतकर देश का नाम रोशन करेगी।

सूरजमल शिक्षा संस्था ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान प्रतिभा विकास शिविर 10 जून से : दहिया

अनूप कुमार सैनी / सूरजमल शिक्षा संस्था ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों को लाभान्वित करने के लिए सन 1999 से प्रतिवर्ष ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान प्रतिभा विकास शिविर का आयोजन करती आ रही है। जिन छात्रों ने 11वीं की परीक्षा पास की है और 12वीं में अध्ययनरत हैं। इसके अलावा 10वीं और 11वीं कक्षा में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं, वे छात्र इस शिविर में भाग ले सकते हैं।

सूरजमल स्मारक शिक्षा संस्था की कार्यकारिणी के सदस्य अरविन्द पाल दहिया ने पत्रकारों को उपरोक्त जानकारी देते हुए कहा है कि यह 21वां वार्षिक शिविर 10 जून से 22 जून तक 2 सप्ताह के लिए सूरजमल स्मारक शिक्षा संस्था सी-4, जनकपुरी, नई दिल्ली-110058 में आयोजित किया जा रहा है। छात्र-छात्राओं के साथ उनके अध्यापक भी आएं तो बहुत अच्छा होगा।  Rohtak Hindi News

इस शिविर में छात्र-छात्राओं के रहने की अलग-अलग व्यवस्था और खाने-पीने का पूरा प्रबंध संस्था द्वारा नि:शुल्क किया जाएगा। इच्छुक विद्यार्थियों का नाम उनके प्रधानाचार्य द्वारा अग्रसर करना अनिवार्य है।

शिविर के दौरान हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, वाणिज्य, कंप्यूटर साईंस, मनोविज्ञान तथा ज्ञान इत्यादि से संबंधित प्रभावकारी शिक्षण दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त भविष्य की योजनाओं और शैक्षिक विषयों के चुनाव के लिए विशिष्ट व्याख्यानों का आयोजन भी किया जाएगा। इसके साथ-साथ बच्चों के व्यक्तित्व विकास और क्षमता में सुधार के लिए सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। अत: शिविर में भाग लेने के इच्छुक छात्र-छात्राओं की विस्तृत जानकारी संस्था को 5 जून तक भेजने की कृपा करें।

विपुल शर्मा को स्पोर्ट्स अकैडमी एसोसिएशन ऑफ इंडिया का मेंटर स्पोर्ट्स एजुकेशन नियुक्त किया गया

हर्षित सैनी / स्पोर्ट्स अकैडमी एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने मोटिवेशनल स्पीकर एवम सामाजिक कार्यकर्ता विपुल शर्मा को मेंटर स्पोर्ट्स एजुकेशन के पद पर नियुक्त किया। विपुल शर्मा की नियुक्ति स्पोर्ट्स अकैडमी एसोसिएशन ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री डॉ देवेंद्र अरोड़ा ने पत्र जारी कर की गई।

इस अवसर पर विपुल शर्मा ने राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. देवेंद्र अरोड़ा का धन्यवाद करते हुए बताया कि स्पोर्ट्स अकैडमी एसोसिएशन ऑफ इंडिया भारत मे स्पोर्ट्स एजुकेशन के विकसित करने के लिए वास्तुविद है। संस्था की स्थापना 2015 में की गई थी, जिसमें देश विदेश के शिक्षाविदों को शामिल किया गया हैं। स्पोर्ट्स अकैडमी एसोसिएशन ऑफ इंडिया का मुख्य उद्देश्य स्पोर्ट्स एजुकेशन के क्षेत्र में युवाओं के लिए रोजगार उत्पन्न करना हैं।

स्पोर्ट्स एकेडमी एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने खेल प्रबंधन पाठ्यक्रम विकसित किए हैं और रोजगार के लिए विश्वविद्यालयों और खेल सामग्री निर्माता के साथ खेल प्रबंधन शिक्षण तकनीकों के साझा शैक्षिक आदान-प्रदान किए हैं। स्पोर्ट्स एकेडमी एसोसिएशन ऑफ इंडिया खेल प्रबंधन शिक्षा जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से भारत के युवा खिलाड़ियों के साथ खेल टूर्नामेंट, इवेंट्स, लीग का समर्थन एवम आयोजन करेगा।

विपुल ने बताया कि श्री डॉ देवेंद्र अरोड़ा पिछले काफी समय से सोशल मीडिया के माध्यम से विपुल से जुड़े हुए थे, उन्होंने विपुल के युवा जोश एवम शिक्षा के क्षेत्र में लगन को देखते हुए उन्हें ये महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी सौंपी हैं।

ध्यान रहे कि विपुल एक मोटिवेशनल स्पीकर हैं और लाखों विद्यार्थियों को युवाओं से संबंधित विषयों पर जागरूक कर चुके हैं। वे एक अंतरराष्ट्रीय, 13 राष्ट्रीय, 11 स्टेट सहित 25 से अधिक अवार्डों से सम्मानित हो चुके हैं। उन्होंने यह बताया कि उनकी इस उपलब्धि में उनके परम् मित्र सुमित नांदल का मुख्य रूप से योगदान हैं।
विपुल ने विशेष तौर पर डॉ. भारती शर्मा, डॉ. सतीश त्यागी, डॉ. वर्तिका गोयल, मृदुला सिंधवानी, जगदीप, रुचि पांडेय, विपुल मलिक, एवं सोनाली का धन्यवाद किया।