Public Administration Dept
Rohtak Slider

रोहतक सार समाचार : शुक्रवार, 13 सितम्बर 2019

प्रो. अंजना गर्ग ने विद्यार्थियों को सामाजिक समस्याओं व उनकी रोकथाम बारे किया जागरूक

OmExpress News / हर्षित सैनी / रोहतक / महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के लोक प्रशासन विभाग में इंटरैक्शन, जागरूकता एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। Rohtak News 13 September

विभागाध्यक्ष प्रो. अंजना गर्ग ने इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया और विद्यार्थियों को सामाजिक समस्याओं और उनकी रोकथाम बारे जागरूक किया। उन्होंने विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ-साथ अपने सामाजिक सरोकारों को पूरा करने के लिए प्रेरित किया।

प्राध्यापक प्रो. सेवा सिंह दहिया, डा. राजेश कुण्डू, डा. जगबीर नरवाल, डा. समुन्द्र सिंह, डा. सुमनलता, राकेश कुमार तथा गैर शिक्षक कर्मी जोगेन्द्र, साहब सिंह, दीपक, गीता, रामो तथा शोधार्थी एवं विद्यार्थी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

सांस्कृतिक कार्यक्रम का समन्वयन डा. सुमन व राकेश कुमार ने किया। प्रो. सेवा सिंह दहिया ने सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी। विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों द्वारा अपने टैलेंट का प्रदर्शन किया। बाद में विभाग के सीनियर्स ने जूनियर्स के लिए फ्रेशर पार्टी का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में मंच संचान विद्यार्थी पूजा, जितेन्द्र, निकिता व प्रिंस ने किया। Bikaner News 13 September

छात्रा नेहा व अंकिता ने शानदार नृत्य की प्रस्तुति दी। विभाग के विदेशी छात्रों ने भी पारंपरिक वेशभूषा में कार्यक्रम में शिरकत की और सांस्कृतिक आदान-प्रदान किया। फ्रेशर पार्टी में अभिषेक को मिस्टर फ्रेशर तथा बिंदिया को मिस फ्रेशर चुना गया। आशीष को मिस्टर पर्सनल्टी तथा आरती को मिस पर्सनल्टी चुना गया। मोस्ट एंटरटेनमेंट के खिताब से मोहम्मद अली को नवाजा गया।

Bikaner News 8 September

एथनोफार्माकोलोजी: चैलेंजेज एंड आपर्टूनिटीज एट द फेस ऑफ ग्लोबलाइजेशन विषयक ज्ञान प्रोग्राम 14 से

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) का फार्मायूटिकल साईंसेज विभाग 14 दिसंबर से 18 दिसंबर तक एथनोफार्माकोलोजी: चैलेंजेज एंड आपर्टूनिटीज एट द फेस ऑफ ग्लोबलाइजेशन विषयक ज्ञान (ग्लोबल इनीशिएटिव्स ऑफ एकेडमिक नेटवर्क) प्रोग्राम का आयोजन करेगा।

इस ज्ञान प्रोग्राम के कोर्स कोआर्डिनेटर तथा फैकल्टी ऑफ फार्मासुयटिकल साइंसेज के डीन प्रो. मुनीष गर्ग ने बताया यूसीएल स्कूल ऑफ फार्मेसी, लंदन, यूके के सेंटर फॉर फार्माकोगेनेसी एंड फाइटोथैरेपी के अध्यक्ष प्रो. माइकल हेनरिच बतौर फॉरेन फैकल्टी इस ज्ञान कोर्स में शिरकत करेंगे। प्रो. हरीश दूरेजा इस ज्ञान प्रोग्राम के कोर्स डिप्टी को-आर्डिनेटर हैं।

विश्वविद्यालय को अपने एलुमनी पर गर्व है : प्रो. राजीव

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) का एलुमनी रिलेशन्ज विभाग सत्र 2019-2020 में विश्वविद्यालय में एलुमनी गतिविधियों को गति प्रदान करेगा। इस बात का आशय विभागीय एलुमनी कोआर्डिनेटर की बैठक में लिया गया। Rohtak News 13 September

एलुमनी रिलेशन्ज विभाग के निदेशक प्रो. राजीव कुमार की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में कई महत्त्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श हुआ। प्रो. राजीव कुमार ने बैठक में कहा कि एलुमनी विश्वविद्यालय के ब्रांड एंबेसडर हैं और विश्वविद्यालय को अपने एलुमनी पर गर्व है। बैठक में एलुमनी गतिविधियों के आयोजन को लेकर विचार-मंथन किया गया। विभागीय एलुमनी कोआर्डिनेटर्स ने एलुमनी गतिविधियों के आयोजन को लेकर अपने सुझाव दिए।

बैठक में फैसला लिया गया कि अधिक से अधिक एलुमनी को विवि से जोड़ा जाएगा, हर विभाग के एलुमनी डाटा बैंक को अपडेट किया जाएगा। बैठक में एलुमनी कोरपस फंड समेत अन्य जरूरी मुद्दों पर भी चर्चा की गई। बैठक में यूटीडी के विभागीय एलुमनी कोआर्डिनेटर उपस्थित रहे।

विवेकानंद पुस्तकालय तथा लाइब्रेरी एंड इंफोर्मेशन साईंस विभाग करेगा 16 को ऑथर वर्कशाप

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) का विवेकानंद पुस्तकालय तथा लाइब्रेरी एंड इंफोर्मेशन साईंस विभाग 16 सितंबर को राधाकृष्णन सभागार में एक दिवसीय ऑथर वर्कशाप का आयोजन करेंगे। Rohtak News 13 September

विवेकानंद पुस्तकालय के अध्यक्ष डा. सतीश मलिक ने बताया कि टेयलर एंड फ्रेंसिस के सहयोग से आयोजित होने वाली इस कार्यशाला में टी एंड एफस, स्वीडन के निदेशक डा. बब्बीत तथा डा. शबीना आलम बतौर रिसोर्स शिरकत करेंगे। यह कार्यशाला प्रात: 10 बजे से प्रारंभ होगी।

झूठ व भ्रामक दावे करने वालो की वोट की चोट देगी जनता-बलवंत मायना

पूर्व विधायक एवं इनेलो के जिला अध्यक्ष बलवंत मायना ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान अपने ही कार्यकर्त्ता की गर्दन काटने की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि भाजपा सत्ता के नशे में चूर है और झूठी घोषणाएं कर लोगों को गुमराह कर रही है लेकिन विधानसभा चुनाव में झूठ व भ्रामक दावे करने वालो को वोट की चोट से जनता जबाव दे देगी।

यह बात उन्होंने वीवार को गांव मायना स्थित पार्टी कार्यालय में कार्यकर्त्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि पांच साल में मुख्यमंत्री ने कोई भी काम ऐसा नहीं किया, जिससे प्रदेश का विकास हो सके। आज प्रदेश के लोग सरकार की जनविरोधी नीतियों के कारण सड़कों पर आंदोलन करने पर मजबूर है। उनका कहना था कि भाजपा ने झूठा प्रचार प्रसार कर लोगों को गुमराह किया है, जिसका खामियाजा उसे चुनाव में भुगतना पड़ेगा।

Dahiya Dental Clinic

उन्होंने कार्यकर्त्ताओं से आह्वान किया कि अब समय आ गया है कि भाजपा को उसका असली चेहरा दिखाने का। उन्होंने कहा कि एक तरह तो मुख्यमंत्री प्रदेश में भाईचारे को बढ़ावा देने की बात करते है, वहीं अपने कार्यकर्त्ताओं की गर्दन काटने तक की धमकी देते हैं।

बलंवत मायना ने कहा कि भाजपा सरकार पहली ऐसी सरकार है, जिससे प्रदेश के वर्षो पुराने भाईचारे को तोडऩे का काम किया है। प्रदेश को तीन बार आग के हवाले कर सरकार ने प्रदेश के भाईचारे को तोड़ने का काम किया है। उन्होंने कार्यकर्त्ताओं से आह्वान किया कि वे सरकार की जनविरोधी नीतियों से लोगों को अवगत कराए। साथ ही पार्टी की नीतियों को लोगों को अवगत कराए।

इस अवसर पर पूर्व सांसद कैप्टन इन्द्रसिंह ने कहा कि भाजपा सरकार केवल झूठे जुमले की सरकार है। उन्होंने कहा कि 25 सिंतबर को कैथल में ताऊ देवीलाल की जयंती पर विशाल रैली होगी, जोकि सभी रिकार्ड तोडेगी। उन्होंने भाजपा सरकार पर निशाना साधा और कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल पारदर्शिता का झूठा राग अलाप रहे है जबकि सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार भाजपा के पांच साल में हुए है। सरकार की कथनी व करनी में भारी अंतर है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में कानून व्यवस्था नाम की कोई चीज नहीं है और हर वर्ग सरकार की नीतियों से परेशान है।

उन्होंने दावा किया कि विधानसभा चुनाव में इंडियन नेशनल लोकदल पार्टी भारी बहुमत से जीत दर्ज करेगी। इस अवसर पर कृष्ण कौशिक, डॉ. नफे सिंह लाहली, रणबीर हुड्डा, नरेन्द्र राठी, बलराज खासा, सुनील फौगाट, ताजबीर, जयसिंह शिमली, सुरेन्द्र कन्हेली, मास्टर मुख्तार सिंह, ओमराठी, आदित्य फरमाणा, राजबीर वाल्मीकि, जसबीर, लखी सरदार, मुकेश वाल्मीकि, सत्यवार करैटी, विष्णु बिडलान, पवन भालौठ, जयपाल, वीरेन्द्र नांदल, दलेल ढाका, सुरेन्द्र भोला, पुनित मायना, संदीप नेहरा, उपेन्द्र राठी व नरेन्द्र हुड्डा प्रमुख रूप से कार्यकर्त्ता मौजूद रहे।

मास्टर राधेश्याम पंचतत्व में विलिन

प्रसिद्ध समाजसेवी मास्टर राधेश्याम का वीरवार को ह्दय गति रूकने से निधन हो गया। उनका अंतिम संस्कार वैश्य कालेज स्थित शमशान घाट में पूरे विधि विधान अनुसार किया गया। मास्टर राधेश्याम को बड़े बेटे देवदत शर्मा ने मुखाग्रि दी। वह अपने पीछे दो बेटे सहित भरापुरा परिवार छोड़ गए। विभिन्न सामाजिक व शिक्षण संस्थानों के पदाधिकारियों ने उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया और दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की।

इनेलो जिला प्रवक्ता एवं गौड़ शिक्षण संस्थान के निवर्तमान महासचिव कृष्ण कौशिक ने बताया कि मास्टर राधेश्याम को अपने जीवन काल में अनेक अवार्ड मिले और वह सदा ही एक सम्पूर्ण व सादगी भरा जीवन व्यतीत किया। उनके निधन से समाज को भारी क्षति पहुंची है।

रोहतक में होगा सात दिवसीय आई एस एल इंटर स्कूल क्रिकेट लीग 6 अक्टूबर से

अनूप कुमार सैनी / एलपीएस बोसार्ड, हरियाणा जन कल्याण मंच व रोटरी क्लब सात दिवसीय आई एस एल इंटर स्कूल क्रिकेट लीग का आयोजन करेगा। 13 अक्टूबर को फाइनल मैच होगा और क्रिकेट लीग का समापन भी। यह क्रिकेट टूर्नामेंट आगामी 6 अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक आयोजित की जाएगी।

आरसीएल के आयोजक एवं हरियाणा जन कल्याण मंच के अध्यक्ष अशोक कुमार एलपीएस बोसार्ड के चेयरमैन उद्योगपति राजेश जैन ने बीपीएल स्किल सेंटर में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हरियाणा के सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर इस टूर्नामेंट के शुभारंभ एवं समापन समारोह के मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहेंगे।

राजेश जैन व अशोक कुमार नाम के अनुसार इस टूर्नामेंट में 12 स्कूलों के 180 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। इस टूर्नामेंट में 12 टीमों के अंडर अंदर-14 व अंडर-18 के दो ग्रुप बनाए गए हैं। इस टूर्नामेंट में 26 टीमें भाग लेंगी। हर टीम को 6-6 मैच खेलने होंगे। ये सभी मैच रोहतक के डीपीएस स्कूल में खेले जाएंगे। ये मैच सुबह 7:30 बजे शुरू होंगे कथा प्रत्येक मैच 20-20 ओवर के खेले जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इस टूर्नामेंट में रैफरी के तौर पर प्रोफेशनल कोच अंतर्राष्ट्रीय मानकों के हिसाब से खेले जाएंगे। इस टूर्नामेंट में हर मैच का मैन ऑफ द मैच बेस्ट बैटमैन कोमा बेस्ट बॉलर वन मैन ऑफ द टूर्नामेंट का प्राइस भी दिया जाएगा। इसके अलावा टूर्नामेंट मैं भाग लेने वाले स्कूल को भी ट्राफी दी जाएगी।

इस टूर्नामेंट में भाग लेने वाली टीमों से कोई रजिस्ट्रेशन फीस नहीं ली गई है। बच्चों के रहने खाने-पीने का एलपीएस बोसार्ड, हरियाणा जन कल्याण मंच व रोटरी क्लब की ओर से किया गया है। एक सवाल के जवाब में बताया कि आईपीएल क्रिकेट मैच का किसी राष्ट्रीय खेल संस्था से कोई ऐफिलिएशन नहीं है।

garden city bikaner

एलपीएस बोसार्ड के चेयरमैन उद्योगपति राजेश जैन ने आटो मार्केट में आई मंदी के बारे पूछे एक सवाल के जवाब में माना कि यह सैक्टर में 35 फीसदी सेल डाऊन है। उन्होंने कहा कि इसी मंदी के कारण मारूति ने दो दिन का शटडाऊन कर रखा है। हौंडा मोटरसाइकिल जो प्रतिदिन 3800 मोटरसाइकिल बनाती है, वह भी सिर्फ 2000 मोटरसाइकिल ही बना रही है।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने कई चीजें एक साथ लागू कर दी, जिनमें इसके पीछे कई कारण हैं, जिनमें पहले नोटबंदी, जीएसटी, एनएसएलटी का बैंक एफसी कोड लाए। अब वाहनों में ईंजन बीएस 4 से बीएस 6 में कंवर्ट करने को कहा जबकि बैंक इस मामले में फाइनैंस करने को तैयार नहीं हैं। इस कारण आटो मार्केट में और मंदी आ गई। इसके अलावा चीन और अमेरिका के बीच जो ट्रेड वार चल रही है, वह भी एक कारण है।

जब पत्रकार ने उनसे पूछा कि राजनेता तो मंदी ही नहीं मान रही है जबकि उद्योगपति मंदी बता रहे हैं, के सवाल के जवाब में कहा कि राजनेता की तो बात ही न करो। राजनेताओं का तो प्रिंसिपल है कि जो उद्योगपति है, वह तो चोर है।

इस मौके पर मीडिया प्रभारी राजीव जैन, हरियाणा जन कल्याण मंच के सदस्य गुलशन रवि चावला, अजय गुप्ता, शेखर मनोचा, हरीश भाटिया, गुलशन डंग, रोटरी क्लब के पूर्व प्रधान महेश अग्रवाल सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।