Bikaner Rajasthan Slider

चिकित्सा संस्थान, डायग्नोस्टिक सेंटर और मेडिकल स्टोर मतदाताओं को करेंगे जागरुक

बीकानेर। जिले के निजी एवं सरकारी चिकित्सा संस्थान, डायग्नोस्टिक सेंटर एवं मेडिकल स्टोर भी मतदाता जागरुकता अभियान में भागीदारी निभाएंगे। इन स्थानों पर मतदाताओं को प्रेरित करने वाले पोस्टर-बैनर लगाए जाएंगे। दवा पर्चियों के माध्य से भी शत-प्रतिशत मतदान का संदेश प्रसारित किया जाएगा। आइएमए तथा अरिस्डा सहित विभिन्न संगठन मतदाता जागरुकता के स्टीकर्स का प्रकाशन एवं वितरण करेंगे।

सोमवार को उप जिला निर्वाचन अधिकारी ए. एच. गौरी की अध्यक्षता में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के सभागार में आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस अवसर पर गौरी ने कहा कि लोकतंत्र के महात्यौहार में प्रत्येक मतदाता की भागीदारी हो, इसके लिए जागरुकता के सतत एवं सामूहिक प्रयासों की जरूरत है। चिकित्सा संस्थानों, मेडिकल स्टोर्स एवं डायग्नोस्टिक सेंटरों में प्रतिदिन बड़ी संख्या में मतदाता आते हैं। इन्हें मताधिकार तथा मतदान प्रक्रिया की जानकारी हो, इसके लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य से जुड़े लोग भी जागरुकता अभियान में भागीदारी निभाएं।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेन्द्र चैधरी ने कहा कि जिले के समस्त पीएचसी, सीएससी एवं अन्य चिकित्सा संस्थानों में मतदाता जागरुकता के पोस्टर-बैनर लगाए जाएंगे। इसके लिए विस्तृत आदेश शीघ्र ही जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति मतदान करे तथा दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करे, इसमें विभाग की महत्ती भूमिका निभाएगा। स्वीप के सहप्रभारी राजेन्द्र जोशी ने अब तक आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों एवं भविष्य की रूपरेखा के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार 27 अप्रैल से 3 मई तक सतरंगी सप्ताह मनाया जाएगा। इस दौरान जिला, विधानसभा एवं मतदान केन्द्र स्तर तक कार्यक्रम आयोजित होंगे।


इंडियन मेडिकल एसोशिएसन के प्रदेश संयुक्त सचिव डॉ. राहुल हर्ष ने कहा कि मताधिकार का उपयोग करना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। लोकतंत्र में पांच वर्ष में एक बार यह मौका मिलता है, इस दौरान कोई भी वंचित नहीं रहे, इसके लिए सांझा प्रयास होने चाहिए। आइएमए के जिला सचिव डॉ. अबरार अहमद ने कहा कि स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित किए जा रहे सतत कार्यक्रमों से मतदाताओं में जागरुकता आई है। इसके बेहतर परिणाम आएंगे। स्वीप सहप्रभारी हरिशंकर आचार्य ने स्वीप की पृष्ठभूमि, ईवीएम-वीवीपैट के उपयोग, ई-संकल्प आदि के बारे में बताया।
डॉ. नवल गुप्ता ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय के उपनिदेशक विकास हर्ष, डॉ. कुलदीप बिठू, डॉ. बी. डी. भोजक, स्वीप प्रकोष्ठ के गोपाल जोशी, पवन खत्री आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन मालकोश आचार्य ने किया। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी प्रतिभागियों को शत-प्रतिशत मतदान की शपथ दिलाई।
लाइव पेंटिंग से देंगे शत-प्रतिशत मतदान का संदेश
मतदाता जागरुकता अभियान के तहत मंगलवार को प्रात: 8 बजे से चित्रकार लाइव पेंटिंग के माध्यम से शत-प्रतिशत मतदान का संदेश देंगे। कलक्ट्रेट परिसर में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में राजकीय डूंगर महाविद्यालय एवं रामपुरिया जैन महाविद्यालय के विद्यार्थी एवं अन्य चित्रकार निर्वाचन से जुड़े चित्र हाथोहाथ बनाएंगे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ए एच गौरी ने बताया कि सर्वश्रेष्ठ चित्रों को पुरस्कृत किया जाएगा तथा प्रदर्शनी में इनका उपयोग किया जाएगा।

cambridge1