Rohtak Jhajhar Hindi News
Rohtak Slider

रोहतक/झझर सार समाचार : मंगलवार, 9 जुलाई 2019

लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी की रथ यात्रा पहुंची रोहतक

OmExpress News / अनूप कुमार सैनी / रोहतक / लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी के सुप्रीमों एवं पूर्व सांसद राजकुमार सैनी ने भारतीय जनता पार्टी को निशाने पर लेते हुए कहा है कि भाजपा पिछले पांच साल से सबका साथ, सबका विकास का नारा दे रही है लेकिन यह केवल मात्र भाषणों तक ही सीमित होकर रह गया है। भाजपा के कुछ नेता केवल अपना ही विकास करने में जुटे हुए हैं। Rohtak Jhajhar Hindi News

राजकुमार सैनी प्रदेश स्तर पर शुरू की गई परिवर्तन एवं जागरूकता रथ यात्रा लेकर आज रोहतक पहुंचे तो यहां पार्टी कार्यकर्त्ताओं व नेताओं ने उनका स्वागत किया। इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत में राजकुमार सैनी ने कहा कि आज हरियाणा में कानून व्यवस्था पूरी तरह से बिगड़ चुकी है। आए दिन व्यापारियों से फिरौती मांगी जा रही है और अपहरण व हत्या की घटनाएं अब आम हो चुकी हैं।

पूर्व सांसद ने भाजपा को दलितों व पिछड़ों की सबसे बड़ी दुश्मन पार्टी करार देते हुए कहा कि भाजपा हिंदूवाद व राष्ट्रवाद का नारा देकर अपने स्वार्थों की पूर्ति कर रही है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने हरियाणा को जलाने का काम किया, आज उन्हीं लोगों को भाजपा अपनी पार्टी में शामिल करके लोगों के अधिकारों को हड़पने का काम कर रही है, वहीं भाजपा ने यह साबित कर दिया है कि हरियाणा में जो हिंसा हुई थी, उसमें सरकार की भूमिका थी।

प्रदेश में बढ़ रही बेरोजगारी को प्रदेश की शांति के लिए खतरा करार देते हुए पूर्व सांसद ने कहा कि आज केंद्र व राज्य में पूर्ण बहुमत के साथ भाजपा की सरकार है। इसके बावजूद एक परिवार, एक रोजगार का नारा आज हरियाणा से गायब हो चुका है।  Rohtak Jhajhar Hindi News

उन्होंने दलितों व पिछड़ों को एकजुट होने की अपील करते हुए कहा कि भाजपा ने मोदी को भी पिछड़ा वर्ग के नेता के रूप में प्रचारित करने पर ही भाजपा को सत्ता हासिल हुई है। इसके उलट हिस्सेदारी की बात की जाए तो आज तक ज्यूडीशरी, अफसरशाही समेत तमाम क्षेत्रों में पिछड़ा वर्ग के अधिकारों की अनदेखी हुई है।

लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी के सुप्रीमो का कहना था कि अब समय आ गया है, जब दूसरों के समर्थन में नारा लगाने वाले दलितों व पिछड़ों को खुद सत्ता में बैठने के लिए नारा लगाना होगा। उन्होंने कहा कि परिवर्तन रथ यात्रा के माध्यम से हरियाणा में दलितों व पिछड़ों को एकजुट कर रहे हैं।

बाद में पत्रकारों द्वारा पूछे एक सवाल के जवाब में राजकुमार सैनी ने कहा कि बहुजन समाज पार्टी में प्रदेश के कई नेता स्वार्थ की राजनीति कर टिकटों को बेचना चाहते हैं और पैसे की मांग करते हैं। ऐसे नेताओं को प्रदेश की जनता मुंह नहीं लगा रही है।

इस अवसर पर रोहतक जिला अध्यक्ष जोगिंद्र पंवार, बलवान फौजी, बिजेंद्र सैनी, राकेश पहलवान, लोकसभा अध्यक्ष किशन पांचाल, अरविंद जोगी, दीपक सैनी, विनोद कुमार समेत कई नेता मौजूद थे।

खिलाडिय़ों ने बनाई विश्व स्तर पर बादली हलके की पहचान : धनखड़

सन्तोष सैनी / हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री औम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि बादली हलका खिलाड़ियों की भूमि है और युवा पहलवानों की प्रतिभा निखारने से लेकर यहां के खिलाड़ियों ने विश्व स्तर पर अपनी प्रतिभा के बलबूते कीर्तिमान स्थापित किए हैं।

धनखड़ मंगलवार को बादली हलके के गांव पाहसौर में पहलवान सोनू के सम्मान समारोह में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि बादली हलके के गांवों में हर खेल के खिलाड़ी हैं, जो हमें विश्व स्तर पर गौरवांवित कर रहे हैं।

 

उन्होंने हाल ही में कजाकिस्तान में हुई ग्रीको रोमन स्पर्धा में 110 किलोग्राम भार वर्ग में रजत पदक विजेता पहलवान सोनू का अभिनंदन किया। गांव में सोनू पहलवान के अभिनंदन समारोह के दौरान कृषि मंत्री ने सरकार की ओर से भरपूर सहयोग खिलाड़ियों को दिए जाने का विश्वास दिलाया।

 

धनखड़ ने रजत पदक विजेता सोनू पहलवान को बधाई देते हुए कहा कि सोनू ने न केवल अपने परिवार व गांव का बल्कि पूरे बादली हलके, हरियाणा व देश का नाम एशियन चैंपियनशिप में रोशन किया है। उन्होंने कहा कि हलके के जनप्रतिनिधि के तौर पर उन्हें खुशी होती है कि देश के लिए मेडल लाने वाले खिलाड़ियों में बादली हलके की उल्लेखनीय भूमिका रहती है। Rohtak Jhajhar Hindi News

Rohtak Jhajhar Hindi News

उन्होंने खुशी जताई कि गांव खुड्डन की धरती से निकले पहलवान बजरंग पूनिया सरीखे अनेक प्रतिभावान खिलाड़ी देश को देने में बादली हलका आज अग्रणी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खिलाडिय़ों को पूरा मान-सम्मान दिया जा रहा है और उनका भी प्रयास रहता है कि खिलाड़ी किसी अभाव के कारण स्पर्धाओं भागीदार बनने से वंचित न रहे इसके लिए खिलाड़ी की जरूरत अनुसार उसे सहयोग देने में वे सक्रिय रहते हैं। खिलाड़ी को उसकी प्रतिभा के बल पर पहचान मिले इसके लिए वे हमेशा प्रयासरत रहते हैं।

कृषि मंत्री ने बताया कि बादली हलके में करीब 14 अखाड़े संचालित हैं जहां हर आयु वर्ग की पौध पहलवानों के रूप में तैयार की जा रही है।उन्होंने बताया कि हलके के अखाड़ा संचालक को सरकार की ओर से बेहतर सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं ताकि सुविधा संपन्नता के साथ अखाड़े में कुशल पहलवान तैयार हों।

उन्होंने कहा कि हलके अखाड़ों को जरूरत के अनुसार विश्व स्तरीय कुश्ती मैट उपलब्ध कराए गए हैं। खिलाड़ियों द्वारा हासिल किए गए पदक के उपरांत गांवों में आयोजित अभिनंदन समारोह युवा शक्ति को सकारात्मक ऊर्जा के साथ आगे बढऩे की प्रेरणा देते हैं। उन्होंने गांव के मंदिर में पूजा अर्चना भी की।

अभिनंदन समारोह में सांसद डा. अरविंद शर्मा की माता बिमला शर्मा, भाजपा नेता आनंद सागर, बंटी सौलधा, युद्धवीर भारद्वाज, कमलेश अत्री, के.डी. शर्मा, सरपंच प्रतिनिधि सतेंद्र सहित जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम बादली जगनिवास तथा डीएसपी अशोक कुमार व अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

विश्व जनसंख्या दिवस पर निर्वाचन विभाग आयोजित करेगा वीवीआईपी कार्यक्रम : संजय जून

सन्तोष सैनी / जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त संजय जून ने कहा कि आगामी 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर झज्जर जिला वोटर्स वैरिफिकेशन इनफोर्मेशन प्रोग्राम (वीवीआईपी)का आयोजन होगा। इस प्रोग्राम के तहत निर्वाचन विभाग के टोल फ्री नंबर 1950 पर कॉल कर मतदाता सूची से संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

उन्होंने यह बात मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित वीडियो कांफ्रेंस कक्ष में अधिकारियों को संबोधित करते हुए कही। इससे पहले हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से निर्वाचन से जुड़े विषयों की समीक्षा करते हुए झज्जर सहित राज्य के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को संबोधित किया।

वीडियो कांफ्रेंस के दौरान एसडीएम बेरी डा. राहुल नरवाल, एसडीएम बहादुरगढ़ तरूण पावरिया, एसडीएम झज्जर शिखा, सीटीएम अश्वनी कुमार, तहसीलदार झज्जर मुखत्यार सिंह, तहसीलदार बेरी सुदेश मेहरा, तहसीलदार मातनहेल राकेश मलिक, उप तहसीलदार (निर्वाचन) रामकुमार आदि अधिकारी उपस्थित रहे। Rohtak Jhajhar Hindi News

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिला में शीघ्र की मतदाता जागरुकता कार्यक्रम चलाया जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग के स्वीप कार्यक्रम के तहत जागरुकता से जुड़ी गतिवधियों का निरंतर आयोजन होगा। वीवीआईपी कार्यक्रम का आयोजन भी इसी सिलसिले में किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि स्वीप कार्यक्रम के तहत 18 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले युवाओं पर विशेष फोकस रहेगा, जिसके चिलए शिक्षण संस्थानों में भी जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

उपायुक्त ने कहा कि लोकतंत्र में मताधिकार का अपना महत्व है और सभी व्यस्कों को अपना मत अवश्य बनवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मत बनवाने से वंचित रहे दिव्यांगजनों के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। जिला में मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने का कार्य जारी है। ऐसे में जिन युवाओं ने अभी तक अपना मत नहीं बनवाया है, वह निर्वाचन विभाग के माध्यम से ऑनलाइन या ऑफलाइन अपना मत बनवा सकता है।

निजी व सरकारी संपत्ति पर ऑफ ग्रिड सोलर पावर लगवाने पर मिलेगा अनुदान : एडीसी

सन्तोष सैनी /  नवीन एवं नवीकरण ऊर्जा विभाग द्वारा अपरम्परागत ऊर्जा स्त्रोतों का प्रचार एवं प्रसार किया जा रहा है ताकि जिले में अक्षम ऊर्जा का लोग ज्यादा फायदा उठा सके तथा परम्परागत ऊर्जा स्त्रोंतो पर निर्भरता कम हो सके।

इस सन्दर्भ में नवीन एवं नवीकरण ऊर्जा विभाग हरियाणा द्वारा घरों एवं सरकारी विभागों में अब ऑफ ग्रिड सोलर पावर लगाने पर भी अनुदान देने का निर्णय लिया गया है। अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान ने बताया कि आमजन को एक किलोवाट से 100 किलोवाट तक की क्षमता के ऑफ ग्रिड सोलर पावर प्लांट पर 30 प्रतिशत का अनुदान दिया जाएगा। ऑफ ग्रिड सोलर पावर प्लांट अर्थात सोलर पैनल व बैटरी बैंक शामिल है। एक किलोवाट ऑफ ग्रिड सोलर पावर प्लांट की कुल किमत लगभग 80000 रूपए से 90000 रूपए है।

उन्होंने बताया कि ये ऑफ ग्रिड सोलन पावर प्लांट ग्रामीण क्षेत्रों में एक वरदान के रूप में होंगे, क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की सप्लाई शहरी क्षेत्रों के मुकाबले कम रहती है। ऑफ ग्रिड सोलर पावर प्लांट लगवाने से बिजली पर निर्भरता कम हो जाएगी और हमारा पर्यावरण भी साफ रहेगा। सरकारी विभागों को 40 प्रतिशत की अतिरिक्त अनुदान राशि दी जाएगी, यदि सरकारी विभाग ऑफ ग्रिड सोलर पावर प्लांट लगवाते है तो उन्हें 70 प्रतिशत की अनुदान राशि दी जाएगी।

उन्होंने जिला के सभी सरकारी विभागाध्यक्षों एवं आमजन का आह्वान किया है कि वे अपने यहां ऑफ ग्रिड सोलर पावर प्लांट लगवाना चाहते हैं तो वे अपना पूर्ण पता अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में दर्ज करवा सकते हैं।  Rohtak Jhajhar Hindi News

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना : धान, कपास, मक्का व बाजरा के लिए होगा फसल बीमा 15 जुलाई तक

सन्तोष सैनी / प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत झज्जर जिला में वर्तमान खरीफ सीजन की फसलों का बीमा 15 जुलाई तक कराया जा सकता है। खरीफ सीजन की फसल धान, कपास, बाजरा व मक्का के लिए बीमित राशि के लिए किसानों को प्रीमियम का महज दो प्रतिशत राशि का भुगतान करना होगा शेष प्रीमियम राशि का भुगतान सरकार द्वारा किया जाएगा।

उप कृषि निदेशक इंद्र सिंह ने मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक को संबोधित करते हुए दी।

उन्होंने बताया कि धान के लिए बीमित राशि 31484.57 रुपए प्रति एकड़, कपास के लिए 30998.95 रुपए, मक्का के लिए 15499.47 रुपए तथा बाजरा के लिए 14973.38 रुपए प्रति एकड़ निर्धारित की गई है। बीमा के लिए किसानों को धान के लिए 629.69 रुपए, बाजरा के लिए 299.47 रुपए, कपास के लिए 619.98 तथा मक्का के लिए 309.99 रुपए प्रीमियम राशि का भुगतान करना होगा।

इंद्र सिंह ने बताया कि किसान फसल का बीमा अपने नजदीकी सीएससी से करा सकते हैं। सीएससी पर किसानों को फसल बीमा कराने के लिए प्रीमियम के अतिरिक्त किसी प्रकार का शुल्क भी नहीं देना होगा।

उन्होंने कहा कि जिन किसानों ने बैंक या सोसायटी के माध्यम से फसल ऋण ले रखा है उनका प्रीमियम बैंक या सोसायटी में दर्ज फसल ब्यौरे के अनुसार काटा जाएगा। अगर किसान ने ब्यौरे से अतिरिक्त अन्य फसल बो रखी है तो वह उसकी तुरंत बैंक को दे ताकि सही फसल का प्रीमियम लिया जा सके। वहीं गैर ऋणी किसान बीमा कराने के लिए बैंक शाखा, बीमा कंपनी के प्रतिनिधि या सीएससी सेंटर पर संपर्क कर सकता है। उन्होंने बताया कि फसल बीमा योजना की जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 180018022117 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

उप कृषि निदेशक ने बताया कि झज्जर जिला में फसल बीमा बजाज आलियांज कंपनी द्वारा किया जाएगा। जिसके प्रतिनिधि निॢमत यादव है। बीमा योजना को लेकर उनके मोबाइल नंबर 8059840962 पर भी संपर्क किया जा सकता है। इसके साथ ही बीमा कंपनी का प्रतिनिधि उप कृषि निदेशक व खण्ड कृषि अधिकारी कार्यालय पर भी उपलब्ध रहेंगे। Rohtak Jhajhar Hindi News

बीमा कंपनी के प्रतिनिधि ने बैठक के दौरान जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जलभराव (धान की फसल को छोडक़र), ओलावृष्टि व भूस्खलन के कारण हुए नुकसान के लिए खेत स्तर पर क्लेम दिया जाएगा। साथ ही कटाई के 14 दिनों तक चक्रवात, चक्रवातीय या बेमौसमी वर्षा से हुए नुकसान का भी खेत स्तर पर क्लेम दिया जाएगा। इसी प्रकार कम वर्षा या विपरीत मौसम अवस्था के कारण फसल न बोई जाने पर भी क्लेम दिया जाएगा।

जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक में डीडीएम नाबार्ड विजय राणा, एएसओ कुलदीप सिंह, एलडीएम उमेश कुमार, जीएम कोआपरेटिव बैंक केएल शर्मा, जिला सांख्यिकी अधिकारी कमल मित्तल, एसएसओ दयाराम, बागवानी विभाग से नितेश भुक्कल व सांख्यिकी सहायक सतीश कुमार आदि अधिकारी उपस्थित रहे।

कृषि मंत्री 9 को करेंगे झज्जर का दौरा

सन्तोष सैनी /  प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री औम प्रकाश धनखड़ बुधवार दस जुलाई को लघु सचिवालय स्थित संवाद भवन में साढ़े 9 बजे कुलाना मण्डल के कार्यकर्त्ताओं की बैठक में शिरकत करेंगे। इस उपरांत 11 बजे सुबाना मण्डल के कार्यकर्ताओं बैठक एम आर स्कूल हसनपुर में लेंगे।

प्रवक्ता ने बताया कि एक बजे ओम वाटिका माजरी में बादली मंडल के कार्यकर्त्ताओं की बैठक में पहुंचेंगे। कृषि मंत्री इस उपरांत दोपहर बाद तीन बजे बादली विधानसभा के कार्यकर्त्ताओं बैठक लघु सचिवालय स्थित संवाद भवन झज्जर में लेंगे।