Rohtak News 9 September
Haryana Rohtak

रोहतक सार समाचार: सोमवार, 9 सितम्बर 2019

पीएम-खट्टर की रैली पूरी तरह से फ्लॉप : नवीन जयहिन्द

हर्षित सैनी / रोहतक / आम आदमी पार्टी प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिन्द ने आज रोहतक में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रधानमन्त्री मोदी की रविवार को रोहतक में हुई रैली पूरी तरह से फ्लाप साबित हुई है। कल की रैली में खाली पड़ी हजारों कुर्सियों ने बता दिया कि मुख्यमंत्री को जन आशीर्वाद रैली में जनता ने आर्शीवाद नहीं बल्कि श्राप दिया है। Rohtak News 9 September

उन्होंने कहा कि 3 लाख पन्ना प्रमुख तो दूर 30 हजार भी नहीं पहुंचे। पुलिस वालों को सादी वर्दी में बैठाया गया था। कार्यकर्त्ताओं व पदाधिकारियों को टिकेट देने के नाम पर भीड़ बुलाई गई लेकिन जनता को इनकी असलियत का पता चल चूका है। लाखों की भीड़ की बात करने वाले मुख्यमंत्री बताएं क्या भाजपा के पन्ना प्रमुख गन्ना चूसने चले गए क्या ? भाजपा के नेता जो जनता को बहका रहे थे, उसका मोदी रैली में भांडा फूट चुका है। प्रदेश की जनता ने प्रधानमंत्री मोदी की रैली में भाजपा को आइना दिखा दिया है। हरियाणा की जनता ने ये बता दिया है कि वो भाजपा के साथ नहीं है।

Bikaner News 8 September

प्रदेशाध्यक्ष ने प्रदेश की कानून व्यवस्था पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि रैली के दौरान प्रधानमन्त्री की नाक के नीचे एक पुलिस वाले की हत्या कर दी जाती है। हरियाणा में कानून का क्या हाल है इस घटना से लगाया जा सकता है। प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में कानून व्यवस्था, महिला सुरक्षा को लेकर एक शब्द तक नही कहा। प्रधानमन्त्री अपनी सरकार द्वारा किये पुरे एक भी काम को नही बता पाए। किसान –जवान, व्यापारी, बेरोजगारों के लिए कुछ नही देकर गया। हरियाणा की जनता को पूरी तरह निराश किया है। Rohtak News 9 September

नवीन जयहिन्द ने कहा कि अपने मेनिफेस्टो को लेकर आज तक भाजपा सरकार ये तक नहीं बता पाई है कि 154 वायदों में से कितने वायदे पुरे किए हैं। हरियाणा की जनता को चाँद के नाम पर नहीं रोजगार भाजपा पांच में सिर्फ जुमलों से जनता को गुमराह किया है लेकिन अब कि बार हरियाणा की जनता इनके जुमलों के झांसों में आने वाली नही है। इन्हें प्रदेश से बाहर का रास्ता दिखाएगी और प्रधानमंत्री की फ्लॉप रैली से इसकी शुरुआत हो चुकी है।

प्रदेशाध्यक्ष ने आगे कहा कि आम आदमी पार्टी ने अब तक 12 टिकटों की घोषणा कर चुकी है। उम्मीदवारों को उन्हीं के विधानसभा की जनता के बीच प्रत्याशी घोषित किया है। आम आदमी पार्टी का गठ्बन्धन सरकारी स्कूल, अस्पताल, किसान-जवान, मजदूर, आम आदमी के साथ होगा। उनका कहना था कि जनता के बीच दिल्ली में किए कामों को लेकर जाएंगे। जिस तरह से दिल्ली में 200 यूनिट फ्री बिजली, 20 हजार लीटर फ्री पानी, फ्री इलाज, फ्री दवाईंयां, फ्री शिक्षा, महिलाओं के लिए फ्री यात्रा ये सभी काम किए हैं।

उन्होंने दावा करते हुए कहा कि सत्ता में आने पर आम आदमी पार्टी हरियाणा में इससे दस गुणा काम करेगी। आम आदमी पार्टी प्रदेश कि जनता के लिए एक बेहतर राजनीतिक विकल्प के रूप में है।

जन-आशीर्वाद यात्रा के नाम खट्टर ने बर्बाद किए जनता के 500 करोड़ : जयहिन्द

प्रदेशाध्यक्ष पंडित नवीन जयहिन्द ने मुख्यमंत्री खट्टर की जन आशीर्वाद रैली में जनता के पैसे की बर्बादी की है। मुख्यमंत्री खट्टर ने जनता के 500 करोड़ रुपए बर्बाद कर दिए। इतने पैसे में जनता के लिए स्कूल या अस्पताल बनवाते। सरकारी अस्पतालों में दवाईंयां उपलब्ध करवाते लेकिन मुख्यमंत्री खट्टर को जनता कि तकलीफ से कोई सरोकार नहीं है। उन्हें सिर्फ एसी कार–बसों में बैठ कर घुमने से मतलब है।

महिला नेत्री अनिता छिकारा को बनाया बहादुरगढ़ से विधानसभा का उम्मीदवार : जयहिन्द

सन्तोष सैनी / बहादुरगढ़ / आम आदमी पार्टी पिछले तीन दिन में सात विधानसभाओं पर अपने उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। बहादुरगढ़ विधानसभा प्रभारी अनिता छिकारा लडरावन को बहादुरगढ़ विधानसभा से अपना विधानसभा का उम्मीदवार किया। आम आदमी पार्टी का बहादुरगढ़ के पटेल नगर मेंं विधानसभा कार्यकर्त्ता सम्मेलन का आयोजन हुआ, जिसमें मुख्यातिथि रूप में आम आदमी पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिन्द ने शिरकत की। Rohtak News 9 September

प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिन्द के कार्यक्रम पहुंचने पर विधानसभा अध्यक्ष प्रवीण प्रधान व बुजुर्गो ने फूल-माला पहनाकर व पगड़ी बांध कर प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिंद का स्वागत किया। प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिंद कार्यकर्ता सम्मेलन में मौजूद सभी कार्यकर्ताओं की सहमति के साथ बहादुरगढ़ विधानसभा प्रभारी अनिता छिकारा लडरावन को बहादुरगढ़ विधानसभा का उम्मीदवार घोषित किया।

इस अवसर पर प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिंद ने कहा कि आम आदमी पार्टी ने अपने मेनिफेस्टो को वायदे किए थे, सभी को पूरा किया। हरियाणा का भाजपा का मेनिफेस्टो उठा कर देख लो, एक भी वायदा पूरा किया हो तो। उनका कहना था कि एयरपोर्ट बनाने से गरीब व आम आदमी का विकास नहीं होता। विकास का मतलब मतलब स्वास्थ्य रखना, शिक्षित बनाना खुशहाल बनाना है। Rohtak News 9 September

उन्होंने दावा किया कि केजरीवाल सरकार में दिल्ली के सरकारी स्कूल देश के सभी प्राइवेट और सरकारी सस्कूलों से बेहतर बनाए हैं, रिजल्ट भी देश में अव्वल आया है। आम आदमी पार्टी एक ऐसी पार्टी है, जो विकास की बात करती है, दिल्ली में विकास किया है और हरियाणा में भी विकास करेंगे। हम व्यवस्था परिवर्तन के लिए आए हैं, न की सत्ता की लड़ाई के लिए।

नवीन जयहिन्द ने कहा कि आम आदमी पार्टी मानव विकास की बात की है। 200 यूनिट फ्री बिजली, बीस हजार लिटर फ्री पानी, फ्री इलाज, फ्री दवाईंयां, अच्छी शिक्षा वो सभी सुविधाएं भाजपा ने सिर्फ धर्म जाति के नाम पर राजनीति की है, प्रदेश के भाईचारे को खत्म किया है। उन्होंने कहा कि अगर आम आदमी पार्टी सत्ता में आती है तो सभी कच्ची कॉलोनियों को पक्का करेंगे, पुरानी पेंशन लागू करेंगे, वृद्धावस्था पेंशन पांच हजार होगी।

बाद में पत्रकारों से बातचीत में प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिन्द ने कहा कि आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार संघर्ष के साथी है। जनता के बीच जाकर उनकी सहमति से उम्मीदवारों की घोषणा की जा रही है। आम आदमी पार्टी एक ऐसी पार्टी है, जो पूरी पारदर्शी प्रक्रिया के साथ अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर रही है।

उनका कहना था कि आम आदमी पार्टी प्रदेश की जनता भाजपा सरकार से परेशान है और पिछला चुनाव सेना के नाम पर जीते हैं, न कि अपने कामों के आधार पर। अबकी बार जनता इन्हें सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाएगी। भाजपा के चौकीदार ठेकेदार बन गए हैं।

75 पार के नारे पर भाजपा पर तंज कसते हुए जयहिन्द ने कहा कि मुख्यमंत्री मुंगेरीलाल के सपने ले रहे हैं। 75 नहीं बल्कि साढ़े सात सीट आएंगी। उन्होंने कहा कि अनिता छिकारा ने हमेशा एक क्रांतिकारी कार्यकर्त्ता के रूप में काम किया है व बहादुरगढ़ वासियों कि समस्यों को हमेशा उठाती रही है। किसी विधायक, सांसद की बेटी नही बल्कि एक आम आदमी की बेटी व सैनिक की पत्नी है।

विधानसभा प्रत्याशी अनिता छिकारा ने जताया आप पार्टी का आभार

बहादुरगढ़ विधानसभा से आम आदमी पार्टी की प्रत्याशी अनिता छिकारा ने अपने संबोधन में कहा कि बहादुरगढ़ की जनता ने आज हजारों की संख्या में पहुंच कर अपनी बहन व बेटी को जो आशीर्वाद दिया उसके लिए सदैव आपकी आभारी रहूंगी। आपके आशीर्वाद से मैं पार्षद बनी हूं। मेरे लिए सदैव जनता का विकास ही सर्वोपरि रहा हैं।

उनका कहना था कि अब आम आदमी पार्टी द्वारा जो टिकट मिली है, वह आपके प्यार व आशीर्वाद की देन हैं। अपनी टिकट भी जनता को समर्पित हैं। आम आदमी पार्टी सर्वहित की पार्टी हैं। आम आदमी पार्टी द्वारा दिल्ली की तर्ज पर हरियाणा में भी विकास कार्य होंगे। उन्होंने भाजपा सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि आज प्रदेश में महिला सुरक्षा, कानून व्यवस्था भी चौपट हैं। आम आदमी पार्टी के मुद्दे जमीनी स्तर के हैं, जिनकी जरूरत आमजन को है।

अनिता छिकारा ने कहा कि हरियाणा में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर दिल्ली की तर्ज पर फ्री शिक्षा, चिकित्सा, शुद्ध पेयजल, बेहतर बिजली व्यवस्था आमजन को मुहैया की जाएगी। उन्होंने मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल, आम आदमी के हरियाणा सह प्रभारी राज्य सभा सांसद सुशील गुप्ता व प्रदेशाध्यक्ष पंडित नवीन जयहिन्द, मंत्री गोपाल राय वरिष्ठ नेताओं का आभार जताया। कार्यक्रम में हरियाणा के मशहूर सिंगर दलेर खरकिया ने अपने गीतों से लोगों को मनोरंजन किया।

Dahiya Dental Clinic

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष प्रवीण प्रधान, यूथ अध्यक्ष सन्टी बामड़ौली, उपाध्यक्ष इब्राहिम खान, महताब सौलधा, रवींद्र जसौरखेड़ी, आंनद एडवोकेट, राजेश, संदीप राठी, आंनद राठी, राजेंद्र, धीरज छिकारा, विनय बराही, राकेश, ओम, बबलू, रामकिशन, बिजेंद्र, नवीन, नरेंद्र, कमला, शकुंतला, ममता, निर्मला, सुनीता, बबली, आरती, सुमन, अंजली, अंगूरी, पलक, प्रियंका, शालिनी, गीता, विमला, सविता आदि हजारों की संख्या में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्त्ता मौजूद थे।

एमडीयू में सहायक प्रोफेसर के पदों पर भाजपा नेताओं के चहेतों को बैक डोर एंट्री कराने तैयारी में प्रशासन : प्रदीप देशवाल

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय प्रशासन हरियाणा में आचार सहिंता लगने से पहले भाजपा नेताओं व एक स्थानीय मंत्री के चहेतों को सहायक प्रोफेसर पदों पर लगाने की तैयारी में है। Rohtak News 9 September

यह गंभीर आरोप इनसो हरियाणा इकाई के अध्यक्ष प्रदीप देशवाल ने लगाए हैं। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के अधिकारियों के द्वारा एक मंत्री के दबाव में आनन फानन में नियमों को ताक पर रखकर बिना विज्ञापन व तय समय अवधि के भर्ती निकाली गई है।

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के कुछ अधिकारी भाजपा नेताओं के हाथों की कठपुतली बनकर काम कर रहे हैं। एमडीयू के विभिन्न विभागों में कॉन्ट्रैक्ट पर सहायक प्रोफेसर के पदों पर भर्ती होनी है, जिनका वेतन 57,700 रुपये होगा। इसके लिए 10 सितंबर को ही वॉक इन इंटरव्यू रखा गया है।

इनसो के प्रदेशाध्यक्ष का कहना था कि यह भर्ती एमडीयू में शिक्षकों की कमी को पूरा करने या योग्य शिक्षित युवाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से नहीं बल्कि भाजपा के एक स्थानीय मंत्री के चहेतों को बैक डोर एंट्री से नोकरी देने के लिए हो रही है। शायद इसीलिए इन पदों पर अखबार में विज्ञापन व नियमानुसार आवेदन फार्म भरने का समय देने की बजाय बिना ही फार्म के सीधे साक्षात्कार पर बुलाया गया है। परन्तु ऐसा करना नियमों के विरुद्ध है और शिक्षित योग्य उमीदवारों के साथ धोखा है।

प्रदीप देशवाल ने चेतावनी देते हुए कहा कि भाजपा नेताओं के चहेतों की ऐसे बैक डोर एंट्री नही होने दी जाएगी। इनसो छात्र संघ मंगलवार को ही सुबह राज्यपाल से मुलाकात करेगा। इसके विरुद्ध सख्त कार्यवाही की मांग करेगा। शिक्षण संस्थानों में राजनेताओं व राजनैतिक पार्टियों की दखलंदाजी किसी भी सूरत में बर्दास्त नही की जाएगी।

उनका कहना था कि इनसो की एक टीम एमडीयू में कुलपति कार्यालय का घेराव करेगी व दूसरी टीम राज्यपाल से मुलाकात करके इस फर्जीवाड़े से उनको अवगत कराएगी। इस बारे में चंडीगढ़ इनसो इकाई को भी सूचित कर दिया गया है। शिक्षित बेरोजगार युवाओं के साथ इस तरह का धोखा बर्दास्त नहीं किया जाएगा।

रोहतक की न्यूट्रीशियनिस्ट प्रिया बजाज को किया राष्ट्रीय पोषण अवार्ड से सम्मानित

नई दिल्ली के लोधी रोड़ स्थित इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में पोषण एवं प्राकृतिक स्वास्थ्य विज्ञान संघ द्वारा पोषण माह के अंतर्गत राष्ट्रीय पोषण अवार्ड आयोजित किए गए। इस कार्यक्रम के अंतर्गत देश के विभिन्न प्रदेशों से आए लोगों को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में रोहतक की न्यूट्रीशिएनिस्ट प्रिया बजाज को उनके द्वारा समाज के लिए दिए गए योगदान के लिए विशेष तौर पर सम्मानित किया गया। न्यूट्रीशियनिस्ट प्रिया बजाज पिछले 10 वर्षों से समाज के हर वर्ग के लिए कुपोषण से लड़ने के लिए समाज को जागरूक कर रही हैं।

दिल्ली के बड़े अस्पतालों में लम्बे समय तक काम करने के बाद अब वो बच्चों व महिलाओं को जागरूक करने का काम कर रही हैं। वह अलग-अलग तरह के अनाजों के प्रयोग से समाज से कुपोषण खत्म करने में योगदान दे रही हैं।

उनका कहना है कि हमें अपने बच्चों के पोषण पर खासतौर पर ध्यान देना चाहिए। एक स्वस्थ बच्चा ही आने वाले भविष्य में स्वस्थ देश में भागीदार बन सकता है। वह अपनी एक एनजीओ पालन-पोषण भी चलाती हैं। जिसके अंतर्गत वे किशोरियों के साफ-सफाई, खासतौर पर माहवारी के दिनों में पोषण के लिए जागरूक करती हैं। वह बहुत से स्कूलों व कॉलेजों में भी अपना सेशन दे चुकी हैं।

प्रिया बजाज को पहले भी कई अवार्ड मिल चुके हैं। जिनमें सर्वोच्च सेवा सम्मान, न्यूट्रीशियन युवा अवार्ड व ग्लोबल हेल्थ अवार्ड प्रमुख हैं। इस अवसर पर उन्होंने एन एंड एन एचएसए की निदेशक डॉ. निक्की डबास का धन्यवाद किया। जिन्होंने न्यूट्रीशियनिस्ट को सम्मान देने का फैसला किया और प्लेटफार्म बनाया। उन्होंने अपने परिवार का खासतौर पर धन्यवाद किया।

वॉक-इन-इंटरव्यू स्थगित

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) में 10 सितंबर को रिसोर्स पर्सन चयन के लिए आयोजित किए जाने वाले वॉक-इन-इंटरव्यू को स्थगित कर दिया गया है।

यह जानकारी देते हुए कुलसचिव प्रो. गुलशन लाल तनेजा ने बताया कि अपरिहार्य प्रशासनिक कारणों के चलते वॉक-इन-इंटरव्यू को स्थगित किया गया है।

ट्रैन्सन्डेनल मेडिटेशन विषयक पर एक दिवसीय कार्यशाला आज

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) का अधिष्ठाता छात्र कल्याण कार्यालय 10 सितंबर को ट्रैन्सन्डेनल मेडिटेशन विषयक एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन करेगा।  Rohtak News 9 September

अधिष्ठाता, छात्र कल्याण प्रो. राजकुमार ने बताया कि प्रतिष्ठत आध्यात्मिक गुरू स्वामी शैलेन्द्र सरस्वती बतौर की-नोट स्पीकर इस कार्यशाला में शिरकत करेंगे। यह कार्यशाला प्रात: 10 बजे से टैगोर सभागार में प्रारंभ होगी।

इंटरनेशनल हाऊसकीपिंग के उपलक्ष्य में सात दिवसीय कार्यशाला प्रारंभ

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के इंस्टीट्यूट ऑफ होटल एंड टूरिज्म मैनजमेंट (आईएचटीएम) में आज इंटरनेशनल हाऊसकीपिंग के उपलक्ष्य में सात दिवसीय कार्यशाला प्रारंभ हुई।

आईएचटीएम के निदेशक प्रो. राजकुमार ने आईएचटीएम में 9 से 14 सितंबर तक विस्तार व्याख्यान, फ्लावर अरेंजमेंट एंड बेड मेकिंग कार्यशाला, प्रश्रोत्तरी एवं अन्य प्रतियोगी गतिविधियों गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इसी कड़ी में आज लक्षय कालेज ऑफ होटल मैनजमेंट पानीपत के डा. सुशील मिश्रा, पीडीएम यूनिवर्सिटी के ट्रेनिंग एंड डवेलपमेंट हेड कमल शर्मा तथा पीडीएम यूनिवर्सिटी की आकृति चावला ने विशेष व्याख्यान दिए।

प्रो. राजकुमार ने इंटरनेशनल हाऊसकीपिंग की महत्ता बारे प्रकाश डालते हुए कहा कि हर वर्ष इंटरनेशनल एग्जीक्यूटिव हाउसकीपिंग एसोसिएशन द्वारा सितंबर माह के दूसरे सप्ताह में इंटरनेशनल हाउसकीपिंग वीक मनाया जाता है।

उन्होंने कहा कि किसी भी होटल की गुणवत्ता एवं स्वच्छता बनाए रखने में हाऊसकीपिंग कर्मियों की अहम भूमिका है। सुशील मिश्रा ने हाउसकीपिंग को होटल इंडस्ट्री की रीढ़ की हड्डी बताया। कमल शर्मा और आकृति चावला ने सत्कार एवं पर्यटन क्षेत्र में संचार कौशल की महत्ता बारे जानकारी दी।

प्राध्यापक डा. संजीव ने आभार प्रदर्शन किया। डा. गुंजन, डा. ज्योति तथा डा. शिल्पी ने कार्यक्रम का समन्वयन किया। इस अवसर पर डा. संदीप मलिक, डा. अनूप कुमार, डा. रणबीर सिंह, डा. गोल्डी पुरी, डा. सुमेघ, विवेक बाल्याण, गौरव त्यागी समेत शोधार्थी एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे। इस कार्यशाला में 10 सितंबर को पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला के होटल मैनेजमेंट विभाग के अध्यक्ष डा. हर्दमन भिंडर बतौर रिसोर्स पर्सन विशेष व्याख्यान देंगे।

आत्महत्या रोकथाम दिवस के उपलक्ष्य में 10 को होगा स्टॉप नेगेटिव सेल्फ टॉक विषयक शैक्षणिक एवं जागरूकता कार्यक्रम

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) का मनोविज्ञान विभाग 10 सितंबर को आत्महत्या रोकथाम दिवस के उपलक्ष्य में- स्टॉप नेगेटिव सेल्फ टॉक विषयक शैक्षणिक एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन करेगा।

मनोविज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रो. नवरत्न शर्मा ने बताया कि इस कार्यक्रम में संभाषण प्रतियोगिता तथा पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता, छात्र कल्याण के सहयोग से आयोजित यह कार्यक्रम प्रात: 10 बजे से प्रारंभ होगा। प्राध्यापिका प्रो. अंजलि मलिक इस कार्यक्रम की कंवीनर हैं।

जिला उपायुक्त ने ‘लिलि’ गाय को गुड़ खिलाकर किया पशु मेले का किया उद्घाटन

हैफेड पशु आहार केंद्र में आज जिला उपायुक्त आर.एस. वर्मा ने रिब्बन काटकर पशु प्रदर्शनी की शुरूआत की। इस अवसर पर जय गऊ माता डेयरी फार्म के मालिक सुधीर देशवाल की सर्वाधिक 19 किलोग्राम प्रतिदिन दूध देने वाली गाय लिलि को गुड़ खिलाकर समझदारी का खिताब दिया।

उन्होंने कहा कि यह बहुत ही सुंदर गाय है तथा इसने बड़ी समझदारी से मेरे हाथ से गुड़ खाकर मुझे उपकृत किया है। हमारे प्रदेश में अच्छी नस्ल का पशुधन मौजूद है। युवाओं को चाहिए कि वे डेयरी पालन उद्योग को अधिक से अधिक बढ़ाएं ताकि दुग्ध उत्पादन बढ़ सके तथा देश को विकास की नई गति मिल सके।