Rohtak News 9 October
Haryana Rohtak

रोहतक सार समाचार : बुधवार, 9 अक्टूबर 2019

भाजपा सरकार में नौकरियां बेची गयीं, बेरोजगारों के साथ हुआ भद्दा मजाक : हुड्डा

अनूप कुमार सैनी / किलोई / हरियाणा कांग्रेस विधायक दल के नेता, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और चुनाव संचालन समिति के अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने आज विधानसभा गढ़ी सांपला किलोई हलके के गांव चिड़ी में हरिजन चौपाल, गांव टिटौली में कुंडू भवन, गांव खिडवाली में डेरे पर, गांव भालौट में हरिजन चौपाल, गांव आसन में नीमवाली चौपाल, गांव पाकस्मा में सूंडायन चौपाल और गांव कसरेटी में हरिजन चौपाल पर जनसभाओं को संबोधित किया व कांग्रेस के पक्ष में अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की। Rohtak News 9 October

उन्होंने हरियाणा में सबसे ज्यादा बेरोजगारी का मुद्दा उठाते हुए कहा कि भाजपा राज में नौकरियां बेची गयीं। कोई एक पेपर ऐसा नहीं, जो लीक नहीं हुआ होे। बेरोजगारों के साथ भाजपा सरकार ने भद्दा मजाक किया है। जो बच्चे डॉक्टर, इंजीनियर, एमबीए थे, उनको चपरासी की नौकरी में लगा दिया। इसके कारण जो बच्चे 10वीं पास थे, वो नौकरियों से वंचित रह गए। इतना ही नहीं, जब पढ़े-लिखे इंजीनियरों को नौकरी देने की बारी आयी तो 80 में से सिर्फ 2 हरियाणा के और 78 पार बाहर के लोगों को नौकरी दे दी।

Sita Sahchari Jayanti Todaraisingh Tonk

उनका कहना था कि आज हरियाणा अपराध में नंबर 1 है। भाजपा सरकार के निकम्मेपन से आज हरियाणा देश में बेरोजगारी में नंबर 1 है। हमारे समय बेरोजगारी दर 2.8 प्रतिशत थी, वो आज दस गुना बढ़कर 28.7 प्रतिशत हो गयी। 5 साल में एक भी कारखाना नहीं लगा। विकास के मामले में आज हरियाणा 9वें स्थान पर गया। जबकि, 2014 में जब उन्होंने सत्ता छोड़ी थी, तब हरियाणा प्रति व्यक्ति आय, प्रति व्यक्ति निवेश और विकास में नंबर 1 पर था।

भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने लोगों के सामने अपने वादों को दोहराते हुए कहा कि मैंने 2005, 2009 में जो कहा, वो किया। इस बार भी सरकार बनते ही 24 घंटे के अंदर किसान, भूमिहीन किसान का कर्जा माफ करेंगे। पहले दिन, पहले महीने से बुजुर्गों को 5100 रुपये हर महीने पेंशन देंगे। बुजुर्ग की 58 साल और महिलाओं की 55 साल करेंगे और पेंशन के लिए खाट पर बैंक नहीं जाना होगा। Rohtak News 9 October

उन्होंने कहा कि सरकार बनते ही गरीब आदमी को 100-100 गज के प्लॉट देंगे। सबको रोजगार देंगे और जब तक रोजगार नहीं मिलेगा, तब तक बेरोजगारी भत्ता देंगे। पोस्ट ग्रेजुएट को 10,000 ग्रेजुएट को 7000 रुपया भत्ता देंगे। पहली से 12वीं तक साल का 10,000 और 12वीं से ऊपर वाले बच्चों को साल का 15000 रुपये वजीफा देंगे। कर्मचारियों को पंजाब के समान वेतनमान और पुरानी पेंशन लागू करके देंगे। कच्चे कर्मचारियों को पक्का करायेंगे। बीपीएल परिवार की महिलाओं को हर महीने 2000 रुपये चूल्हा खर्च देंगे।

हुड्डा ने भाजपा सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए कहा कि 5 साल पहले बनी भाजपा सरकार ने लोगों से 154 वायदे किए थे। लेकिन उसमें से एक भी वायदा पूरा नहीं किया। किसान की लागत बढ़ा दी, आमदनी घटा दी। नतीजा ये हुआ कि किसान कर्जे में डूब गया। नोटबंदी और जीएसटी के चलते व्यापारी अपनी पूंजी खा रहा है, उससे हर कदम पर टैक्स वसूला जा रहा है। Rohtak News 9 October

पूर्व मुख्यमंत्री ने बताया कि आज हरियाणा तीन गुना कर्ज में डूब गया है। इसे विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि 1966 में हरियाणा बना था, 1966 से 2014 तक हरियाणा पर 60 हजार करोड़ का कर्ज था। जिसमें हमने 4 थर्मल प्लांट बनवाए, नयी रेल लाइन, मेट्रो, यूनिवर्सिटी, अस्पताल आदि काम कराए लेकिन पिछले 5 साल में भाजपा ने हरियाणा पर 60 हजार करोड़ के कर्ज को बढ़ा कर 1,70,000 करोड़ रुपये पहुंचा दिया और काम कुछ नहीं किया।

उनका कहना था कि आज आसमान छूती महंगाई की मार से गरीब आदमी बेहाल है। भाजपा 75 पार की बात करती है लेकिन अबकी बार डीजल, प्याज, टमाटर 75 पार हो गया। अब भाजपा को सत्ता से बाहर करने का टाईम आ गया। आपको इस भाजपा सरकार को बाहर करना है। उन्होंने कांग्रेस के पक्ष में वोट देने की अपील करते हुए कहा कि हरियाणा को दोबारा विकास की पटरी पर लाकर देश में नंबर 1 बनाना है।

Rohtak News 9 October

स्काईटेक मॉल में चल रहे डांडिया नाईट्स समारोह का रंगारंग समापन

हर्षित सैनी / पिछले पांच दिनों से स्थानीय सेक्टर-3 स्थित स्काईटेक मॉल में चल रहे डांडिया नाईट्स समारोह का रंगारंग समापन हुआ। समापन समारोह के मुख्य अतिथि बार एसोसिएशन रोहतक के पूर्व प्रधान दीपक कुंडू रहे।

उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति आपसी सामाजिक ताने-बाने को सहेज कर रखने में है। आज छोटी-छोटी बातों पर लोगों का मनमुटाव हो रहा है और आदमी मोबाईल में कैद होकर रह गया है। इस तरह के आयोजन आपसी समरसता को बढ़ावा देते हैं तथा सामाजिक सरोकारों को भी बढ़ाते हैं। उन्होंने कहा कि डांडिया नाईट्स समारोह ने भारतीय संस्कृति को जीवंत कर दिया है।

इस अवसर पर मिसेज इंडिया रेखा धनखड़ को हरियाणा गौरव अवार्ड देकर सम्मानित किया गया। यह जानकारी देते हुए समारोह आयोजिका खुशी मलिक ने बताया कि इस समारोह में 285 कलाकारों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। जिनमें वरिष्ठ कलाकार देव कुमार देवा, अन्नू कादियान, विजय ढ़ाका, पविन्द्र जांगड़ा, प्रवीण नैनी, शालू नेहरा, सोनिया चौहान, प्रिंस बोहत आदि की टीमों का विशेष सहयोग रहा।

समारोह के लिए 123 कलाकारों को ऑडिशन के जरिए चुना गया था तथा बाकी प्रदेश भर से कलाकारों ने भाग लिया। समारोह में मुख्य रूप से लाईव इवेंट्स में नृत्य, गायन तथा मॉडलिंग से जुड़ी हुई गतिविधियां हुई। जिन्हें शहर के हजारों लोगों ने देखा व सराहा। Rohtak News 9 October

उन्होंने बताया कि समारोह एलपीएस बोसार्ड, पठानिया पब्लिक स्कूल, एलआईसी, जे.पी. इंटरनेशनल स्कूल, आईएफबी, वैलकम प्रोपर्टी, टोयटा मोटर्स, स्टेपिंग स्टोन्स प्री स्कूल, स्टडी एंड वर्क अबरोड, एसीईएम एबेकस आदि कंपनियों द्वारा प्रायोजित किया गया तथा इसे देखने के की निशुल्क व्यवस्था रखी गई।

समारोह में सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर, सांसद डॉ. अरविंद शर्मा की धर्मपत्नी डॉ. रीटा शर्मा, प्रसिद्ध समाजसेवी राजेश जैन, कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता एडवोकेट रमेश खुराना, बार एसोसिएशन रोहतक के पूर्व प्रधान दीपक कुंडू, राजीव मलिक, अवतार सिंह कोचर आदि मुख्य अतिथि रहे।

खुशी मलिक ने बताया कि समारोह में मुख्य रूप से विजय ढ़ाका ग्रुप, प्रवीण नैनी ग्रुप तथा प्रिंस ग्रुप के कलाकारों की कड़ी टक्कर हुई। जिसमें एक से बढक़र एक प्रस्तुति दर्शकों को देखने को मिली। जोरदार मुकाबलों के बीच विजय ढ़ाका ग्रुप की टीम ने हरियाणवी संस्कृति को दर्शाते हुए प्रथम स्थान हासिल किया।

समारोह के दौरान हुए मिसेज इंडिया रेखा धनखड़ के नेतृत्व में हुए फैशन शो में एक दर्जन से अधिक मॉडलों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। सभी प्रतिभागियों को स्मृति चिह्न व सर्टीफिकेट्स देकर सम्मानित किया गया। Rohtak News 9 October

JP Collections Bikaner

खुशी मलिक ने कहा कि कलाकारों व जनता से मिले भारी समर्थन की बदौलत कार्यक्रम को तयशुदा चार की बजाए पांच घंटे चलाना पड़ा। डांडिया नाईट्स ने रोहतक के लोगों के मन-मस्तिष्क पर भारतीय संस्कृति की गहरी छाप छोड़ी है जो आने वाले काफी लंबे समय तक जीवंत रहेगी।

समारोह के सफल आयोजन में मिसेज इंडिया रेखा धनखड़, शो-कोर्डिनेटर मधु शर्मा, डॉ. आनंदश शर्मा, शबनम, सारिका, अन्नू, श्रुति, अन्नु, बबीता आदि का विशेष सहयोग रहा।

कॅरियर उपयोगी पुस्तकें भी पढ़ें विद्यार्थी : प्रो. राजबीर

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने आज विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग, पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग तथा लोक प्रशासन विभाग के विद्यार्थियों से बातचीत की तथा उनसे शैक्षणिक एवं कॅरियर लक्ष्य की जानकारी ली।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने विद्यार्थियों से कहा कि वे सिलेबस की पुस्तकों के अलावा प्रेरक व्यक्तियों की जीवनी, सम-सामयिक विषयों की पुस्तकें, कॅरियर उपयोगी पुस्तकें आदि भी पढ़ें। उन्होंने विद्यार्थियों से नियमित रूप से पुस्तकालय जाकर पढऩे के अलावा ई-शैक्षणिक संसाधनों के उपयोग की सलाह भी दी।

प्रो. सिंह ने विद्यार्थियों को नियमित रूप से कक्षा में उपस्थित रहे तथा विभिन्न सांस्कृतिक-साहित्यिक गतिविधियों में भाग लेने को कहा। उन्होंने विद्यार्थियों से शैक्षणिक फीडबैक भी ली। राजनीति विज्ञान विभाग में कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने विभागाध्यक्ष प्रो. राजेन्द्र शर्मा, प्राध्यापक प्रो. रणबीर सिंह गुलिया समेत अन्य प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों से शैक्षणिक मामलों बारे चर्चा की।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग की विजिट के दौरान विद्यार्थियों तथा विभागाध्यक्ष प्रो. हरीश कुमार से इंटरैक्ट किया। लोक प्रशासन विभाग में कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने विभागाध्यक्ष प्रो. अंजना गर्ग, प्राध्यापक प्रो. सेवा सिंह दहिया समेत अन्य प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों से संवाद किया।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय की शैक्षणिक प्रगति यात्रा में शिक्षकों तथा विद्यार्थियों की महत्त्वपूर्ण भूमिका है। जरूरत है कि हम मिलकर अनुकूल शैक्षणिक माहौल का सृजन करें तथा पठन-पाठन-शोध की उत्कृष्ट संस्कृति विश्वविद्यालय में पनपे।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने जनसंपर्क कार्यालय का किया औचक निरीक्षण

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने आज जनसंपर्क कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। कुलपति ने जनसंपर्क कार्यालय के कर्मियों से इंटैरेक्ट किया तथा उनके कार्य बारे जानकारी ली। प्रत्येक कर्मी से कुलपति ने परिचय लिया तथा उनकी निर्धारित ड्यूटी बारे जाना। Rohtak News 9 October

कुलपति ने जनसंपर्क कार्यालय के कर्मियों को विश्वविद्यालय की सकारात्मक छवि निर्माण तथा ब्रांडिंग के लिए काम करने का आह्वान किया। कुलपति ने सभी कर्मियों को निष्ठापूर्वक ड्यूटी निर्वहन करने को कहा।

इस अवसर पर निदेशक जनसंपर्क सुनित मुखर्जी व जनसंपर्क अधिकारी पंकज नैन उपस्थित रहे। निदेशक जनसंपर्क सुनित मुखर्जी ने जनसंपर्क कार्यालय की कार्यप्रणाली बारे विस्तृत जानकारी कुलपति को दी। विश्वविद्यालय प्रगति यात्रा में जनसंपर्क कार्यालय द्वारा योगदान की प्रतिबद्धता निदेशक जनसंपर्क सुनित मुखर्जी ने कुलपति समक्ष व्यक्त की।

तेज बहादुर को पुलिस ने किया गिरफ्तार, करनाल से जेजेपी के हैं प्रत्याशी

झांसी में पुष्पेंद्र यादव एनकाउंटर मामले में धरने पर बैठे जननायक जनता पार्टी के करनाल से उम्मीदवार तेज बहादुर को झांसी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। तेज बहादुर मंगलवार को पुष्पेंद्र यादव के घर पहुंचे थे। यहां उन्होंने उनके परिजनों से मुलाकात की थी और उनको हर सहायता देने का आश्वासन दिया। बुधवार को वे धरना दे रहे थे। इसी दौरान पुलिस ने तेज बहादुर समेत करीब 39 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। गौरतलब है कि तेज बहादुर हरियाणा के मौजूदा सीएम मनोहर लाल खट्टर के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

झांसी पुलिस के अनुसार शनिवार की रात बालू खनन में शामिल पुष्पेंद्र ने कानपुर-झांसी राजमार्ग पर मोंठ के थानाध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह चौहान पर फायर कर उनकी कार लूट ली थी। हमले में इंस्पेक्टर धर्मेंद्र के चेहरे पर फायर बर्न के निशान मिले थे। उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। पुलिस ने उसी रात नाकेबंदी कर पुष्पेंद्र को गुरसरांय थाना इलाके में फरीदा के पास मुठभेड़ में मार गिराया था। उस वक्त पुष्पेंद्र के साथ दो और लोग थे। लेकिन, वे फरार हो गए।

thar star enterprises new

रविवार को पुष्पेंद्र यादव, विपिन, रविंद्र के खिलाफ मोंठ और गुरसरांय थाने में दो अलग-अलग मामले दर्ज किए गए जबकि इससे पहले पुष्पेंद्र पर कोई मामला दर्ज नहीं होने का दावा किया गया। बीते दिनों मोंठ पुलिस ने पुष्पेंद्र का एक ट्रक पकड़ कर सीज कर दिया था। इसी मामले को लेकर पुष्पेंद्र का इंस्पेक्टर से विवाद होना सामने आ रहा है। Rohtak News 9 October

परिजनों ने मुठभेड़ पर सवाल उठाते हुए सोमवार को पुष्पेंद्र का शव लेने से इंकार कर दिया था। परिजनों का कहना था कि एनकाऊंटर करने वाले पुलिसकर्मियों पर एफआईआर दर्ज की जाए। कई बार की वार्ता विफल होने के बाद पुलिस ने झांसी ले जाकर पुष्पेंद्र का अंतिम संस्कार कर दिया था। पुलिस ने मंगलवार को पुष्पेंद्र का अपराधिक इतिहास होने का विवरण पेश किया। जिसमें उस पर गुंडा ऐक्ट समेत पांच केस दर्ज होना बताया गया। इधर, देर शाम घायल इंस्पेक्टर का कानपुर तबादला कर दिया गया।

पहले भी उठे हैं एनकाऊंटर पर सवाल

पिछले साल भी जिले में ही एक एनकाउंटर डील की खबर ने पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठाए थे। मऊरानीपुर कोतवाल सुनीत कुमार सिंह का बंगरा के पूर्व ब्लाॅक प्रमुख और हिस्ट्रीशीटर लेखराज सिंह से एनकांउटर की डील करते हुए ऑडियो वायरल हुआ था। जिसके बाद सुनीत को सस्पेंड कर दिया गया था। लेखराज भी सपा के नेता थे।