National Slider

उर्जित पटेल संभालेंगें RBI के गवर्नर का पद

उर्जित पटेल संभालेंगें RBI के नए गवर्नर का पद

नई दिल्ली । उर्जित पटेल भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नए गवर्नर होंगे। वह रघुराम राजन का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल 4 सितंबर को खत्म हो रहा है। उर्जित पटेल फिलहाल आरबीआई के डिप्टी गवर्नर हैं। 28 अक्‍टूबर 1963 को जन्‍मे उर्जित ने लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स से बीए की डिग्री हासिल की है। उसके बाद उन्होंने 1986 में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से एम फ़िल की डिग्री ली। चार साल बाद उर्जित ने 1990 में येल विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि ली। उर्जित साल 1998 से 2001 तक ऊर्जा मंत्रालय और वित्त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग के सलाहकार रहे हैं। वो 1995 से 1997 तक उन्होंने आईएमएफ की प्रतिनियुक्ति पर आरबीआई के सलाहकार के तौर पर काम किया था।

उर्जित पटेल, (52 वर्ष) को जनवरी 2013 में तीन साल के लिए रिजर्व बैंक का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया। इसके बाद इस साल जनवरी में उन्हें सेवा विस्तार भी दिया गया।गौरतलब है कि राजन ने इस साल जून में अचानक रिजर्व बैंक गवर्नर के तौर पर मौजूदा तीन साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद पद से हटने और अकादमिक दुनिया में लौटने की घोषणा कर दी थी। उनके पास मौद्रिक नीति का जिम्‍मा है। रघुराम राजन के आने से पहले ही वे आरबीआई में आ गए थे। राजन और उर्जित पटेल वाशिंगटन में आईएफएफ में साथ काम कर चुके थे।

उन्‍हें राजन का करीबी भी माना जाता है।इस पद की दौड़ में कुछ और नाम भी शामिल थे, जिनमें विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री कौशिक बसु, आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास, भारतीय स्टेट बैंक की प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य और वित्त मंत्रालय में मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमणियम के नाम प्रमुख थे।

मीडिया सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आरबीआई के नए गवर्नर की नियुक्ति के विषय में गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक घंटे तक विचार-विमर्श किया था।उर्जित पटेल अमेरिका में आईएमएफ के लिए भी काम कर चुके हैं। उर्जित पटेल ने लंदन स्कूल ऑफ इकानामिक्स से पढ़ाई की है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, उर्जित पटेल 4 सितंबर के बाद अपना कार्यभार संभाल लेंगे।

आरबीआई के नए गवर्नर के पास सबसे बड़ी चुनौती महंगाई कंट्रोल करने की होगी। साथ ही मोदी सरकार के कई अहम रिफॉर्म्स अटक की जिम्मेदारी भी उन्हीं के कंधे पर होगी।

 

6 thoughts on “उर्जित पटेल संभालेंगें RBI के गवर्नर का पद

  1. 倩碧卓越润肤乳,全新的倩碧有油黄油.升级配方,创新修护科技,提升弹润膜力,带来内润外弹光采肌.全新倩碧天才黄油+,专注修护天然肌肤保护膜力,成就弹润膜力升级,内润外弹,卓效不凡,倩碧小黄油带来更好的滋润护肤体验!

  2. Uniqlo x Marimekko點襯先好睇?即從日本妹子及潮人身上取靈感! Marie Claire (HK) Edition 對於Uniqlo x Marimekko 的聯乘在配襯上有很大的困惑?不用擔心,會有這種感覺是理所當然的,事關這些主要的剪裁以鬆身舒服自然為主,即使是Tshirt款都是鬆身,穿得不好可能會有「睡衣」的

  3. 由全球生長因子與胜肽韓國廠商CAREGEN研發,利用美國專利「KP7-4胜肽技術」,獨特滲透配方提供高穩定、高滲透、高效能的胜髮環境,模擬人體生髮機制,目的使頭皮、毛囊恢復健康及作用活性,重啟生髮系統。DR CYJ髮胜肽療程的治療原理為 利用複合活性成分配方恢復毛髮平衡, 根據生態生物工程原理研發, 關鍵胜肽名為KP7-4,結合了七種專利胜肽, 實驗證明能有效模擬「人體胜髮因子」,掌握育髮四關鍵:毛囊強健、減緩異常落髮、強化髮根、供給毛囊血管營養,模擬毛髮循環機制,同時減緩異常落髮及強化髮根。DR.CYJ髮胜肽不含藥性且無副作用,能有效促進增髮

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *