बीकानेर,।विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के स्वायत्त संस्थान राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद ( नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रीडिटेशन काउंसिल ) नैक ने बीकानेर के प्रथम व एकमात्र निजी विश्वविद्यालय आर एन बी ग्लोबल यूनिवर्सिटी , बीकानेर राजस्थान को विभिन्न कसौटियों पर खरा उतरने के बाद के बाद बी डबल प्लस ग्रेड दिया है । यह ग्रेड अगले 5 सालों के लिए मान्य होगा I विश्वविद्यालय का क्यूमुलतिव ग्रेड प्वाइंट एवरेज 2.87 है l नैक की टीम ने पाठ्यचर्या पहलू, शिक्षण-अधिगम और मूल्यांकन, अनुसंधान, नवाचार और विस्तार, बुनियादी ढांचा और सीखने के संसाधन, छात्र सहायता और प्रगति, शासन, नेतृत्व और प्रबंधन , संस्थागत मूल्य और सर्वोत्तम अभ्यास जैसी कुल 7 कसौटियों पर विश्वविद्यालय में उपलब्ध संसाधनों और शिक्षण प्रक्रिया की जांच की और मूल्यांकन किया I राजस्थान में केवल कुछ ही विश्वविद्यालयों को बी डबल प्लस ग्रेड मिल पाया है विश्वविद्यालय ने अपने 7 वर्ष की अल्प अवधि में ही इस शानदार उपलब्धि को हासिल किया है

विश्वविद्यालय में नैक की टीम ने 29 से 31 मार्च तक स्थलीय निरीक्षण किया था। जिसके बाद मंगलवार को परिणाम जारी किया गया है। इसकी तैयारी विश्वविद्यालय में कई दिनों से चल रही थी। 3 दिन के विजिट में नैक टीम ने विश्वविद्यालय के स्टूडेंट और एलुमनाई के साथ बैठक की थी। नैक की 5 सदस्य की टीम ने विश्वविद्यालय के आधारभूत संरचना शिक्षण व मूल्यांकन शोध तथा अन्य सभी पहलुओं की गहराई से जांच की I उन्होंने विश्वविद्यालय में उपलब्ध सुविधाओं पर प्रसन्नता जाहिर की और अपने मूल्यवान सुझाव भी दिए नैक मूल्यांकन की पद्धति से सरकार विश्वविद्यालयों की गुणवत्ता जांचने के लिए की जाती है। इस ग्रेड के मिलने के बाद विश्वविद्यालय की कई तरह की सुविधाएं और ग्रांट बढ़ जाएंगे। विश्वविद्यालय में नैक मूल्यांकन द्वारा B++ स्कोर पाने के बाद आर एन बी ग्लोबल विश्वविद्यालय के छात्रों के डिग्री की वैल्यू बढ़ेगी।

विश्वविद्यालय की स्थापना सन 2015 में हुई थी , महज 7 वर्षों के भीतर विश्वविद्यालय ने न केवल नैक जैसे प्रतिष्ठित संस्थान से बी डबल प्लस जैसी शानदार ग्रेड प्राप्त की है बल्कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के द्वारा मान्यता व बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता भी प्राप्त की है।

विश्वविद्यालय ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में लगातार उल्लेखनीय कार्य किए हैं, इस वजह से इसने राजस्थान के साथ-साथ देश भर के कई राज्यों के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को आकर्षित किया है और शोध ,नवाचार व पर्यावरणीय क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करके अपनी अलग पहचान बनाई है । विश्वविद्यालय में अनुसंधान उद्योग, नवप्रवर्तन और व्यक्तित्व के सभी पहलुओं के संबंध में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास को ध्यान में रखकर कार्य किया जाता है ।