delhi_election
National Politics Slider

दिल्ली में किसकी बनेगी सरकार आज होगा फैसला, मतों की गिनती शुरू

delhi elecion 2015
दिल्ली में किसकी बनेगी सरकार आज होगा फैसला, मतों की गिनती शुरू

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव के मद्देनजर नौ जिलों के 14 केंद्रों पर वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। दिल्ली आप पार्टी और भाजपा में से किसकी होगी, इस बात का फैसला आज हो जाएगा। मतगणना के लिए व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। चुनाव परिणाम से पहले दोनों पार्टियों में खासा उत्साह देखा जा रहा है।

70 सदस्यीय विधानसभा के लिए 673 उम्मीदवार मैदान में हैं और अब मतगणना के साथ ही उनकी किस्मत का फैसला हो जाएगा. मंगलवार को सुबह आठ बजे मतगणना शुरू होगी और इसकी वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। पार्टी कार्यकर्ताओं को मतगणना के समय केंद्र में जाने की अनुमति होगी।

दिल्ली विधानसभा के लिए शनिवार को हुए मतदान के बाद नौ जिलों में स्ट्रांग रूम में रखे गए 20 हजार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है. इसमें अर्धसैनिक बल सहित 10 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।

सभी स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के जवानों, सशस्त्र पुलिस और स्थानीय पुलिस को तैनात किया गया है। दिल्ली विधानसभा के लिए शनिवार को हुए मतदान में 67.14 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

शनिवार को मतदान खत्म होने के बाद आए सर्वेक्षणों में आम आदमी पार्टी को 31 से लेकर 53 सीटें तक मिलने का अनुमान जाहिर किया गया है। सर्वे के अनुसार, भाजपा को 17-35 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस का इस चुनाव में लगभग सफाया हो सकता है। दिल्ली पर 15 सालों तक शासन कर चुकी कांग्रेस की स्थिति इस चुनाव में बहुत बुरी दिख रही है, और एक्जिट पोल परिणामों में या तो उसे एक भी सीट नहीं दी गई है, या फिर बमुश्किल चार सीटें दी गई हैं। किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 70 सदस्यीय विधानसभा में कम से कम 36 सीटों की जरूरत होगी।

अगर आप विजेता बनती है तो इसे मोदी-अमित शाह के मंसूबे पर आघात की तरह देखा जाएगा, क्योंकि चुनाव प्रचार के दौरान हर रैली में प्रधानमंत्री ने केजरीवाल पर व्यक्तिगत आक्षेप कर कहा था कि दिल्ली को ऐसे शख्स की जरूरत नहीं है।