Bikaner Rajasthan Slider

रम्मतों में पहुंचाएगा मतदाता जागरुकता का संदेश

जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया बैनर विमोचन

बीकानेर। होली के अवसर पर आयोजित होने वाली रम्मतों, चंग पर धमाल, डोलची मार खेल और फागणिया फुटबाल जैसे आयोजनों के दौरान आमजन को मतदान का महत्त्व बताया जाएगा तथा आगामी लोकसभा आमचुनाव में शत-प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा पोस्टर-बैनर प्रकाशित करवाए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी कुमारपाल गौतम ने बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में इस बैनर का विमोचन किया।

arham-english-academy

इस अवसर पर गौतम ने कहा कि मतदाता जागरुकता के तहत विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इसी श्रृंखला में होली के अवसर पर शहरी क्षेत्र में होने वाले पारम्परिक आयोजनों के दौरान भी जागरुकता के अनेक कार्यक्रम होंगे। स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा विभिन्न माध्यमों से मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा।

इस दौरान आमजन को ईवीएम-वीवीपैट की कार्यप्रणाली की जानकारी देना, नुक्कड़ सभाओं एवं नाटकों के माध्यम से मतदान के लिए प्रेरित करने के अलावा इन क्षेत्रों में स्टीकर, बैनर और पोस्टर लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के महापर्व में प्रत्येक मतदाता की भागीदारी हो, इसी उद्देश्य से निर्वाचन कार्यालय द्वारा अगले पचास दिनों की कार्ययोजना बनाई जाएगी तथा इसके अनुसार कार्यक्रम होंगे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ए. एच. गौरी ने बताया कि जिले के समस्त विधानसभा क्षेत्रों में स्वीप गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

shyam_jewellers

इसके लिए उपखण्ड स्तर पर स्वीप कमेटियों का गठन कर दिया गया है। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा स्वीप प्रकोष्ठ प्रभारी नरेन्द्रपाल सिंह ने कहा कि लोकसभा चुनावों में प्रत्येक मतदाता को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से सामूहिक प्रयास किए जाएंगे। इसके लिए स्वयंसेवी एवं शिक्षण संस्थाओं, व्यापारियों, खिलाडिय़ों, एनसीसी-एनएसएस, सरकारी कार्मिकों, युवाओं सहित प्रत्येक वर्ग का सहयोग लिया जाएगा।

स्वीप प्रकोष्ठ के सहप्रभारी राजेन्द्र जोशी ने बताया कि प्रकोष्ठ द्वारा 5 मार्च से विभिन्न वर्गों के मतदाताओं के समक्ष ईवीएम-वीवीपैट का प्रदर्शन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम 18 मार्च तक चलेगा। इसी श्रृंखला में बुधवार को माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में कार्यक्रम आयोजित हुआ। जहां स्वीप प्रकोष्ठ के सदस्यों ने ईवीएम-वीवीपैट के बारे में बताया तथा मतदान के लिए प्रेरित किया। इस दौरान निर्वाचन शाखा के के. के. पुरोहित, एसकेआरएयू के जनसंपर्क अधिकारी हरिशंकर आचार्य, गोपाल जोशी, पवन खत्री मौजूद रहे।

gyan vidhi PG college