International National Slider

वर्ल्ड कप 2015: टीम इंडिया का ऐलान , युवी को नही मिली जगह

ndian-team-announced-for-icc-cricket-world-cup-2015
वर्ल्ड कप 2015: टीम इंडिया का ऐलान , युवी को नही मिली जगह

मुंबई । विश्व कप 2015 के लिए  टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। मुंबई में बीसीसीआई की चयन समिति की बैठक में खिलाड़ियों के नाम तय किए गए लेकिन युवराज सिंह को टीम  में जगह नहीं मिली। चोटिल रविंद्र जडेजा और बायें हाथ के युवा स्पिनर अक्षर पटेल को अगले महीने से ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में होने वाले क्रिकेट विश्व कप के लिए आज भारत की 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया।

विश्व कप के लिए टीम इंडिया के ये हैं 15 खिलाड़ी

 महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, स्टुअर्ट बिन्नी और उमेश यादव।

चयन समिति की यहां हुई बैठक के बाद बीसीसीआई सचिव संजय पटेल द्वारा घोषित टीम में ऑलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी और बल्लेबाजी अंबाती रायुडू को भी जगह दी गई है। चयनकर्ताओं ने हालांकि युवराज सिंह की अनदेखी की जिन्हें 30 संभावित खिलाड़ियों की सूची में भी जगह नहीं दी गई थी लेकिन रणजी ट्रॉफी में लगातार 3 शतक के साथ उन्होंने अपनी दावेदारी पेश की थी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज के दौरान जूझ रहे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को हालांकि टीम में बरकरार रखा गया है। चयनकर्ताओं ने मुरली विजय, रोबिन उथप्पा और मनोज तिवारी की 14 फरवरी से 29 मार्च तक होने वाले टूर्नामेंट के लिए अनदेखी की है।

 अब तक खेलने कुछ वनडे मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले 20 वर्षीय अक्षर पटेल को उम्मीद के मुताबिक टीम में शामिल किया गया है क्योंकि जडेजा की फिटनेस एक मुद्दा हो सकती है। महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली इस टीम में हालांकि कोई हैरान करने वाला नाम नहीं है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के विकेटों को देखते हुए चयनकर्ताओं ने चार विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ उतरने का फैसला किया है और भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा और उमेश यादव को टीम में जगह दी है।

जडेजा की फिटनेस पर पटेल ने कहा, जडेजा फिलहाल रिहैबिलिटेशन से गुजर रहा है। वह अच्छी प्रगति कर रहा है। हमारी (उसे शामिल करने को लेकर) बीसीसीआई फिजियो से लंबी चर्चा हुई और हमें भरोसा है कि वह 10 दिन के भीतर ट्रेनिंग करने लगेगा। पटेल ने कहा कि युवराज के नाम पर चर्चा की गई लेकिन उन्हें नहीं चुनने का फैसला किया गया।

उन्होंने कहा, 30 संभावित खिलाड़ियों के अलावा युवराज सिंह ही नहीं बल्कि अन्य नामों पर भी चर्चा की गई। पांच चयनकर्ताओं के बीच चर्चा हुई और कप्तान धोनी और कोच डनकन फ्लेचर कांफ्रेंस काल के जरिए जुड़े। चयनकर्ताओं ने टेस्ट सीरीज के बाद ऑस्ट्रेलिया में होने वाली वनडे त्रिकोणीय सीरीज के लिए भी टीम का चयन किया। भारत और ऑस्ट्रेलिया के अलावा सीरीज की तीसरी टीम इंग्लैंड की होगी। विश्व कप के लिए चुने गए 15 खिलाड़ियों के अलावा त्रिकोणीय सीरीज की टीम में धवल कुलकर्णी और मोहित शर्मा को भी शामिल किया गया है।

58 thoughts on “वर्ल्ड कप 2015: टीम इंडिया का ऐलान , युवी को नही मिली जगह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *