International Slider शख्सियत

डेढ़ लाख रुपए उधार से शुरू किया काम, आज 1700 करोड़ की मालकिन

4dec-jesica2

हर अमीर शख्स की स्टोरी काफी दिलचस्प होती है. जीवन के हर दौर को देखकर व्यक्ति मुकाम पर पहुंचता है और दूसरों के लिए मिसाल बनता है. ऐसी ही एक इंस्पिरेश्नल स्टोरी है जेसिका क्लिसॉय की. जिनके एक आइडिया ने उन्हें करोड़पति बना दिया. एक वक्त था जब उनके पास पैसे नहीं हुआ करते थे. लेकिन मां की वजह से वो आज सबसे मशहूर बिजनेसवुमन बन चुकी हैं. अमेरिका में हर व्यक्ति उन्हें जानता है. मां से लिए उधार के पैसों से उन्होंने ऐसा काम किया जिससे वो इतनी फेमस हो गईं कि वो अमेरिका की सबसे पॉवरफुल बिजनेसवुमन बन चुकी हैं. जेसिका ऐसा बिजनेस करना चाहती थी जो घर से भी किया जा सके. क्योंकि उनको परिवार भी संभालना था. लेकिन उनको सबसे पहले जरूरत थी पैसों की.

उन्होंने करीब 2,000 डॉलर मां से उधार लिए. उनकी मां को भी यकीन नहीं था कि वो सक्सेसफुल बिजनेस कर पाएंगी और पैसा लौटा पाएंगी. लेकिन उन्होंने जेसिका को काफी सपोर्ट किया. पैसा मिलने के बाद जेसिका को एक आइडिया की जरूरत थी. उस वक्त वो प्रेग्नेंट थीं. वो बच्चे के लिए बेबी केयर प्रोडक्ट्स खरीदे, जहां उन्होंने प्रोडक्ट्स के लेबल्स को पढऩा शुरू कर दिया. जहां उन्होंने पढ़ा कि बेबी केयर प्रोडक्ट्स में ऐसी चीजें मिली हैं जो बच्चे के लिए ठीक नहीं हैं. जिसके बाद उन्होंने सोचा कि क्यों न घर में ही बेबी सैम्पू बनाया जाए. जिसके बाद उन्होंने बेबी शैम्यू बनाने का फैसला किया.

शैम्पू बनाते समय उन्होंने ध्यान दिया कि केमिकल्स का इस्तेमाल न हो क्योंकि बच्चे के लिए ये ठीक नहीं होता है. जिसके बाद उन्होंने शैम्पू बनाया और रोड शो करके प्रमोट किया. जिसके बाद लोगों से उनको अच्छा रिस्पॉन्स मिला. धीरे-धीरे उन्होंने बच्चों के और भी कई प्रोडक्ट्स बनाना शुरू किए और वो सफल हुईं. 2001 में उन्होंने 1500 स्वेयर फीट की जमीन खरीदी थी जहां वो फलों की खेती करती हैं और बेबी केयर प्रोडक्ट्स बनाती हैं. आज उनकी कंपनी 90 प्रकार के नॉनटॉक्सिक, ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स बच्चों के लिए बना रही हैं. उनकी कंपनी का सनस्क्रीन लोशन काफी लोकप्रिय हैं. लोग इसे काफी पसंद करते हैं. उनकी कंपनी का नाम कैलिफोर्निया बेबी है. फोर्ब्स के मुताबिक उनकी कुल संपति 260 मिलियन डॉलर है.

One thought on “डेढ़ लाख रुपए उधार से शुरू किया काम, आज 1700 करोड़ की मालकिन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *