Rohtak News 23 October
Haryana Rohtak Slider

रोहतक सार समाचार : बुधवार, 23 अक्टूबर 2019

छात्रा अनुकंपा अमृतसर में किया पुरस्कृत

OmExpress News / हर्षित सैनी / रोहतक / महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के विजुअल आर्टस विभाग की छात्रा अनुकंपा को अमृतसर में द इंडियन एकेडमी आॅफ फाइन आर्टस के तत्वावधान में आयोजित अखिल भारतीय कला प्रदर्शनी में पुरस्कृत किया गया है। Rohtak News 23 October

विजुअल आर्टस विभाग की अध्यक्षा प्रो. मीनाक्षी हुड्डा ने बताया कि अनुकंपा ने छापा-चित्रण विधा के जरिए मेट्स आॅन वाट्र शीषर्क चित्र बनाया। इस चित्र के लिए 21 हजार रुपए का ईनाम छात्रा को मिला। इस प्रतिष्ठित प्रदर्शनी का उद्घाटन प्रसिद्ध कलाकार पदम विभूषण राम बी सुतार ने किया।

Bikaji Diwali 2019

विजुअल आर्टस विभाग के सहायक प्रोफेसर संजय कुमार ने बताया कि अनुकंपा के छापा चित्रों का भोपाल में आयोजित राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी में भी हुआ था। उन्होंने बताया कि विभाग की छात्रा अनुकंपा तथा सृष्टि हुड्डा के छाया चित्रों का चयन 92वें आल इंडिया आर्ट एग्जीबिशन में भी हुआ है। विभागाध्यक्षा प्रो. हुड्डा तथा विभाग के प्राध्यापकों ने अनुकंपा को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है।

डा. नीलम चौधरी अर्थशास्त्र विभाग की अध्यक्ष मनोनीत

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने मदवि एक्टर के स्टैैच्युट 21 के प्रावधानों के तहत अर्थशास्त्र विभाग की प्रोफेसर डा. नीलम चौधरी को अर्थशास्त्र विभाग का अध्यक्ष मनोनीत किया है। Rohtak News 23 October

कुलसचिव प्रो. गुलशन लाल तनेजा ने बताया कि बतौर विभागाध्यक्ष प्रो. नीलम चौधरी की नियुक्ति 1 नवंबर से 30 नवंबर (सेवानिवृत्ति तक) तक प्रभावी रहेगी।

डा. विनोद बाला तक्षक कैमिस्ट्री विभाग की अध्यक्ष मनोनीत

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने मदवि एक्टर के स्टैैच्युट 21 के प्रावधानों के तहत कैमिस्ट्री विभाग की प्रोफेसर डा. विनोद बाला तक्षक को कैमिस्ट्री विभाग का अध्यक्ष मनोनीत किया है।

कुलसचिव प्रो. गुलशन लाल तनेजा ने बताया कि बतौर विभागाध्यक्ष प्रो. नीलम चौधरी की नियुक्ति 1 नवंबर 2019 से 31 दिसंबर 2020 (सेवानिवृत्ति तक) तक प्रभावी रहेगी।

एमडीयू के शिक्षा विभाग में फ्रेशर पार्टी आयोजित

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) के शिक्षा विभाग में फ्रेशर पार्टी का आयोजन किया गया। शिक्षा विभाग के अध्यक्ष प्रो. जितेन्द्र कुमार, प्राध्यापिका डा. नीरू राठी व मेनका चौधरी ने इस अवसर पर विद्यार्थियों को जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा दी तथा सकारात्मक सोच विकसित करने का आह्वान किया। विद्यार्थी राजबाला, देवेन्द्र शर्मा व अश्विनी ने कार्यक्रम में मंच संचालन किया। सोनू, ज्योति, अनु, रेखा ने नृत्य की शानदार प्रस्तुति दी।

डा. नीरू राठी ने बताया कि प्रियंका को मिस फ्रेशर तथा नरेन्द्र चौधरी को मिस्टर फ्रेशर के खिताब से नवाजा गया। किरण मोहन को मिस पर्सनल्टी तथा दिनेश कुमार को मिस्टर पर्सनल्टी चुना गया। एंजेल सिंह को मिस ऑलराउंडर चुना गया। डा. नीरू राठी ने सभी चुने गए विद्यार्थियों को बधाई एवं उपहार देते हुए शुभकामनाएं दी।

प्रतिभा खोज कार्यक्रम विद्यार्थियों के अंदर छिपी प्रतिभा को सामने लाने का सही मंच-प्रो. अंजना गर्ग

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) के लोक प्रशासन विभाग में आज प्रतिभा खोज तथा दीपावली उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
विभागाध्यक्षा प्रो. अंजना गर्ग ने इस कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि प्रतिभा खोज कार्यक्रम विद्यार्थियों के अंदर छिपी प्रतिभा को सामने लाने का सही मंच प्रदान करता है। उन्होंने विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए बढ़-चढ़ कर इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

JP Cpllection

उन्होंने इस अवसर पर दीपावली की बधाई देते हुए ग्रीन दीवाली मनाने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित किया। प्राध्यापक प्रो. सेवा सिंह दहिया, डा. राजेश कुण्डू, डा. समुन्द्र सिंह, डा. जगबीर नरवाल, डा. सुमन, राकेश तथा गैर शिक्षक कर्मी, विद्यार्थी इस अवसर पर उपस्थित रहे। Rohtak News 23 October

इस कार्यक्रम में मेहंदी, रंगोली, कविता, एकल व समूह नृत्य, लघु नाटिका आदि गतिविधियों में विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। लघु नाटिका के माध्यम से-अभिषेक, नर्मदा तथा शिक्षा ने जरूरतमंद लोगों की मदद कर दीवाली मनाने का सार्थक संदेश दिया। अनु, आरती, विशाल, नर्मदा ने इको फ्रेंडली दीवाली का संदेश दिया।

एकल व समूह नृत्य में नेहा, वैशाली आशा ने शानदार प्रस्तुति दी। विदेशी छात्रों खालिद, अजीत, नूर गुल साफी ने समूह नृत्य कर दीवाली उत्सव मनाया। नूर गुल, सरोज, जगवंती, रेनु, सन्नी व मोहित ने निर्णायक मंडल की भूमिका निभाई। कार्यक्रम के समापन पर प्रो. सेवा सिंह दहिया ने प्रदूषण की रोकथाम के उपाय करने एवं इस समस्या के समाधान का हिस्सा बनने की बात कही।

शैक्षणिक उत्कृष्टता का माहौल सृजित करें प्राचार्य : प्रो. राजबीर

अनूप कुमार सैनी / शैक्षणिक उत्कृष्टता का माहौल सृजित करने, विश्वविद्यालय के नियम-नियमावली का सख्ती से पालन करने, परीक्षा व्यवस्था की शुचिता बनाए रखने तथा विभिन्न शैक्षणिक मुद्दों पर एकरूपता लाने का आह्वान आज महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने किया। वे आज मदवि से संबद्ध महाविद्यालयों तथा शिक्षण संस्थानों के प्राचार्यों को संबोधित कर रहे थे।

मदवि कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि एमडीयू ए प्लस नैक ग्रेडिंग प्राप्त विश्वविद्यालय है। इसका नैक का संस्थागत स्कोर 3.44 है। ऐसे में इस ए प्लस ग्रेडिंग के दृष्ठिगत विश्वविद्यालय से सबंद्ध महाविद्यालयों को भी अपना शैक्षणिक स्तर उत्कृष्ट बनाना होगा।

उन्होंने उपस्थित प्राचार्यों से अपने महाविद्यालय व संस्थान में गुणवत्तापरक शिक्षा को बढ़ावा देने एवं विद्यार्थियों के कौशल पर विशेष फोकस करने की बात कही। इस विशेष बैठक का संयोजन डीन, कालेज डेवलपमेंट कांउसिल प्रो. युद्धवीर सिंह ने किया। उन्होंने स्वागत भाषण दिया तथा बैठक के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। Rohtak News 23 October

विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार प्रो. गुलशन लाल तनेजा ने संबद्ध महाविद्यालयों से संबंधित शैक्षणिक मामलों, विशेष रूप से विश्वविद्यालय नियमों की अनुपालना बारे जानकारी दी। परीक्षा नियंत्रक डॉ. बी. एस. सिन्धु ने परीक्षा संबंधित मुद्दों पर प्राचार्याे को अवगत कराया।

निदेशक कंप्यूटर सेंटर डा. जीपी सरोहा ने कालेज पोर्टल संबंधित तकनीकी जानकारी दी। संबद्ध महाविद्यालयों के प्राचार्यों ने भी बैठक में अपने सुझाव एवं विचार रखे। आभार प्रदर्शन इमसॉर के प्राध्यापक डॉ. जगदीश सिंगला ने किया। इस अवसर पर मदवि के शैक्षणिक एवं कंप्यूटर शाखा के अधिकारी, कर्मी एवं संबद्ध महाविद्यालयों/संस्थानों के प्राचार्य उपस्थित रहे।

बदलते दौर में प्रभावी शिक्षण के लिए शिक्षक नवीनतम पद्धतियां अपनाएं-कुलपति

बदलते दौर में प्रभावी शिक्षण के लिए शिक्षक नवीनतम पद्धतियां अपनाएं। शिक्षण कार्य में विद्यार्थियों की सहभागिता, अभिरूचि और दिलचस्पी बढ़ाकर शिक्षक विद्यार्थियों को कक्षा से जोड़े रख सकता है। साथ ही विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शोध कार्य करने के लिए शिक्षक प्रेरित करें।
यह उद्गार महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने आज फैकल्टी ऑफ लाइफ साईंसेज के शिक्षकों से संवाद करते हुए व्यक्त किए।

Shyam Jewellers Bikaner

कुलपति कार्यालय में आयोजित इस संवाद कार्यक्रम में कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने शिक्षा एवं शोध की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए शिक्षकों के साथ गहन-मंथन किया।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि शिक्षक विद्यार्थियों में सकारात्मक सोच विकसित करें। उन्होंने शिक्षा के साथ-साथ शोध की गुणवत्ता बढ़ाने की दिशा में भी कार्य करने के लिए शिक्षकों को प्रोत्साहित किया। खासतौर पर एमफिल तथा पीएचडी में शोधार्थियों से उत्कृष्ट शोध कार्य करवाएं। Rohtak News 23 October

उन्होंने शिक्षकों से विद्यार्थियों को शिक्षा के अलावा कारपोरेट रिसर्च, एप्लाइड रिसर्च, रिसर्च इंस्टीट्यूट्स आदि में भी कॅरियर निर्माण करने के लिए प्रोत्साहित करने की बात कही।

डीन, फैकल्टी ऑफ लाइफ साइंसेज प्रो. पुष्पा दहिया ने बैठक की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डालते हुए कहा कि शिक्षण एवं शोध के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करने के लिए इस बैठक का आयोजन किया गया। निदेशक, रूसा प्रो. प्रदीप अहलावत ने रूसा की स्कीम बारे विस्तृत जानकारी दी। निदेशक, शोध प्रो. अनिल कुमार छिल्लर ने भी भी बैठक में अपने इनपुट्स दिए।

इस बैठक में फैकल्टी ऑफ लाइफ साईंसेज के विभिन्न विभागों के अध्यक्षों एवं प्राध्यापकों ने अपने विभाग से संबंधित शैक्षणिक एवं शोध कार्यों की जानकारी कुलपति प्रो. राजबीर सिंह के साथ सांझा की। साथ ही, अपने-अपने विभाग की भविष्य की योजनाओं, उपलब्धियों एवं जरूरतों से अवगत करवाया।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने विभागाध्यक्षों एवं प्राध्यापकों से शिक्षण एवं शोध कार्य को उत्कृष्ट बनाने के लिए दिए गए सुझावों का स्वागत करते हुए कहा कि विवि प्रशासन प्रभावी शिक्षण एवं गुणवत्तापरक शोध की दिशा में उत्कृष्टता के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में हरसंभव सहयोग देगा।

मां दानो देवी धर्मार्थ ट्रस्ट ने गांव चिड़ी में लगाया 149वां रक्तदान शिविर

पीजीआई के ब्लड बैंक में बी पोजिटिव रक्त की कमी के चलते आज मां दानो देवी धर्मार्थ ट्रस्ट ने जिले के गांव चिड़ी में अपना 149वां रक्तदान शिविर आयोजित किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि समाजसेवी देवेन्द्र शर्मा ने कहा कि रक्तदान करने से मनुष्य स्वस्थ रहता है तथा उसके शरीर में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं होती। मनुष्य रक्त की आपूर्ति रक्तदान से ही सम्भव है इसलिए सभी को इस कार्य में भाग लेना चाहिये तथा निरन्तर रक्तदान करते रहना चाहिये। Rohtak News 23 October

ट्रस्ट के अध्यक्ष तस्वीर हुड्डा ने बताया कि पीजीआई की टीम ने डॉ. कुसुम के नेतृत्व में 60 यूनिट रक्त एकत्रित करके पीजीआई भिजवाया। वहीं ट्रस्ट द्वारा अब तक कुल 13483 यूनिट रक्त एकत्रित किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि पीजीआई में वर्तमान में बी+ रक्त मौजूद नहीं है। जिसकी भरपाई के लिए यह आकस्मिक कैंप आयोजित किया गया। इसमें 32 यूनिट बी पोजिटिव रक्त समूह की एकत्रित की गई हैं।

उन्होंने बताया कि चिड़ी गांव में चल रही कुश्ती प्रतियोगिता के साथ-साथ लोगों ने रक्तदान शिविर में अपनी सक्रिय भूमिका दिखाई तथा मात्र दो घंटे में ही 60 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। शिविर के आयोजन में मंजीत पहलवान, देवेन्द्र पहलवान सहित समस्त ग्रामवासियों का सहयोग रहा।

मतगणना के लिए सीआर बहुतकनीकी संस्थान में मीडिया सेंटर स्थापित

विधानसभा आम चुनाव-2019 की मतगणना के लिए सी आर बहुतकनीकी संस्थान में मीडिया सेंटर स्थापित किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त आर एस वर्मा ने बताया कि रोहतक विधानसभा आम चुनाव की मतगणना के लिए जाट शिक्षण संस्था के विभिन्न कॉलेज परिसरों में मतगणना केंद्र बनाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि मतगणना की कवरेज के लिए आने वाले मीडिया कर्मियों के लिए सी आर बहुतकनीकी संस्थान की कंप्यूटर लैब में मीडिया सेंटर बनाया गया है। यहां मीडिया कर्मियों के लिए इंटरनेट सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। मीडिया सेंटर में पत्रकारों को चुनाव परिणाम के संबंध में राउंड वाईज सूचना उपलब्ध करवाई जायेगी।

वर्मा के अनुसार सामान्य समाचारों व प्रदेश भर के चुनावी परिणाम की जानकारी उपलब्ध करवाने हेतु मीडिया सेंटर में एलईडी भी लगाई गई है। मीडिया कर्मियों के बैठने आदि की समुचित व्यवस्था की गई है। मीडियाकर्मियों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए प्रवेश पहचान पत्र उपलब्ध करवाए गए हैं ताकि उन्हें मतगणना केंद्रों में प्रवेश के दौरान किसी प्रकार की समस्या न आए।

उन्होंने बताया कि रोहतक के चारों विधानसभा क्षेत्रों के 24 अक्टूबर को जाट शिक्षण संस्थाओं में होने वाली मतगणना की तैयारी पूरी कर ली गई है। उपायुक्त एवं रोहतक संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी आर एस वर्र्मा ने सभी मतगणनों केंद्रों की तैयारियों का जायजा लिया। सभी रिटर्निंग अधिकारियों ने भी अपने-अपने मतगणना केंद्रों पर दिनभर कार्य किया। उपायुक्त ने कहा कि चुनाव आयोग की गाइड लाइन के अनुसार मतगणना का कार्य पूरा किया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने इस मौके पर बताया कि बुधवार को कुछ समाचार पत्रों ने गढ़ी-सांपला-किलोई विधानसभा क्षेत्र के कुछ बूथो पर पोलिंग की गलत सुचना प्रदर्शित की गई है, जो अधिकारिक तौर पर सही नहीं है। इसकी जानकारी मुख्यालय निर्वाचन अधिकारी सहित सभी संबंधित उच्च अधिकारियों को दे दी गई है और आयोग के निर्देशानुसार इसके लिए जरूरी कानूनी कदम उठायें जाएंगे।

जेजेपी ने चुनाव आयोग को लिखा पत्र

24 अक्टूबर को आने वाले हरियाणा विधानसभा के परिणाम से पहले जननायक जनता पार्टी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा है। जेजेपी ने खत लिखकर मतगणना के दौरान ईवीएम की सुरक्षा को लेकर सभी स्ट्रांग रूम व मतगणना क्षेत्रों में तुरंत नेटवर्क जैमर लगाने की मांग आयोग से की है ताकि इंटरनेट के जरिए किसी प्रकार से ईवीएम टेंपरिंग न हो सके। Rohtak News 23 October

mahaveer departmental store gangashahar

जेजेपी प्रदेश कार्यालय सचिव रणधीर सिंह ने चुनाव आयोग को पत्र लिखते हुए बताया कि 21 अक्टूबर को प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम 24 अक्टूबर को आने वाले है, जिसके मद्देनजर मतगणना का कार्य निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न हो, इसके लिए जेजेपी ने चुनाव आयोग को एक पत्र लिखा है।

उन्होंने बताया कि जेजेपी ने मांग की है कि मतगणना के दौरान प्रदेश के सभी स्ट्रांग रूम व मतगणना क्षेत्रों के आस-आस प्रशासन नेटवर्क जैमर लगाए ताकि किसी प्रकार से इंटरनेट के जरिए ईवीएम से छेड़छाड़ न हो सके। पार्टी ने आयोग से परिणामों की अंतिम घोषणा तक स्ट्रांग रूम और मतगणना केंद्रों के आसपास के क्षेत्रों में तुरंत इंटरनेट सेवाओं को बंद करने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने का अनुरोध किया है।