Rohtak Hindi News 13 August 2019
Haryana Rohtak Slider

रोहतक सार समाचार : मंगलवार, 13 अगस्त 2019

नजीर बनकर उमरी हरियाणा की पंचायतें : तोमर

OmExpress News / अनूप कुमार सैनी / रोहतक / देश के कृषि एवं किसान कल्याण, ग्राम विकास एवं पंचायत मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री सडक़ योजना के तीसरे फेज के तहत हरियाणा प्रदेश में 1605 करोड़ रुपये की लागत से 2500 किलोमीटर लम्बी सड़कें बनाई जाएंगी। इन सडक़ों से एक गांव से दूसरे गांव की दूरी कम होगी और विकास के नये रास्ते खुलेंगे। Rohtak News 13 August 2019

उन्होंने ऐलान किया है कि हरियाणा में प्रधानमंत्री सडक़ योजना के दो फेज पूरा होने के बाद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरे फेज का मंजूरी मिल चुकी है, जिससे पूरे देश में 80 हजार करोड़ रुपये की लागत से एक लाख 25 हजार किलोमीटर सड़क बनाई जाएंगी। नरेंद्र तोमर महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के टैगोर सभागार में 7 स्टार इन्द्रधनुष योजना पुरुस्कार समारोह को संबोधित कर रहे थे।

नरेंद्र तोमर ने कहा कि 7-स्टार इन्द्रधनुष योजना पुरुस्कार समारोह कार्यक्रम मेरे जीवन में एक नया आयाम स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश में पढ़ी लिखी पंचायतों का स्वरूप पूरे देश के लिए एक उदाहरण है। प्रदेश में पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों का पढ़ा लिखा होने के नाते प्रत्येक पंचायतों को एक अलग पहचान मिली है।  Rohtak News 13 August 2019

केन्द्रीय मंत्री ने प्रदेश में पंचायती राज संस्थाओं के सुधारीकरण का श्रेय प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ के नेतृत्व को देते हुए कहा कि प्रतिकूलता में नाव खेने पर इतनी ताकत नहीं लगती, जो कि विपरित दिशा में नाव खेने में लगती है। खाली लकीर पीटने से इतिहास नहीं बनता बल्कि इतिहास से आगे निकलकर कार्य करने से इतिहास बनता है और ऐसा ही कार्य हरियाणा की सरकार ने कर दिखाया है।

garden city bikaner

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता को यह अहसास दिलाया कि मैं अकेला कुछ नहीं कर सकता बल्कि देश के विकास के लिए सवा सौ करोड़ लोगों के कंधे एक साथ मिलकर कार्य करेंगे, तभी देश उन्नति के शिखर छूएगा। लोकतंत्र में केंद्र व राज्य सरकारों की अपनी-अपनी भूमिका है लेकिन स्थानीय स्तर पर पंचायतीराज संस्थाएं मजबूत नहीं होती है तो उपर वाली सरकारों के कार्यों का परिणाम नहीं मिलता।

उनका कहना था कि यदि ऊपर वाली सरकारों के दम से कोई परिणाम हांसिल किया जा सकता तो हमें आज किसी भी समस्या से झूजना नहीं पड़ता। प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा देश में चलाए गए स्वच्छता अभियान की आज पूरी दुनिया में सराहना की जाती है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी देशवासियों ने मिलकर मेहनत की और इसे स्वच्छता आन्दोलन का रूप दिया है।  Rohtak News 13 August 2019

उन्होंने कहा कि 2016 में आईडब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर साल गंदगी के कारण 7 लाख बच्चों की मौत हो जाती थी लेकिन स्वच्छता अभियान के स्टीक परिणाम के कारण 2018 में आई डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार कहा कि स्वच्छता अभियान शुरू होने के पश्चात भारत 4 लाख बच्चों की जिंदगियां बचाने में सफल रहा है।

7 स्टार इन्द्रधनुष योजना पुरुस्कार समारोह में नरेन्द्र तोमर ने कहा कि पंचायतों में स्टार रेटिंग की बात करते है तो इस कार्यक्रम से मानव जीवन को सुखी बनाने के लिए वे सभी कार्यक्रम किए जाते हैं, जिसका मानव पर प्रत्येक्ष रूप से प्रभाव पड़ता है। इस कार्यक्रम में हर पंचायत के प्रतिनिधि को आपस में जोड़ने का कार्य किया है। हरियाणा प्रदेश के इस प्रयोग से पूरा देश आज प्ररेणा ले रहा है।  Rohtak News 13 August 2019

उन्होंने जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाए जाने पर कहा कि सभी लोग ये समझते थे कि यह राजनीति करने का तथा वोट प्राप्त करने का एक नारा है लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा के गठन के बाद ही धारा 370 को हटा कर जन मानस के लिये खुशी का कार्य किया है और वे देश के लोगों की आशाओं पर खरे उतरे है।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में लोकसभा में जागरूकता का परिचय देते हुए हरियाणा की सभी लोकसभा की सीटें प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की झोली में डालकर उनके संकल्प मजबूत किया है और धारा 370 को हटाने में प्रदेश ने अपना सौ प्रतिशत योगदान दिया है।

इस अवसर पर सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर, सांसद डॉ. अरविंद शर्मा, प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला, विधायक नरेश कौशिक, एसीएस सुधीर राजपाल, निदेशक सुशील सारवान, भाजपा जिला अध्यक्ष अजय बंसल, जिला मीडिया प्रभारी शमशेर खरक, उपायुक्त आर एस वर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी व पंचायत प्रतिनिधि मौजूद थे।

योजना के तहत सभी पंचायतों का पंजीकरण अनिवार्य : धनखड़

हरियाणा के कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने 7 स्टार इन्द्रधनुष योजना पुरूस्कार समारोह में कहा कि प्रदेश की 6397 पंचायतों में से 5279 पंचायतों ने 7-स्टार कार्यक्रम के तहत नामांकन किया था जिसमें से 3930 पंचायतों ने स्टार जितने में सफलता प्राप्त की है।

उन्होंने कहा कि पंचायतों ने 84 करोड़ रुपये के पुरुस्कार जीते है। प्रदेश में 7 सामाजिक मानकों पर खरा उतरने के लिए पिछले साल शुरू की गई 7-स्टार इन्द्रधनुष योजना के तहत महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के टैगोर सभागार में झज्जर, रोहतक, दादरी और भिवानी जिला की पंचायत प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे।

कृषि मंत्री ने कहा कि पंचायतों ने कुल 8035 स्टार जीते हैं और हर स्टार पर एक लाख रुपये का पुरूस्कार पंचायतों को देने का प्रावधान है तथा दो स्टार जीतने पर 50 हजार रुपये अतिरिक्त बोनस के रूप में दिए जाते हैं। अबकी बार कुल 63 प्रतिशत पंचायतों ने पुरूस्कार जीते है।

उन्होंने कहा कि 20 पंचायतों को 6-स्टार मिले, 58 पंचायतों को फाइव स्टार मिले हैं। 270 पंचायतों को 4-स्टार, 794 पंचायतों को 3-स्टार, 1375 पंचायतों को 2-स्टार तथा 1413 पंचायतों को वन-स्टार मिले हैं। हरियाणा प्रदेश देश का एकमात्र राज्य है जहां पंचायतों को 20 लाख रुपये तक की राशि पंचायत के सामूहिक फैसले से अपनी मर्जी अनुसार खर्च करने का अधिकार है।  Rohtak News 13 August 2019

धनखड़ ने कहा कि 7-स्टार इन्द्रधनुष योजना की सफलता अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि आज प्रदेश में 3604 पंचायतों में स्कूलों से छात्रों की ड्रोप आउट की समस्या खत्म हो गई है। इन पंचायतों में आठवीं कक्षा तक कोई भी बच्चा ऐसा नहीं है जो स्कूल नहीं जाता हो।

2312 गांवों ऐसे हैं, जहां बीते एक साल में कोई भी बड़ा झगड़ा नहीं हुआ तथा 1108 पंचायतों ने पर्यावरण संरक्षण में बेहतरिन कार्य करते हुए पौधारोपण किया है, तालाबों का संरक्षण किया है।

उन्होंने बताया कि 465 ग्राम पंचायतें ऐसी हैं, जहां बेटों से अधिक बेटियों ने जन्म लिया है या लिंगानुपात पूरी तरह से बराबर रहा है। 240 ग्राम पंचायतें स्वच्छता की कसौटी पर खरी उतरी है। 203 पंचायतों ने गुड गर्वेनेंस और 103 पंचायतों ने सामाजिक भागीदारी में मिशाल कायम की है। प्रदेश की 3500 ग्राम पंचायतों में गौरव पट लगाए गए हैं, जिन पर गांव के बहादुरों की गौरव गाथा लिखी है।

पंचायत एवं विकास मंत्री ने कहा कि आज पंचायतें इतनी सक्षम और समर्थ हो चुकी है कि वे अब सरकारी ग्रांट का ही इंतजार नहीं करती बल्कि स्वयं के खर्चे से ही गांव में विभिन्न विकास कार्यों को करवा रही है, ऐसी 203 पंचायतों को गोल्डन अवार्ड मिल चुका है।

उन्होंने कहा कि अगले साल के लिए 7-स्टार इन्द्रधनुष योजना पुरुस्कार के लिए प्रदेश की सभी पंचायतों को पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। इस बार दसवीं तक कोई भी बच्चा स्कूल से ड्रोप आऊट न रहें, इस लक्ष्य को हासिल करना है। प्रदेश की पंचायतें डिजिटल लिटेरेसी हो यह भी इस योजना के लिए एक आधार होगा।

thar star enterprises

पंचायत एवं विकास मंत्री ने कहा कि हमने पंचायतों को शिक्षित कर सक्षम और समर्थ बनाया है। हमने पंचायत प्रतिनिधियों को पांच दिन की टै्रनिंग दी तथा पंचायतीराज विभाग द्वारा तीन महीने का सेटिफिकेट कोर्स शुरू किया है, जिसका खर्च पंचायतीराज विभाग वहन करेगा।

सहकारिता को मिली नई ताकत : ग्रोवर

सहकारिता मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने कहा कि कृषि और सहकारिता में भाई-बहन का संबंध है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल और कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ के नेतृत्व में आज सहकारिता को एक ताकत मिली है। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय स्वच्छता के नाम पर देश में प्रथम स्थान पर है। रोहतक शहर स्वच्छता में 4400 में से 69वें नम्बर है।

रोहतक के सांसद डॉ. अरविंद शर्मा ने कहा कि कृषि एवं पंचायत मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने 7-स्टार इन्द्रधनुष योजना को एक जन आन्दोलन बना दिया है आज गांव में स्वास्थ्य, शिक्षा और पर्यावरण का विकास हो रहा है। जिससे लोगों ने शहरों में जाकर बसना कम कर दिया है। Rohtak News 13 August 2019

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला ने कहा कि पंचायत प्रतिनिधियों का ऐसा सम्मान प्रदेश में पहली बार हो रहा है। पंचायतों को मिला हर स्टार उनकी उपलब्ध्यिों को दर्शाता है। देश में अन्य राज्यों की अपेक्षा हरियाणा प्रदेश की पंचायतों ने ज्यादा विकास किया है। हरियाणा का ग्रामीण विकास देश में पहले स्थान पर है।

बहादुरगढ़ के विधायक नरेश कौशिक ने कहा कि 50 साल में प्रदेश की जनता ने सही एवं स्टीक फैसला लेकर प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में एक ईमानदार सरकार बनाई। उन्होंने कहा कि सरकार ने पंचायतों की खर्च राशि को 20 लाख तक कर पंचायतों का सम्मान बढ़ाया है।

इस अवसर पर सहकारिता मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर, सांसद डॉ. अरविंद शर्मा, प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला, विधायक नरेश कौशिक, एसीएस सुधीर राजपाल, निदेशक सुशील सारवान, भाजपा जिला अध्यक्ष अजय बंसल, जिला मीडिया प्रभारी शमशेर खरक, उपायुक्त आर एस वर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी व पंचायत प्रतिनिधि मौजूद थे।

इन पंचायतों ने हासिल किए 6 स्टार

चेतन (अंबाला), बाढड़ा (चरखी दादरी), कमोद (चरखी दादरी), वजीरपुर (गुरूग्राम), बहलबपुर (हिसार), मलिकपुर (झज्जर), हैबतपुर (जींद), बुद्ध खेड़ा लाठर (जींद), नेपेवाला (जींद), घरोट (पलवल), जैनपुर (पलवल), जनाचोली (पलवल), नंगला भिकू (पलवल), झत्तीपुर (पलवल), बेरली कलां (रेवाड़ी), खेड़ा आलमपुर (रेवाड़ी), कहनौर (रोहतक), भैंसरू कलां (रोहतक), मम्म्डखेड़ा (सिरसा), खुर्दबन (यमुनानगर) की पंचायतों ने 6 स्टार हासिल की हैं।

वहीं सिरसाली (चरखी दादरी), रामनगर कपूरी (चरखी दादरी), ददसिया (फरीदाबाद), राजपुर कलां (फरीदाबाद), तिलपत (फरीदाबाद), फरीदपुर (फरीदाबाद), शाहबाद (फरीदाबाद), मेयोंड बोंगावली (फरीदाबाद), घोष गढ़ (गुरूग्राम), मोकलवास (गुरूग्राम), बसंतपुर (गुरूग्राम), दौलताबाद (गुरूग्राम), उललावास (गुरूग्राम), डबरा (हिसार), हरीकोट (हिसार), मंगली अकलन (हिसार), बालसमंद (हिसार), सरसना (हिसार), शाहपुर-जाट (हिसार), देवर खाना (झज्जर), शाहपुर (झज्जर), चमनपुरा (झज्जर), अशरफगढ (जींद), खूंगा (जींद), ललित खेरा (जींद), अकालगढ़ (जींद), फतेहगढ़ (जींद), बसीनी (जींद), रतता खेड़ा (जींद), देरदु (कैथल), सिनंद (कैथल), गंगाटहरी (करनाल), रिसाल्वा (करनाल), गढ़ी भारल (करनाल), इंदरगढ़ (करनाल), जैनपुर सदन (करनाल), कलवाहेरी (करनाल), बड़ोपुर (महेंद्रगढ़), बरगाओं (महेंद्रगढ़), बासरी (महेंद्रगढ़), थंत्री (पलवल), महोली (पलवल), मीरपुर कुराली (पलवल), रामगढ़ (पलवल), ललवा (पलवल), बेरली खुर्द (रेवाड़ी), गुरावडा (रेवाड़ी), मेहदीनपुर (रेवाड़ी), मुरनलीपुर (रेवाड़ी), नंगल पठानी (रेवाड़ी), गढ़ी बल्ब दरोहतक½, मदीना कौरसन (रोहतक), मकड़ोली खुर्द (रोहतक), सिंहपुरा खुर्द (रोहतक), अलीपुरा (यमुनानगर), बापोली (यमुनानगर), बरहेरी (यमुनानगर), पालेवाला (यमुनानगर) आदि 5 स्टार प्राप्त करने वाली पंचायतें बनी है।

Rohtak Hindi News 13 August 2019

स्टूडेंट इंडक्शन प्रोग्राम में विद्यार्थियों को फार्मेसी प्रोफेशन के मिशन और विजन के बारे में दी जानकारी

हर्षित सैनी / महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के फार्मेसी विभाग में आज स्टूडेंट इंडक्शन प्रोग्राम का आयोजन किया गया। विभागाध्यक्ष प्रो. संजू नंदा ने कार्यक्रम में विद्यार्थियों को फार्मेसी प्रोफेशन के मिशन और विजन के बारे में जानकारी दी।

प्रो. संजू नंदा ने फार्मेसी प्रोफेशन के एथिक्स, रूल्ज और चैलेंजेज पर प्रकाश डाला। उन्होंने नव प्रवेश प्राप्त विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देने के साथ ही उन्हें विभाग के प्राध्यापकों से परिचित करवाया। प्राध्यापिका डा. सलोनी कक्कड़ ने कार्यक्रम का समन्वयन किया और विवि तथा विभाग संबंधित जानकारी विद्यार्थियों के साथ सांझा की। प्रो. बी. नरसिम्हन ने फार्मासिस्ट ओथ दिलवाई।

इस अवसर पर डा. दीपक कौशिक, डा. विकास बधवार, डा. गोविंद सिंह, डा. अंजू धीमान, डा. राकेश मरवाह, डा. प्रभाकर वर्मा, डा. वंदना गर्ग, डा. अनुराग खटकड़, डा. विनित मित्तल, डा. मीनू भान, पूनम यादव, आशु सपड़ा, नीता सोलंकी, अभिलाषा समेत विद्यार्थी उपस्थित रहे। Rohtak News 13 August 2019

प्रो. धनखड़ ने विद्यार्थियों को जीवन में कड़ी मेहनत करने और अनुशासनात्मक जीवन जीने का दिया मूलमंत्र

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के इतिहास विभाग में आज नव प्रवेश प्राप्त विद्यार्थियों के लिए इंडक्शन प्रोग्राम का आयोजन किया गया। विभागाध्यक्ष प्रो. जयवीर सिंह धनखड़ ने नए विद्यार्थियों का स्वागत करते हुए उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी।

प्रो. धनखड़ ने विद्यार्थियों को जीवन में कड़ी मेहनत करने और अनुशासनात्मक जीवन जीने का मूलमंत्र दिया और साथ ही विद्यार्थियों को भविष्य में इतिहास विषय के योगदान एवं महत्त्व बारे महत्त्वपूर्ण जानकारी दी। उन्होंने विद्यार्थियों से नियमित कक्षाएं लगाने तथा विवि नियमों का पालन करने की बात कही।

प्राध्यापक डा. विकास पंवार विद्यार्थियों को विभाग की शैक्षणिक एवं अन्य गतिविधियों तथा उपलब्धियों बारे जानकारी दी। कार्यक्रम में प्राध्यापकों व विद्यार्थियों ने इंटरैक्शन कर एक-दूसरे का परिचय प्राप्त किया।

प्रो. रवि शंकर ने अकेडमिक राइटिंग विषय पर विस्तार से दी जानकारी

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के फैकल्टी डेवलपमेंट सेंटर के तत्वावधान में संचालित कैपिसीटी बिल्डिंग प्रोग्राम में आज आईआईएफटी, नई दिल्ली के प्रो. रवि शंकर तथा एमडीयू के सेंटर फॉर बायो टैक्नोलोजी के सहायक प्रोफेसर डा. सर्वजीत सिंह गिल ने विशेष व्याख्यान दिए।
प्रथम सत्र में प्रो. रवि शंकर ने अकेडमिक राइटिंग विषय पर विस्तार से जानकारी दी।

प्रो. रवि शंकर ने सरलता एवं प्रभावशाली तरीके से लर्निंग आब्जेक्टिव्स, डिसकशन, समरी एंड एक्सरसाइज आदि पर प्रकाश डाला। दूसरे सत्र में प्रो. एसएस गिल ने-प्लेजीरज्म एंड सिटेशन्स इंडक्स विषय पर विशेष व्याख्यान दिया। एकता नरवाल ने कार्यक्रम का समन्वयन किया। इस कार्यकम की संयोजिका डा. माधुरी हुड्डा है। Rohtak News 13 August 2019