Rohtak News 14 August 2019
Haryana Rohtak

रोहतक सार समाचार : बुधवार, 14 अगस्त 2019

एमडीयू के कुलपति ने कई पाठ्यक्रमों में सीट वृद्धि के प्रस्तावों को दी मंजूरी

OmExpress News / हर्षित सैनी / रोहतक / महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने प्रवेश संबंधित ग्रीवेंस रीड्रैसल समिति की अनुशंसा पर सत्र 2019-2020 हेतु कई पाठ्यक्रमों में सीट वृद्धि के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। Rohtak News 14 August 2019

विश्वविद्यालय के डीन, एकेडमिक एफेयर्स प्रो. ए.के. राजन ने बताया कि मनोविज्ञान विभाग, हिन्दी विभाग, शारीरिक शिक्षा विभाग, अर्थशास्त्र विभाग, विधि विभाग, गणित विभाग, लोक प्रशासन विभाग, इतिहास विभाग, रक्षा एवं सामरिक अध्ययन विभाग, पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग तथा एमडीयू सीपीएएस, गुरूग्राम में विभिन्न पाठ्यक्रमों में सीट वृद्धि की है।

लोक प्रशासन विभाग, अंग्रेजी विभाग तथा पर्यावरण विभाग में अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थियों के लिए सीट वृद्धि की गई है। कुलपति ने एमए अंग्रेजी पंचवर्षीय समेकित पाठ्यक्रम में भी सीट वृद्धि प्रस्ताव को मंजूरी दी है। Rohtak News 14 August 2019

विश्वविद्यालय प्रशासन ने शैक्षणिक विभागों में रिक्त सुपरन्यूमेरी सीटों के लिए आवेदन हेतु 23 अगस्त तक प्रवेश पोर्टल खोलने का निर्णय लिया है। इन रिक्त सुपरन्यमेरी सीटों की काऊंसलिंग 26 अगस्त को संबंधित विभागों में होगी।

garden city bikaner

विभिन्न विभागों में बढ़ाई गई सीटों की प्रवेश काऊंसलिंग सूचना संबंधित विभाग जारी करेंगे। बढ़ी हुई सीटों की जानकारी संबंधित विभाग तथा एमडीयू वेबसाइट पर प्राप्त की जा सकती है।

कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टैक्नोलोजी (यूआईईटी) में कॅरियर काऊंसलिंग एवं प्लेसमेंट सेल के सहयोग से कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया गया। Rohtak News 14 August 2019

यूआईईटी के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट अधिकारी अरूण हुड्डा ने बताया कि प्रतिष्ठित जेएसडब्लू ग्रुप की स्टील इंडस्ट्री के मुंबई हैडआफिस के अधिकारियों सीनियर हैड एचआर मेजर पीके दास, टैक्नीकल हैड मैकेनिकल भावेश पाटिल तथा हैड इलैक्ट्रिकल अजेन्द्रा चौहान ने इस कार्यक्रम में विजिट की। कार्यक्रम में इलैक्ट्रीकल व मैकेनिकल के 2019-2010 के 120 विद्यार्थियों ने भाग लिया।

कैंपस प्लेसमेंट कार्यक्रम में जेएसडब्लू ग्रुप के अधिकारियों ने विद्यार्थियों से इंटरैक्शन किया और कंपनी बारे जानकारी दी। इसके बाद गु्रप डिस्कशन आयोजित किया और चयनित विद्यार्थियों का साक्षात्कार लिया। इस प्लेसमेंट ड्राइव में 20 विद्यार्थियों को शार्टलिस्ट किया गया है।

कॅरियर काऊंसलिंग एवं प्लेसमेंट सेल के निदेशक प्रो. राजकुमार ने कैंपस पहुंचने पर जेएसडब्लू ग्रुप के अधिकारियों का स्वागत किया और स्मृति चिह्न भेंट किया। इस कार्यक्रम के आयोजन में प्राध्यापक डा. जगदीप सिंगला, प्राध्यापक विपिन कुमार व संदीप मलिक ने सहयोग दिया। टीपीओ अरूण हुड्डा ने कार्यक्रम का समन्वयन किया।

हमें शहीदों के जीवन से प्रेरणा लेकर देश सेवा के लिए कार्य करना चाहिए : प्रो. लवलीन

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के अंग्रेजी एवं विदेशी भाषा विभाग में आज स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में कविता पाठ कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

विभागाध्यक्ष प्रो. लवलीन ने कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए स्वतंत्रता दिवस की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि शहीदों की बदौलत ही आज देश आजाद है और हमें शहीदों के जीवन से प्रेरणा लेकर देश सेवा के लिए कार्य करना चाहिए। कार्यक्रम में विभाग के विद्यार्थियों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया और देशभक्ति से ओत-प्रोत कविताओं की मनभावन प्रस्तुतियां दी।

mahaveer ranka

इस अवसर पर प्राध्यापक प्रो. रश्मि सिंह, प्रो. मंजीत राठी, डा. नीलम हुड्डा, डा. अंजू मेहरा, कविता समेत शोधार्थी एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे। कार्यक्रम उपरांत विभाग की इंगलिश लिटरेरी सोसायटी की एग्जीक्यूटीव कमेटी तथा ऑफिस बियरर्स का भी चयन किया गया।

विद्यार्थियों को स्किल्ज ऑफ टीचिंग विषय पर विस्तार से दी जानकारी

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के फैकल्टी डेवलपमेंट सेंटर के तत्वावधान में संचालित कैपीसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम में आज नागालैंड यूनिवर्सिटी के प्रो. राकेश राय तथा मुलाना यूनिवर्सिटी, अंबाला के डा. प्रवीन कुमार ने विशेष व्याख्यान दिए। Rohtak News 14 August 2019

सुबह के सत्र में प्रो. राकेश राय ने स्किल्ज ऑफ टीचिंग विषय पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने विद्यार्थियों के जीवन में शिक्षक के महत्त्व को बताते हुए प्रभावशाली शिक्षण के गुर सांझे किए। दोपहर बाद के सत्र में डा. प्रवीन कुमार ने-आईसीटी इनेब्लड टूल्ज एंड टैक्नीक्स विषय पर विशेष व्याख्यान दिया। उन्होंने कक्षा में इन्नोवेटिव एंड क्रिएटिव कल्चर बनाने संबंधित महत्त्वपूर्ण टिप्स दिए। एकता नरवाल ने कार्यक्रम का समन्वयन किया।

एमडीयू के कैलाश बॉयज छात्रावास में विद्यार्थियों ने किया हवन यज्ञ

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के कैलाश बॉयज छात्रावास में हवन यज्ञ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। चीफ वार्डन प्रो. जेपी यादव हवन यज्ञ में छात्रावास में रहने वाले सभी विद्यार्थियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने विद्यार्थियों को जीवन में अच्छे कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया।

वार्डन डा. कुलदीप चौधरी ने विद्यार्थियों को छात्रावास एवं विवि की सुविधाओं का सही उपयोग करने की बात कही और नियमों से अवगत करवाया। संस्कृत विषय के विद्यार्थियों ने हवन यज्ञ किया। इस अवसर पर डा. प्रदीप कुमार, ऋषिपाल, महेन्द्र कुमार एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Avinash Joshi

एसएसबी गाइडेंस प्रोग्राम का दूसरा बैच 17 से : जगबीर राठी

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के अधिष्ठाता छात्र कल्याण कार्यालय के तत्वावधान में संचालित यूथ सेंटर फॉर स्किल डेवलपमेंट फॉर डिफेंस सर्विसेज के एसएसबी गाइडेंस प्रोग्राम का दूसरा बैच 17 अगस्त से प्रारंभ होगा।

निदेशक युवा कल्यण डा. जगबीर राठी ने बताया कि इस प्रोग्राम में एडमिशन लेने के विद्यार्थी 17 अगस्त तक प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। प्रवेश फार्म व अन्य जानकारी स्टूडेंट एक्टिविटी स्थित यूथ सेंटर कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है। Rohtak News 14 August 2019