-भगवान महावीर जन्मकल्याणक पर घर-घर पहुँचेगा परिंडा अभियान,
-शहरभर में लगाए जायेगें 2622 परिण्डें

बाड़मेर,।भगवान महावीर स्वामी के 2622वें जन्म कल्याणक महोत्सव के तहत् हर घर परिण्डा अभियान की शुरूआत 22 मार्च को कार्यक्रम के साथ होगी ।


हर घर परिंडा अभियान के संयोजक मुकेश बोहरा अमन ने बताया कि जीवों के प्रति मैत्री का भाव भगवान महावीर स्वामी की वाणी का सार संदेश है । मानसून की लुका-छिपी के बीच झुलसा देने वाली भीषण गर्मी के कहर से न केवल इंसान बल्कि पशु और पक्षी भी बेदम हो रहे हैं। पशु-पक्षी पानी की तलाश में इधर-उधर भटकते रहते हैं। गर्मी ने पशु-पक्षियों को चपेट में लेना शुरू कर दिया है। तेजी से कम होते प्राकृतिक जल स्रोत और पेड़ों की कमी से इन बेजुबानों की स्थिति विकट हो गई है। पानी की तलाश में इन पक्षियों को भटकना पड़ रहा है। तपती गर्मी का मौसम हर किसी को प्यास से व्याकुल कर देता है लेकिन पक्षी जो कुछ बोल नहीं पाते उनके लिए हम सभी को सार्थक प्रयास करने की जरूरत है। इस दिशा में बाड़मेर शहर में भगवान महावीर स्वामी के 2622वें जन्म कल्याणक महोत्सव के शुभ अवसर पर ने प्यासे पक्षियों को पानी उपलब्ध करवाने के लिए हर घर परिण्डा अभियान की शुरूआत की है।

अभियान के सहसंयोजक गौतम बोथरा व चन्द्रप्रकाश छाजेड़ ने बताया कि इस अभियान के तहत् बाड़मेर शहर के समस्त जैन घरों, जिनालयों व उपाश्रयों की छतों पर पंछियों के लिए भीषण गर्मी में पानी की व्यवस्था हेतु 2622 परिण्डे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इस लक्ष्य को पुरा करने के लिए बाड़मेर शहर सहित विभिन्न क्षेत्रों के भामाशाहों ने लक्ष्य से भी अधिक परिण्डे लगाने हेतु अपनी लक्ष्मी की सदुपयोग कर पुण्यार्जन कार्य किया है।