Rohtak News 22 October 2019
Rohtak Slider

रोहतक/झझर सार समाचार : मंगलवार, 22 अक्टूबर 2019

चुनाव पर्यवेक्षकों ने की चारों विस क्षेत्र के मतदान केंद्रों के रिकार्ड की जांच

OmExpress News / सन्तोष सैनी / सोमवार को हुई मतदान प्रक्रिया के मद्देनजर बहादुरगढ़, बादली, झज्जर व बेरी विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त चुनाव पर्यवेक्षकों ने मतदान से संबंधित बूथों के रिकार्ड की जांच की। Rohtak News 22 October 2019

झज्जर व बादली विधानसभा क्षेत्र के चुनाव पर्यवेक्षक एम.ए.पांडेया ने राजकीय महाविद्यालय के सभागार में तथा बेरी व बहादुरगढ़ विधानसभा क्षेत्र के चुनाव पर्यवेक्षक होलियानलाल गोईते ने झज्जर लघु सचिवालय सभागार में उपस्थित होकर दस-दस मतदान केंद्रों में डले मतों की समीक्षात्मक जांच की।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों की अनुपालना करते हुए चुनाव पर्यवेक्षकों ने हर पहलु से गहनता से जांच करते हुए अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की। बेरी के निर्वाचक पंजीयन अधिकारी एवं एसडीएम डा.राहुल नरवाल व बहादुरगढ़ के निर्वाचक पंजीयन अधिकारी एवं एसडीएम तरुण कुमार पावरिया ने दस-दस बूथों की समीक्षात्मक जानकारी चुनाव पर्यवेक्षक के समक्ष रखी।

JP Cpllection

चुनाव पर्यवेक्षक होलियानलाल गोईते ने दोनों विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों सहित संबंधित क्षेत्रों के प्रत्याशियों के एजेंट के समक्ष विस्तार से चर्चा की और कम वोट प्रतिशतता व अधिक वोट प्रतिशतता वाले मतदान केंद्रों की पीठरसीन अधिकारियों की डायरी के तहत अवलोकन करते हुए जांच की।

वहीं झज्जर की निर्वाचक पंजीयन अधिकारी एवं एसडीएम शिखा व बादली के निर्वाचक पंजीयन अधिकारी एवं एसडीएम विशाल कुमार ने चुनाव पर्यवेक्षक एम.ए.पांडेया के समक्ष रिपोर्ट रखी। इस अवसर पर दोनों विधानसभा क्षेत्रों के राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

24 को होगी विस चुनाव की बहादुरगढ़ व झज्जर में मतगणना : संजय जून

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त संजय जून ने कहा कि विधानसभा चुनाव की मतगणना की जानकारी 24 अक्टूबर को भारत निर्वाचन आयोग के मोबाइल एप वोटर्स हेल्प लाइन तथा पोर्टल रिजल्ट्स डॉट इसीआई डॉट जीओवी डॉट इन पर उपलब्ध होगी। मोबाइल एप तथा पोर्टल पर यह जानकारी राउंडवार अपडेट होगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी जून ने जानकारी देते हुए बताया कि मतगणना के लिए राउंड, टेबल आदि इंतजामों के साथ-साथ कम्यूनिकेशन प्लान व मीडिया मैनेजमेंट प्लान भी तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि मतगणना के लिए बिना पुलिस वैरिफिकेशन के किसी भी राजनीतिक दल या उम्मीदवार का एजेंट नहीं बनाया जाएगा। Rohtak News 22 October 2019

उन्होंने बताया कि फाइनल रिजल्ट शीट, एटीआर, सुरक्षा इंतजाम आदि से संबंधित तैयारियों के बारे में संबंधित निर्वाचन क्षेत्र के पंजीयन अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। सभी मतगणना कर्मी गुरूवार की सुबह छह बजे केंद्र पर उपस्थित होकर हाजिरी सहित तमाम औपचारिकताएं पूरी करने के उपरांत सात बजे विधानसभावार बनाए गए मतगणना केंद्र पर पहुंच जाएं। विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना की प्रक्रिया सुबह आठ बजे आरंभ कर दी जाएगी।

संजय जून ने कहा कि सभी मतगणना कर्मियों को निर्वाचन विभाग की ओर से पहचान पत्र जारी किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मतगणना के दौरान विधानसभावार पांच-पांच वीवीपैट मशीनों की पर्चियों का मिलान भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राऊंडवार मतगणना कराने के साथ-साथ सभी उम्मीदवारों के एजेंट्स को रिजल्ट की कॉपी उपलब्ध कराने के साथ-साथ हस्ताक्षर भी लिए जाएंगे।

Bikaji Diwali 2019

उन्होंने बताया कि मतगणना केंद्र के भीतर किसी को भी मोबाइल फोन लेकर अंदर नहीं जाने दिया जाएगा ऐसे में ड्यूटी पर तैनात स्टाफ अपना मोबाइल फोन बाहर छोडक़र आएंगे।

टेबलवार निर्धारित किए राऊंड

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त संजय जून ने बताया कि जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतगणना प्रक्रिया की पूरी तैयारी प्रशासनिक स्तर पर की गई है। उन्होंने बताया कि बहादुरगढ़ विधानसभा क्षेत्र के मतगणना केंद्र पर ईवीएम के लिए 14 टेबल लगाई गई हैं जिनमे 16 राऊंड के साथ मतगणना होगी। वहीं बादली के लिए 14 टेबल पर 15 राऊंड, झज्जर के लिए 10 टेबल पर 19 राऊंड तथा बेरी के लिए 14 टेबल पर 14 राऊंड में मतगणना होगी।

मतगणना के दौरान मतगणना केंद्र के समीप लागू रहेगी धारा 144

जिला निर्वााचन अधिकारी एवं जिलाधीश संजय जून ने बताया कि झज्जर जिला के 64-बहादुरगढ़ विधानसभा क्षेत्र की मतगणना बहादुरगढ़ शहर के राजकीय महिला महाविद्यालय सभागार में, 65-बादली विस क्षेत्र की मतगणना झज्जर के राजकीय नेहरू स्नातकोत्तर महाविद्यालय के ऑडिटोरियम में, 66-झज्जर (अ.जा.) विस क्षेत्र की मतगणना झज्जर के राजकीय नेहरू स्नातकोत्तर महाविद्यालय परिसर बिल्डिंग नंबर एक के भूतल पर तथा 67-बेरी विस क्षेत्र की मतगणना झज्जर शहर के डाइवर्सन रोड स्थित किसान सदन में होगी।

उन्होंने बताया कि मतगणना का कार्य सुचारू तथा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए जिलाधीश एवं उपायुक्त ने दण्ड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 144 में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए मतगणना केंद्र के दायरे में निषेधाज्ञा लागू कर दी है। यह आदेश मतगणना समाप्ति तक प्रभावी रहेंगे।

महाराणा गांव के बूथ न.161 पर पुनर्मतदान आज

बेरी विधानसभा क्षेत्र के गांव महाराणा के मतदान केंद्र संख्या 161 पर बुधवार, 23 अक्टूबर को पुनर्मतदान होगा। बेरी विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन पंजीयन अधिकारी एवं एसडीएम डॉ. राहुल नरवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों की अनुपालना करते हुए बेरी विस क्षेत्र के गांव महाराणा के बूथ नम्बर 161 पर बुधवार की सुबह 7 बजे से सांय 6 बजे तक पुनर्मतदान होगा।Rohtak News 22 October 2019

जन सेवा समिति के 120वें रक्तदान शिविर में 121 लोगों ने रक्तदान किया

जन सेवा समिति द्वारा प्रदेशाध्यक्ष बसन्त लाल गिरधर के 63वें जन्मदिवस के अवसर आज महम की पंजाबी धर्मशाला में अपने 120वें रक्तदान शिविर का आयोजन धूमधाम से किया गया। शिविर के मुख्य अतिथि आईटीआई महम के प्राचार्य राजेन्द्र कुमार रहे जबकि अध्यक्षता डॉ. ओ.पी. चिटकारा ने की।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि राजेन्द्र कुमार ने कहा कि रक्तदान से पुनीत कार्य कोई नहीं है। रक्तदान करने से किसी व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है। रक्त को किसी लैब में नहीं बनाया जा सकता इसलिए इसकी आपूर्ति सिर्फ रक्तदान के द्वारा ही हो सकती है। उन्होंने सभी को 6 माह में अवश्य रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को अपने जन्म दिवस व सालगिरह पर रक्तदान करने की एक अच्छी परम्परा शुरू की गई है। जिसे सभी को अपनाना चाहिये तथा निरन्तर आगे बढ़ाना चाहिए। शिविर में पीजीआई की ब्लड बैंक की टीम ने 121 लोगों का रक्त एकत्रित किया।

इस अवसर पर प्रदेशाध्यक्ष बसन्त लाल गिरधर ने सभी का आह्वान किया कि वे रक्तदान को अपनी जिन्दगी में निश्चित रूप से शामिल करें ताकि जरूरतमंद व्यक्तियों की मदद की जा सके। उन्होंने शिविर में पहुंचे सभी गणमान्य व्यक्तियों का आभार भी प्रकट किया।

शिविर में मुख्य रूप से रैडक्रॉस सचिव देवेन्द्र चहल, बसन्त लाल गिरधर, लेखाकार राजकुमार मोर, राजेश धींगड़ा, मनीष खुराना, बलवान नरवाल, राजेश राजोतिया, रमेश गिरधर, सुनील खुराना, जितेन्द्र खरकड़ा, साधुराम सीसर, जोगेन्द्र रलहन, सचिन गांधी, रवि काला, विजय शर्मा आदि मौजूद रहे।

गुरूग्राम इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नोलोजी एंड मैनेजमेंट, गुरूग्राम के विद्यार्थियों की होगी शिफ्टिंग

हर्षित सैनी / एआईसीटीई के निर्णयानुसार तथा डीजीटीई, हरियाणा के ज्वाईंट डायरेक्टर से प्राप्त पत्र के अनुसार गुरूग्राम इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नोलोजी एंड मैनेजमेंट, गुरूग्राम के विद्यार्थियों की शिफ्टिंग महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) से संबद्ध आसपास के महाविद्यालयों/संस्थानों में की जानी है।

कुलसचिव प्रो. गुलशन लाल तनेजा ने बताया कि विद्यार्थियों की यह शिफ्टिंग 23 अक्टूबर को मदवि के राधाकृष्ण सभागार में प्रात: 9 बजे से शुरू होगी।

Shyam Jewellers Bikaner

डा. ए.एस. मान फैकल्टी ऑफ फिजिकल साइंसेज के डीन मनोनीत

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने मदवि एक्ट के स्टैच्यूट 19 के प्रावधानों के तहत भौतिकी विभाग के प्रोफेसर डा. ए.एस. मान को फैकल्टी ऑफ फिजिकल साइंसेज का डीन मनोनीत किया है।

कुलसचिव प्रो. गुलशन लाल तनेजा ने बताया कि बतौर डीन, फैकल्टी ऑफ फिजिकल साईंसेज प्रो. ए.एस. मान की नियुक्ति 1 नवंबर 2019 से तीन वर्ष हेतु की गई है।

एमफिल/पीएचडी पाठ्यक्रमों हेतु प्रवेश सूचना जारी

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) ने शैक्षणिक सत्र 2019-2020 के लिए एमफिल/पीएचडी पाठ्यक्रमों/यूनिवर्सिटी रिसर्च स्कॉलरशिप (यूआरएस) अवार्ड के लिए प्रवेश सूचना जारी कर दी है। Rohtak News 22 October 2019

एमडीयू के रजिस्ट्रार प्रो. गुलशन लाल तनेजा ने बताया कि एमफिल/पीएचडी तथा यूआरएस के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 8 नवंबर है।

रजिस्ट्रार प्रो. तनेजा ने बताया कि एमफिल/पीएचडी तथा यूआरएस प्रवेश संबंधित विस्तृत विवरण-पात्रता शर्तें, सीटों की स्थिति, प्रवेश परीक्षा सिलेबस, प्रवेश सारिणी, आदि एमडीयू वेबसाइट www.mdurohtak.ac.in पर उपलब्ध रहेंगे।

एमडीयू के विद्यार्थियों ने मजदूरों एवं उनके परिजनों के साथ मनाया दिवाली उत्सव

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) के अंग्रेजी एवं विदेशी भाषा विभाग की लिटरेरी सोसायटी ने आज यूनिवर्सिटी में विभिन्न जगहों पर कार्यरत मजदूरों एवं उनके परिजनों के साथ दिवाली उत्सव मनाया।

लिटरेरी सोसायटी की एडवाइजर प्रो. रश्मि मलिक ने बताया कि विभाग के विद्यार्थियों ने अपनी पॉकेट मनी एकत्र कर मजदूरों एवं उनके परिजनों में मिठाईयों, खेल-खिलौने, फल व दीए बांटकर दीवाली उत्सव मनाया। इस दौरान विभाग में पटाखे मुक्त दिवाली मनाने की शपथ भी विद्यार्थियों ने दी।

कार्यक्रम में छात्र रवि मोहन ने संस्कृत श्लोक का उच्चारण किया तथा प्रवीन ने भजन-रघुपति राघव राजा राम की सुंदर प्रस्तुति दी। छात्रा मानसी ने पर्यावरण जागरूकता को लेकर पटाखे मुक्त दीवाली मनाने बारे भाषण द्वारा अपने विचार सामने रखे। छात्रा शगुन व कामना ने हरियाणवी व पंजाबी सांस्कृतिक गीतों पर शानदार नृत्य की प्रस्तुति दी।

इस अवसर पर विभागाध्यक्ष प्रो. लवलीन मोहन, प्राध्यापक प्रो. रणदीप राणा, प्रो. मंजीत राठी ने लिटरेरी सोसायटी और उससे जुड़े सभी विद्यार्थियों को इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी और उनके इस प्रयास की सराहना की।