Bikaner Rajasthan

स्वच्छता के लिए हम एक उत्तरदायी जीवन-व्यवहार अपनाएं : अविनाश भार्गव

बीकानेर।”स्वच्छता पखवाड़े के तहत आयोजित होने विभिन्न कार्यक्रमों का उद्देश्य यह है कि हम स्वच्छता के लिए एक उत्तरदायी जीवन-व्यवहार अपनाएं। ÓÓ ये उद्बोधन जन शिक्षण संस्थान, बीकानेर के उपाध्यक्ष अविनाश भार्गव ने कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय, भारत सरकार के सौजन्य से संचालित जन शिक्षण संस्थान, बीकानेर द्वारा 16 से 31 जुलाई, 2019 तक आयोजित किए जाने वाले ‘स्वच्छता पखवाड़ेÓ के शुभारंभ समारोह – स्वच्छता अभियान के तहत श्रमदान कार्यक्रम के अध्यक्षीय उद्बोधन के तहत व्यक्त किए। इस अवसर पर संस्थान के कार्मिकों, संदर्भ व्यक्तियों एवं प्रशिक्षणार्थियों द्वारा संस्थान परिसर में स्वच्छता के लिए श्रमदान किया गया।


इसी क्रम में श्रीभार्गव ने कहा कि गंदगी व कचरे के बिखराव आदि की समस्याएं तो हमारे आस-पास नजर आती ही रहती है, लेकिन जब तक हम इस समस्या के समाधान को हम व्यक्तिश: अपनी प्राथमिकताओं में शामिल नहीं करेंगे तब तक इस समस्या से निजात पाना केवल चर्चा बनकर ही रह जाएगी।
जन शिक्षण संस्थान के निदेशक रामलाल सोनी ने कहा कि हम देश के जिम्मेवार नागरिक हैं इसलिए हमारी जिम्मेवारी बनती है कि हम अपने घर, मौहल्ले आदि को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दें। इस प्रकार के आयोजनों से स्वच्छता के प्रति हमारा संकल्प अधिक दृढ़ होना चाहिए।
इसी क्रम में जन शिक्षण संस्थान के कार्यक्रम अधिकारी ओमप्रकाश सुथार द्वारा उपस्थित संभागियों एवं स्टाफ के सभी सदस्यों ‘स्वच्छता शपथÓ दिलाकर स्वच्छता के लिए मन से तैयार होने का संदेश दिया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में जन शिक्षण संस्थान के कार्यक्रम अधिकारी महेश उपाध्याय ने आगंतुकों का स्वागत करते हुए कहा कि स्वच्छता पखवाड़े के तहत आयोजित की जाने वाली कार्य-गतिविधियों के बारे में जानकारी देते हुए इसमें अधिकाधिक सहभागिता निभाने की बात कही।
कार्यक्रम के अंत में आगंतुकों के प्रति आभार संस्थान के कार्यक्रम सहायक उमाशंकर आचार्य ने व्यक्त किया। स्वच्छता पखवाड़े के तहत आयोजित स्वच्छता-श्रमदान में संस्थान परिवार के लक्ष्मीनारायण चूरा, राजकुमार शर्मा, श्रीमोहन आचार्य सहित संदर्भ व्यक्तियों एवं प्रशिक्षुओं की सक्रिय सहभागिता रही।

garden city bikaner